Take a fresh look at your lifestyle.

VIDEO सीहोर/ आष्टा में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज,अल्लीपुर के कुछ इलाके को कंटेन्मेंट एरिया किया घोषित ,23 से अधिक परिवारों पर संकट, अभी तक कुल 795 सेंपल जांच के लिए भेजे गए

0 3

शुक्रवार को जिले के आष्टा में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज
अभी तक कुल 795 सेंपल जांच के लिए भेजे गए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने जानकारी दी कि आष्टा निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट आज पाजीटिव प्राप्त हुई है। उसका कोरोना जांच सैम्पल 27 मई को भोपाल भेजा गया था। पाजीटिव आने के बाद उसे कोविड कोयर सेंटर सीहोर में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। जिले में कोरोना पॉजीविट मरीजों की संख्या 2 हो गई है एक का उपचार इंदौर में चल रहा है।


आष्टा में कंटेनमेंट तथा बफर एरिया में सर्वे के लिए 10 दल लगाए गए है। आज कंटेनमेंट एरिया के 17 घरों का सर्वे कर 94 व्यक्तियों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की गई वहीं बफर जोन के 107 घरों का सर्वे कर 356 व्यक्तियों से स्वास्थ्य संबंधी सभी जरूरी जानकारी प्राप्त की गई। आज भोपाल भेजे गए कुल 7 सैम्पल में आष्टा के अंतर्गत जावर के 3 तथा श्यामपुर के 4 कोरोना सैम्पल शामिल है।
बिल्किसगंज कंटेनमेंट एरिया में आज स्वास्थ्य सर्वे दलों द्वारा बिल्किसगंज अंतर्गत फ्रीगंज कंटेनमेंट एरिया के वार्ड क्रमांक 16 एवं 17 में 3 स्वास्थ्य दलों द्वारा 181 घरों का सर्वे कर 1045 व्यक्तियों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की गई सभी स्वस्थ है वहीं इंदिरा नगर कंटेनमेंट एरिया वार्ड नंबर 2 के 175 घरों का सर्वे कर 556 व्यक्तियों से स्वास्थ्य संबंधी फालोअप लिया गया है सभी स्वस्थ है। जिले में अब कुल 4 कंटेनमेंट एरिया है जिसमें आष्टा के 2 बिल्किसगंज में 1 और सीहोर के इंदिरा नगर में 1 कंटेनमेंट एरिया है। इंदिरा नगर तथा फ्रीगंज के स्वास्थ्य सर्वे में कोविड केयर सेंटर तथा क्वारंटाइन सेंटर सीहोर से डिस्चार्ज किए गए मरीजों का स्वास्थ्य सर्वे शामिल है उक्त सभी स्वस्थ है तथा 14 दिन के होम क्वारंटाइन में है।
जिले में अन्य देशों से सीहोर पहुंचे कुल व्यक्तियों की संख्या 232 है जिनमें से 184 लोगों की अब तक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 129 ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई जो अन्य राज्यों और अन्य जिलों से लौटे थे इन सभी व्यक्तियों की तत्काल स्क्रीनिंग कर इन्हें होम कोरेंटाईन कर दिया गया है जिले में अब तक होम कोरेंटाईन किए गए व्यक्तियों की संख्या 42995 है।
डॉ. डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसे व्यक्ति जो विदेश से सीहोर जिले में नहीं लौटे थे परंतु अन्य जिलों एवं राज्यों से लौटे थे और विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान चिन्हित किए गए। पिछले 24 घंटों में होमकोंरेटाईन की अवधि से 622 लोग बाहर आ चुके हैं जबकि अब तक कुल 37509 व्यक्तियों का होम कोरेंटाइन पूर्ण किया जा चुका है। जिले से अब तक कुल 795 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 747 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। शुक्रवार को 7 सेंपल जांच के लिए भेजे गए। कुल 33 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। अभी तक की स्थिति में हास्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की कुल संख्या 14 है। कोरोना संक्रमण पाजीटिव मरीजों की संख्या 7 है। कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु संख्या 1 है। कुल कंटेंमेंट एरिया 4 हैं। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 8 है। वहीं विदेश से आए यात्री जो गृह जिला या निवासरत जिला में वापस नहीं आए उनकी संख्या 48 है। कोरोना संक्रमित उपरांत ठीक हुए मरीजों की संख्या 4 है।
जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्ष सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेªट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काॅल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।
#MPFightsCorona

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!