Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : नसरूल्लागंज में युवा उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन 14 फरवरी से 21 फरवरी तक रोजगार ,नशामुक्ति  व अन्य विषयों पर केन्द्रित रहेगी प्रदर्शनी   

अमित मंकोडी

0 7

नसरूल्लागंज में युवा उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन 14 फरवरी से 21 फरवरी तक

रोजगार ,नशामुक्ति  व अन्य विषयों पर केन्द्रित रहेगी प्रदर्शनी   

सीहोर 12 फरवरी 2021

           शुक्रवार 12 फरवरी को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में 11 से 21 फरवरी तक नसरूल्लागंज में आयोजित होने वाले युवा उत्सव एवं लगभग 24 विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी के संबंध में चर्चा की गई।    आयोजन में शासकीय विभाग कल्याणकारी विभागीय योजनाओं की जानकारीं देंगे और  कुछ योजनाओं में मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जिसके अंतर्गत 14 फरवरी को बुदनी स्थित खिलोना निर्माण इकाइयों को नवीन टेक्नोलोजी और मार्केटिंग का प्रशिक्षण एम.एस.एम.ई. विभाग द्वारा दिया जायेगा , बेंबू क्राफ्ट के बारे में वनविभाग द्वारा जानकारी प्रदान की जायेगी। 15 फरवरी को स्वसहायता समूह (एन.आर.एल.एम.) एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी एवं मार्गदर्शन भी दिया जायेगा।

            16 फरवरी  को दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें  मेडीकल परीक्षण उपरांत दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे एवं दिव्यांगों से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी साथ ही दिव्यांगों को रोजगार प्रदान करने वाली कंपनियां भी इसमें शिरकत करेंगी । कृषि कल्याण उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग द्वारा योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जायेगी कृषि के लिए उन्नत यंत्रों की भी जानकारी दी जायेगी। मत्स्य एवं पशुपालन विभाग द्वारा मछली पालन का प्रदर्शन भी दिखाया जायेगा ।

            17 फरवरी को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्य रूप से कुपोषण निवारण के लिए विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जायेगी एवं स्कूल शिक्षा विभाग अपनी योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

            18 फरवरी को युवाओं की कैरियर काउंसलिंग की जायेगी  जिसमें कई काउंसलर प्रदेश के अन्य शहरों से आकर कैरियर से संबंधित जानकारी युवाओं को प्रदान करेंगे साथ ही आई.टी.आई. के माध्यम से भी युवाओं को कैसे आत्मनिर्भर बना जाये इसके संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा।

            20 एवं 21 फरवरी को वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा  जिसमें लगभग 1000 बेरोजगारों को नौकरी दिलाये जाने का लक्ष्य जिला प्रशासन द्वारा रखा गया है। जिला प्रशासन के माध्यम से शासकीय उत्कृष्ट हायरसेकेण्डरी विद्यालय नसरूल्लागंज में 14 फरवरी से 18 फरवरी तक रिक्रूटमेंट ड्राइव का आयोजन प्रात: 11 बजे से 4 बजे तक किया जा रह है । जिसमें वेल्सपन इंडिया प्रायवेट लिमिटेड गुजरात, गोबिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुडगांव, महले खण्डसा गुडगांव, महले ग्रेटर नोयडा , आनंद ऑटोमोटिव गुडगांव, सरदार टेक्नॉलोजी लिमिटेड गुडगांव कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा वेतनमाल 8500-11000 पर लगभग 4000 विभिन्न पदों के लिए साक्षात्कार लिया जाकर चयन किया जायेगा। इच्छुक 12वी उत्तीण अथवा आईटीआई मेकेनिकल, फिटर योग्यताधारी बेरोजागर आवेदक रोजगार कार्यालय का पंजीयन कार्ड एवं समस्त प्रमाण पत्रो सहित पहुंच सकते हैं।

            इसके अलावा भी अन्य महत्वपूर्ण शासकीय योजनाऐं जैसे स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी प्रदान की जायेगी  । एन.जी.ओ. को आयोजन का हिस्सा बनाकर नशे के दुष्परिणाम एवं नशामुक्ति के बारें में युवाओं को जागरूक किया जायेगा।          प्रदर्शनी में भाग लेने आने वाले युवाओं एवं आमजन की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने एवं पेयजल तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं को प्रदान करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधितों को दिये ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!