Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : कोरोना को पूरी तरह समाप्त करने के लिए कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन, शत-प्रतिशत टीकाकरण तथा प्रत्येक घर का सर्वे जरुरी – कलेक्टर श्री ठाकुर सभी एसडीएम को अपने अनुविभाग की संपूर्ण जानकारी रहे – कलेक्टर श्री ठाकुर

अमित मंकोडी

0 73

कोरोना को पूरी तरह समाप्त करने के लिए कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन, शत-प्रतिशत टीकाकरण तथा प्रत्येक घर का सर्वे जरुरी – कलेक्टर श्री ठाकुर

सभी एसडीएम को अपने अनुविभाग की संपूर्ण जानकारी रहे – कलेक्टर श्री ठाकुर

 सीहोर 22 ,2021

 कोरोना संक्रमण को पूरी तरह समाप्त करने के लिए कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन, किल कोरोना अभियान के तहत सभी व्यक्तियों का सर्वे तथा शत्-प्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है। सभी अधिकारी इसे अभियान के रूप में चलाएं और इसकी प्रत्येक स्तर पर सतत् मॉनीटरिंग करें। यह बात नवागत कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कही। श्री ठाकुर ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं कोविड मरीजों के उपचार संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बैठक के आरंभ में सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने किल कोरोना अभियान के तहत जिले में सर्वे की जानकारी लेते हुए आगामी दो-तीन दिनों में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 के तहत की जा रही सेंपलिंग एवं टेस्टिंग अधिक से अधिक करने के निर्देश दिए। श्री ठाकुर ने कहा कि किल कोरोना अभियान को पूरी तरह समाप्त करने के लिए कोरोना की चैन ब्रेक करना जरुरी है और इसके लिए कोरोना कर्फ्यू का पूरे जिले में कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। श्री ठाकुर ने जिले में ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों तथा अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, समस्त डिप्टी कलेक्टर, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, सीएमएचओ, बीएमओ, सीएमओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना की तीसरी लहर के लिए आवश्यक तैयारी

कलेक्टर श्री ठाकुर ने महामारी विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना का उल्लेख करते हुए जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड के मरीजों के बिस्तर एवं चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय पूर्व सारी तैयारियां पूरी होंगी तो प्रभावितों के इलाज में किसी तरह की कोई कठिनाई नहीं आएगी।

आयुष्मान कार्डधारी मरीजों का नि:शुल्‍क उपचार

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले के सभी निजी अस्पतालों में जहां कोविड का इलाज किया जा रहा है उनमें आयुष्मान कार्डधारी हितग्राहियों का नि:शुल्क उपचार कराया जाना नोडल अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्डधारी हितग्राहियों द्वारा निजी अस्पताल में नि:शुल्क इलाज के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसे तुरंत संज्ञान में लेते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना का लाभ

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों को मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के हितग्राहियों को लाभांवित करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत ऐसे बालक-बालिका जिनके माता-पिता अथवा अभिभावक की कोविड से मृत्यु हुई हो, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत प्राप्त प्रकरणों के अनुमोदन एवं स्वीकृति की कार्यवाही जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को आर्थिक सहायता, खाद्यन्न सुरक्षा, शिक्षा सहायता तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल हितग्राही को संरक्षण, भरण-पोषण एवं अन्य सहायताएं दी जाएंगी।

एसडीएम को हो अपने अनुविभाग की पूरी जानकारी

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम से कहा कि उन्हें अपने अनुविभाग की पूरी जानकारी होनी चाहिए। उन्हें शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन, संचालन से लेकर सभी शासकीय कार्यक्रमों, गतिविधियों की जानकारी के साथ ही कानून व्यवस्था से संबंधित सभी आवश्यक  जानकारियों से अपडेट रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!