Take a fresh look at your lifestyle.

#सीहोर : किसानों की मेहनत श्रम और पुरुषार्थं के बल पर ही प्रधानमंत्री बनाएंगे देश को आत्मनिर्भर- ठाकुर किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष

0 12

किसानों की मेहनत श्रम और पुरुषार्थं के बल
पर ही प्रधानमंत्री बनाएंगे देश को आत्मनिर्भर- ठाकुर किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष

किसानों की आय को दोगुनी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा भाजपा किसान मोर्चा

11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 1.15 लाख करोड़ ,रुपये पीएम सम्मान निधि के रूप मे कराए गए जमा

भाजपा किसान मोर्चा ने विधायक कार्यालय में आयोजित की पत्रकार वार्ता


सीहोर। किसानों की मेहनत श्रम और पुरुषार्थं के बल पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आत्मनिर्भर बनाएंगे। भाजपा किसान मोर्चा किसानों की आय को दोगुनी करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाएगा। प्रधानमंत्री ने 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 1.15 लाख करोड़ रुपये पीएम सम्मान निधि के रूप मे जमा कराए गए है। भाजपा किसान मोर्चा के द्वारा मंगलवार को विधायक कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौराहा के द्वारा किसानों के हित में किए जा कार्य और संचालित योजनाअें को लेकर पत्रकार वार्ता आयोजित की गई।

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष मान सिंह ठाकुर ने कहा की कांग्रेस द्वारा बंद की गई यूरिया निर्माण की इकाईयों को केंद्र सरकार ने पुनर्जीवित कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डीएपी उर्वरक के दाम बढऩे से किसानों को राहत पहुंचाने के लिये अकेले खरीफ 2021 में 15,000 करोड़ रुपये का अनुदान देने के साथ  किसान मान निधि योजना (पूर्व में किसान पेंशन योजना) प्रारंभ करना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से वर्षो से लंबित सिंचाई योजनाओं को पूरा करना पर ड्रॉप मोर क्रॉप योजना द्वारा सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देना, किसानों के उत्पादों को देश के किसी भी कोने में ले जाने के लिये 100 किसान रेलों का संचालन करना बॉस को पेड़ की सूची से हटाना और बॉस मिशन द्वारा बॉस की खेती को प्रोत्साहित करना किसानों को अन्नदाता से उर्जाप्रेदाता बनाने के लिये सोलर पंप योजना संचालित करना भी शामिल है।

जिलाध्यक्ष श्री ठाकुर ने कहा की कृषि क्षेत्र में किसानों की आय सुनिश्चित करने के लिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वषज़् 6,000 रुपये देना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना द्वारा खेती में किसानों की जोखिम को कम करना, किसानों को उनकी फसल लागत के डेढग़ुना मूल्य पर एमएसपी घोषित करना, एमएसपी पर अधिक मात्रा में फसलों की खरीद करना, दलहनी फसलों की खरीदी कर 20 लाख टन दालों का बफर स्टॉक तैयार करना, नीम कोटिंग यूरिया का वितरण करना, यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के लिये  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहचाई जा चुकी है । इसके लिये बजट में 65 हजार करोड़ रुपये का प्रावट नान किया गया है। किसान क्रेडिट काडज़् पर मिलने वाले ऋण पर ब्याज अनुदान के लिये 19 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ 2016 से रबी 2020-21 तक कुल पाँच वर्षो में 17.524 करोड़ रुपये किसानों ने प्रीमियम राशि जमा की और मोदी सरकार ने 78,718 करोड़ रुपये अधिक जमा करते हुए किसानों के खातों में 96,242 करोड़ रुपये की राशि जमा कर दी गई है।

श्री ठाकुर ने कहा की मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं के माध्यम से विगत 1 वषज़् में 89 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक के हितलाभ किसानों को प्रदान किए गए हैं। प्रमुख योजनाएं इस प्रकार 1500 करोड़ रुपये 9000 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना उद्यानिकी फसलों की बीमा राशि का प्रदाय खाद्यान्न उपाजज़्न की राशि का किसानों के खातों में अंतरण किसानों को बिजली कनेक्शनों पर अनुदान किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण किसान क्रेडिट कार्ड योजना का क्रियान्वयन वषज़् 2020 में फसलों के नुकसान एवं कीट व्याधि पर राहत 50,000 करोड़ रुपये 14000 करोड़ रुपये 3000 करोड़ रुपये मछुआ कल्याण एवं क्रेडिट काडज़् योजना के प्रारंभ में अभी तक 78 हजार 628 मछुआरों को मछुआ क्रेडिट काडज़् वितरित किये गये हैं। इसके अलावा 11 हजार 883 किसान क्रेडिट कार्ड भी प्रदान किये गए है। पत्रकार वार्ता के दौरान भाजपा किसान मोर्चां प्रदेश सह कोषाध्यक्ष श्रीपाल राठौर] पूर्वं जनपद सदस्य शंकर लाल जयसवाल एवं पार्टीं के कई कार्यंकर्तां उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!