Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : शिक्षा सत्र 2021-22 में नवीन प्रवेश के साथ शासन ने बच्चों के लिए शिक्षकों को 15 जून से 15 अगस्त की गतिविधियाँ दी

अमित मंकोडी

0 81

शिक्षा सत्र 2021-22 में नवीन प्रवेश के साथ शासन ने बच्चों के लिए

शिक्षकों को 15 जून से 15 अगस्त की गतिविधियाँ दी

सीहोर 16 जून,2021

      कोविड संक्रमण के कारण इस वर्ष शिक्षा सत्र दो माह पिछड़ चुका है। यह शिक्षण सत्र हर वर्ष अप्रैल में शुरू होता है, लेकिन इस बार 15 जून से विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है जो 30 जून तक की जाएगी। इसमें कक्षा 1 एवं कक्षा 6 वीं के विद्यार्थियों के पालकों को बुलावाकर बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कक्षा 9 वीं से कक्षा 12 वीं तक कक्षा प्रवेश के लिए पालकों के साथ विद्यार्थी भी स्कूल आ सकेंगे। इस प्रवेश प्रक्रिया में शिक्षकों के द्वारा गृह संपर्क अभियान का कार्य 15 जून से 30 जून 2021 तक पूर्ण किया जाएगा।

      बीआरसीसी श्री ओपी शर्मा ने जानकारी दी है कि प्रवेश प्रक्रिया के लिए निर्देश स्कूलों को दिए जा चुके है। इसमें खासकर कोविड गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया है। स्कूलों को सैनिटाइज, मास्क लगाना अनिवार्य, शाला के गेट पर पानी, साबुन अथवा सैनिटाइजर उपलब्ध हों, दो गज की दूरी का पालन करना होगा, जिसकी तैयारी स्कूलों में हो चुकी है। कक्षा प्रथम प्रवेश के लिए प्रबंध पोर्टल से ग्रामवार सूची दी गई है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से बच्चों की जानकारी ली जाएगी। शिक्षक गांव में भ्रमण कर जानकारी एकत्रित करेंगे और पालकों से संपर्क कर उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलाया जाएगा। कई स्कूलों में प्रवेश के लिए सूचना चस्पा की गई है। स्कूलों में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज में समग्र आईडी जाति प्रमाण पत्र, आधार व राशन कार्ड अन्य दस्तावेज की फोटोकॉपी ली जाएगी। स्कूलों में बच्चों को निःशुल्क सायकल, गणवेश, पुस्तके, मध्यान्ह भोजन, छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है।

हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत 15 अगस्त तक की जाने वाली गतिविधियाँ

      15 जून से 15 जुलाई तक “आओ सीखें” गतिविधियाँ – बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों के भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ की दृष्टि से छोटे-छोटे ऑडियो गत सत्र अनुसार भेजे जाएंगे। सुनिश्चित हो कि बच्चों को इनका लाभ प्राप्त हो। 16 जुलाई से 15 अगस्त “हमारा घर हमारा विद्यालय प्रयास अभ्यास पुस्तिका गतिविधियाँ- इस अवधि हेतु समस्त शासकीय शालाओं के बच्चों को उनकी कक्षा समूह अनुसार 48 पृष्ठीय एक अभ्यास पुस्तिका “प्रयास” उपलब्ध कराई जाएगी जिनकी वर्कशीट्स बच्चे घर पर ही व्हाट्सएप ग्रुप का उपयोग करते हुए शिक्षकों एवं मेंटर्स की निगरानी में पूर्ण करेंगे।

      अन्य कक्षावार गतिविधियों में– वर्तमान परिस्थिति में सत्र के प्रारंभ में बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विभिन्न भावनात्मक विकास की दृष्टि से व शैक्षणिक समझ की दृष्टि से छोटे-छोटे ऑडियो, विडियो पूर्व सत्र के अनुसार जैसे कक्षा 1 व 2 में मिट्टी के खिलौने, मनपसंद रंगीन और कलात्मक पत्थर, टुकड़े एकत्रित करना, पैर्टन, आकृतियां बनाना, रंगना एवं कक्षा 3 से 5 में उक्त गतिविधियों के साथ पक्षियों के नाम की सूची बनाना व फोटो एकत्रित करना, गणितीय व शब्द वर्ग पहलियों के हल खोजना, कविताओं, गीतो, कहानियों का संग्रह करना, इंडोर गेम्स खेलना। इसी तरह कक्षा 6 से 8 में लॉकडाउन में किए गए कार्य की दैनिक डायरी लिखना। लोककथाओं, लोकगीतों, लोक कलाओं का एवं पेंटिंग, मिट्टी आदि के सामान तैयार करना प्रमुख गतिविधियाँ है।

      बीआरसीसी श्री शर्मा जी ने ऑनलाइन मीटिंग कर नवीन शिक्षा सत्र 2021-22 में जन शिक्षकों के साथ बीजीसी श्रीमती अमिता आहुजा, बीएसी श्रीमती हेमलता सेंगर, श्री सुरेन्द्र यादव, श्री अभिषेक भार्गव, श्री शंकरलाल शर्मा, श्री दिनेश शर्मा को शाला में नवीन प्रवेश एवं हमारा घर हमारा विद्यालय की गतिविधियों की सतत मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!