Take a fresh look at your lifestyle.

चुनरी यात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, हजारों की संख्या में पहुंची महिला श्रद्धालु सामाजिक समरसता के संकल्प को लेकर धार्मिक भावना से ओत-प्रोत सितारों से सजी 151 मीटर से अधिक लंबी विशाल चुनरी-यात्रा सात घंटे में चार किलोमीटर से अधिक चुनरी यात्रा में चले श्रद्धालु

0 7

चुनरी यात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, हजारों की संख्या में पहुंची महिला श्रद्धालु
सामाजिक समरसता के संकल्प को लेकर धार्मिक भावना से ओत-प्रोत सितारों से सजी 151 मीटर से अधिक लंबी विशाल चुनरी-यात्रा

 

सात घंटे में चार किलोमीटर से अधिक चुनरी यात्रा में चले श्रद्धालु
विठलेश सेवा समिति सहित पचास से अधिक संगठनों ने किया चुनरी यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत
हजारों सितारों से जड़ी 151 मीटर की चुनरी की मां को समर्पित
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी हिंद रक्षक युवा समिति के तत्वाधान में भव्य चुनरी यात्रा निकली। मां नवदुर्गा के उपासना पर्व नवरात्रि में विशाल चुनरी यात्रा शहर के प्राचीन करोली माता मन्दिर की पूजा अर्चना कर प्रारंभ हुई, जो शहर के कस्बा स्थित ईलाही माता मंदिर पर समापन हुई। करीब 151 मीटर लम्बी और सितारों से जड़ी चुनरी लेकर पहुंचे। यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल थे। चुनरी यात्रा का विठलेश सेवा समिति सहित शहर के चौराहे-तिराहे पर बने संगठनों के मंचों से स्वागत किया गया। सुबह साढ़े दस बजे पूजा अर्चना के बाद चुनरी यात्रा निकाली गई। जो सात घंटे बाद इलाही माता मंदिर पहुंची जहां श्रद्धालुओं ने माता को चुनरी अर्पित की। चुनरी यात्रा में मराठी, गुजराती, राजस्थानी परिधनों में छोटी-छोटी कन्याओं ने गरबा, घूमरा और आदि पर नृत्य की प्रस्तुति दी। यात्रा में भगवान शंकर, राम, हनुमान जी सहित अन्य देवियों की झांकी सजाई गई थी।
चुनरी यात्रा मुख्य आकर्षण का केन्द्र लड़कियों का अखाडा, लाइव आर्केष्टा, भूत मंडली, झंडे, गरबा, घूमर करती भव्य झांकिया शामिल थी, भक्तों के लिए आने-जाने की निशुल्क वाहनों की व्यवस्था भी समिति के द्वारा उपलब्ध कराई गई थी, जिसके कारण हजारों की संख्या में महिलाएं हर साल की तरह इस साल भी शामिल हुई।
नपाध्यक्ष प्रिसं राठौर ने बताया कि चुनरी यात्रा शुक्रवार को सुबह करोली वाली माता मंदिर गंज से सुबह साढ़े दस बजे शुरु हुई जो नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई इलाही माता हनुमान फाटक कस्बा पर महाआरती एवं प्रसादी वितरण के बाद समाप्त हुई। पिछले दस सालों से हिंद रक्षक युवा समिति के तत्वाधान में नवरात्रि के पावन अवसर पर निकाली जाने वाली भव्य चुनरी यात्रा सीहोर शहर की पहचान बन गई है।


नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने बताया कि चुनरी यात्रा का मुख्य उद्देश्य धर्म को जन-जन तक पहुंचाने के साथ सामाजिक समरसता के संकल्प को लेकर धार्मिक भावना से ओत-प्रोत सितारों से सजी 151 मीटर से अधिक लंबी विशाल चुनरी-यात्रा माँ शक्ति स्वरूपा इलाई माता के चरणों में अर्पित की गई। चुनरी यात्रा में भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, विधायक सुदेश राय, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल अरोरा, पूर्व नपाध्यक्ष नरेश मेवाड़ा, युवा नेता सन्नी महाजन, दामोदर राय, राजेन्द्र राजपूत के अलावा सभी पार्टियों के जनप्रतिनिधियों के अलावा नगर पालिका के समस्त पार्षद, सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी और समाजजन मौजूद थे।
विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य स्वागत
शुक्रवार को शहर के सीहोर टाकीज चौराहे पर विठलेश सेवा समिति, जिला संस्कार मंच सहित अनेक सामाजिक संगठनों ने चुनरी यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत किया और कार्यक्रम के अध्यक्ष नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर को भव्य कार्यक्रम के सफलतम दस वर्ष पूर्ण होने और एतिहासिक चुनरी यात्रा निकाले जाने पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मनित किया गया।  इस मौके पर विठलेश सेवा समिति की ओर से समीर शुक्ला, मनोज दीक्षित मामा, यश अग्रवाल, शुभम यादव, सौभाग्य मिश्रा, रविन्द्र नायक, बंटी परिहार, नवीन, प्रदीप राजपूत आदि शामिल थे।
बताया चुनरी यात्रा का महत्व
इस मौके पर नपाध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि समिति द्वारा पिछले दस सालों से नवरात्रि के मौके पर चुनरी यात्रा निकाली जाती है। जगत जननी मां जगदम्बा को सितारों से जड़ी चुनरी विशेष रूप से प्रिय है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीराम के कहने पर हिमालय स्थित त्रिकूट पर्वत पर बालिका रूप में तपस्या कर रही माता वैष्णों देवी से भेंट करने गए भगवान श्री हनुमान, भगवान सूर्य के कहने पर सितारों से जड़ी लाल चुनरी भेंट में लेकर गए थे। चुनरी को देख कर मां वैष्णों देवी बहुत प्रसन्न हुई थी तथा कहा कि आज से जो भी सितारों से जड़ी चुनरी मुझे चढ़ाएगा उसकी समस्त मनोकामनाएं पूरी होंगी। इसलिए चुनरी अर्पित की जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!