Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर न्यूज दर्पण जनसंपर्क एक्सप्रेस।

अमित मंकोडी

0 14

जिले में शांतिसौहार्द और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाएंगे सभी त्यौहार

शांति समिति की बैठक आयोजित

सीहोर 08 मार्च 2021

            माह मार्च, अप्रैल तथा मई में आने वाले धार्मिक त्यौहार जिले में हर्षोल्लास और सद्भावना के साथ मनाए जाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक कार्यालय के कंट्रोल रूम के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता  की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई । बैठक में श्री अजय गुप्ता ने कहा कि सभी पर्व हर्ष एवं उल्लास से मनाये जायेंगे लेकिन वर्तमान में कोविड संक्रमण के पुन: फैलने को ध्यान में रखते हुए कोविड के नियमों का पालन करना भी सुनिश्चित किया जाये।

            बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता  ने कहा कि जिले में आयोजित होने वाले सभी पर्वो में सभी वर्गो और समुदायों के लोगों की पूरी भागीदारी रहती है। जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाएं रखने में जिला प्रशासन को आम नागरिकों का भी सदैव सहयोग मिलता रहा है। बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभिन्न पर्वो जूलूस, चल समारोह  के दौरान आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने पर्वो के दौरान परम्परागत रूप से की जाने वाली व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। होलिका दहन के स्थान पर विद्युत तथा केबल के तारों को पर्याप्त ऊंचाई पर व्यवस्थित करने के लिए निर्देश विद्युत अधिकारी को दिए गए। उन्होंने फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, 108 वाहन स्टॉफ सहित तैयार रखने के निर्देश दिए ताकि आपात स्थिति में तुरंत बचाव एवं सुरक्षा की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने जिला चिकित्सालय सहित सभी चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक चिकित्सकीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए।

            बैठक में पुलिस  अधिक्षक श्री शशीन्द्र चौहान  ने सभी पुलिस अधिकारियों को पर्वो के दौरान कानून व्यवस्था बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होने  कहा कि सोशल मीडिया व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर आने वाले भ्रामक संदेशों को लाईक और फारवर्ड न करें तथा उनके बारे में तत्काल पुलिस या प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित करें। श्री चौहान ने  कहा कि बच्चों को भी बताएं कि वह सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक या ऐसी कोई भी पोस्ट अपलोड या शेयर न करे जिससे किसी भी व्यक्ति या समुदाय की भावनाएं आहत हों। उन्होंने पर्व के दौरान वाहनों में निर्धारित संख्या से अधिक नहीं बैठने, वाहनों को अनियंत्रित एवं तेज रफ्तार से नहीं चलाने तथा नशा करके वाहन नहीं चलाने की अपील भी की। पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान  ने समिति के सदस्यों द्वारा कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में दिए गए सुझावों पर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक के दौरान शांति समिति के सदस्यों ने अनेक बहुमूल्य सूझाव दिये।  बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, एसडीएम श्री आदित्य जैन सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

एक करोड़ की लागत से बने ऑडिटोरियम का शुभारंभ

सीहोर 08 मार्च 2021

            शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान के परिसर में एक करोड़ की लागत से निर्मित आडिटोरियम का विधायक श्री सुदेश राय ने लोकार्पण किया। खेल प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यवस्थित स्टेडियम मिलने से उनकी प्रतिभा में निखार आयेगा और वे अपना तथा जिले का नाम रोशन कर सकेंगे । स्टेडियम के लोकार्पण के अवसर पर श्री रवि मालवीय, श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर, श्री प्रिंस राठौर सिहित अनेक  जन प्रतिनिधि उपस्थिति थे ।

मुख्य मंत्री ने हुनर हाट में सीहोर के स्वसहायता समूह के स्टॉल का किया अवलोकन

सीहोर 08 मार्च 2021

      अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हुनर हाट भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवाराज सिंह चौहान ने प्रदेश के अनेक जिलों से आये स्वसहायतो समूहों के स्टॉल का अवलोकन किया । इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हुनर हाट में सीहोर के तनु स्वसहायता समूह द्वारा लगाये गये स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होने महिला स्व सहायता समूह की सदस्यों द्वारा तैयार किये गये हस्तशिल्प उत्पादों को देखा और स्वसहायता समूह की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।

106 महिलाओं का किया गया स्वास्थ्य परिक्षण

सीहोर 08 मार्च 2021

          अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय में नि:शुल्क स्वास्थ्य परिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में महिला विशेषज्ञों द्वारा 106 महिलाओं का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया। शिविर का शुभारंभ वरिष्ट चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. अमिता श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री सुधीर कुमार डेहरिया एवं सिविल सर्जन डॉ. आनन्द शर्मा सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे । शिविर में 106 महिलाओ ने पंजियन कराया जिसमें 08 हायपर टेंशन, 07 डायबटिक, सीवियर एनीमिया की 01 तथा मॉडरेट से संबंधित 11 महिलाओं का परिक्षण किया गया ।

जिला जेल में मनाया गया अंतराष्ट्रीय महिला दिवस

विधिक सहायता शिविर में महिला अधिकारों की दी गई जानकारी

सीहोर 08 मार्च 2021

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सीहोर जेल में विधिक सहायता शिविर आयोजित किया गया । शिविर में जिला जज श्री राज्वर्धन गुप्ता द्वारा महिलाओं के प्रति बढ़ रही हिंसा को रोकने के लिए जागरूक रहने की बात कही। उन्होने कहा कि कहीं कोई भी अपराध होता है तो उसे पुलिस को सूचना देना चाहिए। उन्होने बताया कि पुलिस किसी भी महिला को सूर्योदय के पूर्व और सूर्यास्त के पश्चात गिर फ्तार कर पूछताछ नहीं कर सकती । पूछताछ सिर्फ महिला पुलिस अधिकारी ही कर सकती है। उन्होने महिलाओं के अधिकारों के संबंध में विभिन्न कानूनों की जानकारी दी। शिविर में अधिवक्ता श्रीमती रंजना शर्मा, श्रीमती बरखा वर्मा द्वारा महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005, गर्भ का चिकित्सीय समापन अधिनियम 1971, बाल विवाह प्रतिशेध अधिनियम 2006 तथा दहेज प्रतिशेध अधिनियम 1961 सहित अनेक अधिनियमों की जानकारी दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!