Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर न्यूज़ दर्पण जनसंपर्क एक्सप्रेस

अमित मंकोडी

0 17

संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में 31 मार्च तक  करा सकते हैं पंजीयन

सीहोर 0 9 मार्च 2021

            मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीयन का एक और मौका दिया गया है। पात्रता में आने वाले ऐसे निर्माण श्रमिक जिन्होंने अभी तक अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे 31 मार्च तक अपना पंजीयन करा सकते हैं।

            इसी प्रकार मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के पंजीकृत हितग्राही जिनका भौतिक सत्यापन नही हुआ है उनसे अपने पंजीयन का भौतिक सत्यापन कराने का आग्रह किया गया है। जिनके पंजीयन में नाम पता, बैंक खाता नम्बर, आधार नम्बर में या अन्य कोई त्रुटि है तो उसका शुद्धिकरण ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत एवं शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर पंचायत में आवेदन देकर कराया जा सकता है। सभी पंजीकृत परिवारों से आग्रह किया गया है कि हितलाभ प्राप्त करने में आने वाली कठिनाईयों से बचने के लिये यह काम जरूर कराएँ।

अशासकीय विद्यालय मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 31 मार्च तक

सीहोर 0 9 मार्च 2021

      स्कूल शिक्षा विभाग ने अशासकीय विद्यालयों की मान्यता नवीनीकरण का आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की है। माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध समस्त अशासकीय विद्यालय आगामी 31 मार्च तक मान्यता नवीनीकरण का ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मान्यता नवीनीकरण शुल्क एक मुश्त या तीन किश्तों में जमा किया जा सकेगा।

    मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम, 2017 के अनुसार प्रचलित प्रक्रिया से छूट प्रदान करते हुए मान्यता नवीनीकरण को 31 मार्च 2022 तक की समयावधि के लिए मान्य किया गया है। जिन अशासकीय विद्यालयों ने पूर्व के निर्देशों के अनुसार सशुल्क आवेदन किए थे और उनकी मान्यता नवीनीकृत की जा चुकी है, उसे यथावत मान्य किया गया है। जो अशासकीय विद्यालय निर्धारित आवेदन एवं शुल्क जमा कर चुके हैं किंतु उनकी मान्यता का नवीनीकरण नहीं हुआ है, उन्हें पुनः शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी

विज्ञान लोकव्यापीकरण योजना के अंतर्गत 10 मार्च तक प्रस्ताव आमंत्रित

सीहोर 0 9 मार्च 2021

            म.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद मेपकॉस्ट, भोपाल की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी लोकव्यापीकरण योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों तथा वैज्ञानिक संस्थाओं से राष्ट्रीय गणित दिवस 22 दिसंबर 2021 एवं राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 आयोजित करने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किये गए हैं।

            निर्धारित प्रारूप में आवेदन 10 मार्च 2021 तक महानिदेशक, म.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् विज्ञान भवन, नेहरू नगर, भोपाल को भेज जा सकते हैं।

बलात धर्मान्तरण को रोकने धर्म स्वातंत्र्य कानून कारगर होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

सीहोर 0 मार्च 2021

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लोभ, दबाव और भय के कारण होने वाले धर्मान्तरण को रोकने के लिये अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश को धर्म स्वातंत्र्य एक्ट के रूप में सबल कानून मिला है।

            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस कानून के अंतर्गत बहला-फुसलाकर बेटियों से विवाह कर फिर धर्मान्तरण कराने वाले व्यक्तियों के लिये सख्त सजा का प्रावधान किया गया है। कानून के माध्यम से विशेष रूप से बेटियों के जीवन को नर्क बनने से बचाया जा सकेगा। विधानसभा में इस कानून के पारित होने पर मैं बधाई देता हूँ।

संसाधन जुटाकर जनकल्याण के कदम उठाए

टी.वी. चैनल के राइजिंग मध्यप्रदेश कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान

सीहोर 0 मार्च 2021

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शीघ्र ही प्रदेश की जीडीपी 10 लाख करोड़ पार कर जाएगी। प्रदेश में संसाधन जुटाकर विभिन्न वर्गों के कल्याण के कदम उठाए गए हैं। आर्थिक प्रबंधन और सुशासन से यह कार्य आसान होते हैं। बीते एक वर्ष में कोरोना सहित आर्थिक संसाधनों की कमी के बाद भी आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने पर पूरा ध्यान दिया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हाल सभाकक्ष में टी.वी. चैनल न्यूज-18 द्वारा आयोजित राइजिंग मध्यप्रदेश – 2021 कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर सिने अभिनेता श्री आशुतोष राणा और वरिष्ठ मीडिया पदाधिकारी श्री प्रतीक त्रिवेदी द्वारा प्रस्तुत काव्य पाठ भी सुना। मुख्यमंत्री ने अभिनय और मीडिया जगत से जुड़ी प्रतिभाओं की सराहना की। इस अवसर पर चैनल द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान से किए गए संवाद को उपस्थित दर्शकों के साथ ही ऑनलाइन प्रसारण द्वारा सुना गया।

            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी आपदा को अवसर में बदलना जानते हैं। उन्होंने जब आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया तब मध्यप्रदेश ने अधोसंरचना विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, सुशासन आदि प्रमुख स्तंभों के आधार पर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोडमैप बनाया। मध्यप्रदेश सरकार ने आर्थिक कठिनाईयों के बावजूद कोरोना काल में विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कदम उठाए। प्रदेशवासियों को एक लाख 18 हजार करोड़ की राहत दी गई। संसाधनों की कमी को आड़े न लाते हुए सभी के कल्याण की चिंता की गई। प्रदेश का बजट भी आत्मनिर्भर और वास्तविक बजट है। यह जनता को करों से बचाकर विभिन्न क्षेत्रों में लाभान्वित करने का कार्य करेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में आमजन की जिन्दगी को मुश्किल बनाने वाले कई तरह के माफिया के‍ विरूद्ध राज्य शासन द्वारा सख्त कार्रवाई की गयी। चिटफंड कम्पनियों द्वारा की गई ठगी के दोषियों को पकड़ा गया है। नागरिकों को उनकी राशि वापस करवायी गयी है। अतिक्रमण करने वाले, मिलावट करने वाले बड़े अपराधियों पर शिकंजा कसा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जनकल्याण पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। राजनैतिक मतभेद के आधार पर नहीं पुख्ता आधार पर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है।

                                    

          

10 मार्च को 26 मतदान केन्द्रों में लगाया जायेगा कोविड का टीका

टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को दी गई है आमंत्रण पर्ची

45 से 59 वर्ष की आयु के 20 प्रकार की चिन्हित बीमारियों के लोगों को लगाया जायेगा टीका

सीहोर 09 मार्च 2021

            जिले में 10 मार्च से 26 मतदान केन्द्रों में कोविड-19 टीके का प्रथम डोज लगाया जायेगा। टीकाकरण के लिए लक्षित व्यक्तियों को आमंत्रण पर्ची वितरित की गई है। कोविड का यह टीका 59 वर्ष आयु तक के व्यक्तियों जिन्हें 20 प्रकार की चिन्हित बीमारियां है उनका टीकाकरण किया जायेगा। ऐसे व्यक्तियों को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से पंजीकृत चिकित्सकों  से संबंधित बीमारी का प्रमाण पत्र टीकाकरण केन्द्र पर पंजियन के समय प्रस्तुत करना होगा ।

            इसके अलावा 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यकित्यों को निर्धारित पहचान पत्र या आधार कार्ड साथ लेकर पंजियन केन्द्र पहुंचकर टीका लगवाना होगा । मतदान केन्द्र वार टीकाकरण से संबंधित व्यक्तियों को आमंत्रण पर्ची देकर टीकाकरण केन्द्र पर आमंत्रित किया गया है । आमंत्रण पर्ची में टीका लगवाने वाले व्यक्ति का नाम, उम्र, टीकाकरण केन्द्र का पता तथा टीकाकरण का निर्धारित समय की जानकारी दी गई है।

इन मतदान केन्द्रों पर 10 मार्च को लगेगा कोविड का टीका

            मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 मार्च को जिन 26 मतदान केन्द्रो में टीका लगाया जायेगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी में जिनका टीकाकरण होना है वे मतदान केन्द्र है मतदान केन्द्र क्रमांक 66 वर्कशॉप रोड नगर पंचायत माना बुदनी67 नगर पालिका भवन बुदनी68 उप वन मंडल कार्यालय सामान्य बुदनीटीकाकरण केन्द्र सामु.स्वास्थ्य केन्द्र रेहटी में 115 कन्या प्रा.शा.भवन कक्ष क्रमांक -1मतदान केन्द्र क्रमांक 116 कन्या प्रा.शा.भवन कक्ष क्रमांक-3 तथा 117 कन्या प्रा.शा.भवन कक्ष क्रमांक-3 का टीकाकरण सीएचसी रेहटी में किया जाएगा।  सिविल अस्पताल आष्टा में  मतदान केन्द्र क्रमांक 152 विकासखण्ड कार्यालय आष्टा कक्ष क्रमांक-1 तथा 153 प्रा.शा.भवन अलीपुर आष्टा के निवासियों को टीका लगेगा। मतदान केन्द्र क्रमांक 37 शा.उ.मा.वि.जावर कक्ष क्रमांक-3 तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 01 प्रा.शा.भवन बीसुखेडी वालों का टीकाकरण सीएचसी जावर में किया जाएगा। इछावर के अतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 215 शा.प्रा.शा.भवन कक्ष क्रमांक-1 उ.भाग इछावर  का सीएचसी इछावर में टीकाकरण किया जाएगा। वहीं 56 प्रा.शा.भवन जहांगीरपुरा तथा 57 प्रा.शा.भवन नयापुरा का टीकाकरण सीएचसी बिल्किसगंज में किया जाएगा।  के निवासियों का टीकाकरण सीएचसी इछावर में किया जाएगा वहीं मतदान केन्द्र क्रमांक 216 नवीन मा.शा.भवन क्रमांक -1 इछावर217 कम्प्यूनिटी हॉल गंजीबड़ इछावर का टीकाकरण 10 मार्च को सीएचसी इछावर में किया जाएगा।   

            विकासखण्ड नसरूल्लागंज के अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 237 उ.मा.वि.भवन नसरूल्लागंज उ.भागमतदान केन्द्र क्रमांक 238 उत्कृष्ट उ.मा.वि.भवन अति.कक्ष नसरूल्लागंज तथा 239 नवीन मा.शा.भवन नसरूल्लागंज टीकाकरण का सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज में किया जाएगा।

            विकासखण्ड आष्टा के अंतर्गत 152 विकासखण्ड कार्यालय आष्टा कक्ष क्रमांक-1153 प्रा.शा.भवन अलीपर आष्टा का सिविल अस्पताल आष्टा में टीकाकरण किया जाएगा। 01 प्रा.शा.भवन बीसुखेडी  के निवासी सीएचसी जावर में अपना टीकाकरण करा सकेंगे। मतदान केन्द्र क्रमांक 223 सामु.भवन लाड़कुई तथा 222 कन्या मा.शा.भवन कक्ष क्रमांक-2 लाडकुई का टीकाकरण सीएचसी लाडकुई में किया जाएगा। मतदान केन्द्र क्रमांक 170 सामुदायिक भवन इंद्रानगर  तथा 169 प्रा.शा.भवन इंद्रानगर कक्ष क्रमांक-2171 कार्यालय अधीक्षण यंत्री म.प्र.म.क्षे.वि.वि.कं.लि.दषहरा बाग सीहोर172 कार्यालय अधीक्षक यंत्री विद्युत मंडल दशहरा बाग173 कार्यालय वन परिक्षेत्र अधिकारी सीहोर कक्ष-1 का टीकाकरण केन्द्र डीईआईसी भवन जिला चिकित्सालय सीहोर में टीकाकरण किया जाएगा। सीएचसी श्याममपुर अंतर्गत 67 मा.शा.भवन हिगोनी68 प्रा.शा.भवन बर्री एवं 69 प्रा.शा.भवन घाटपलासी के अंतर्गत आने वालों का टीकाकरण सीएचसी श्यामपुर में होगा। मतदान केन्द्र क्रमांक 59 मा.शा.भवन खाईखेडा कक्ष क्रमांक-1 तथा 60 मा.शा.भवन खाईखेड़ा क्रक्ष क्रमांक-2 का टीकाककरण सीएचसी दोराहा में किया जाएगा।

1764 बुजुर्गों को 12 टीकाकरण केन्द्रों पर लगा प्रथम डोज

सीहोर 09 मार्च 2021

            जिले में कोविड टीकाकरण का कार्य निरंतर चल रहा है लक्षित व्यक्तियों को आमंत्रण भेजा जा रहा है और केन्द्र पर आने पर उन्हें टीका लगाया जा रहा है। जिले के 12 टीकाकरण केन्द्रों में 09 मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के 1764 वरिष्ट नागरिकों को कोविड का पहला टीका लगाया गया। सिविल अस्पताल आष्टा में 253, जावर 186, बुदनी 116, रेहटी 68, इछावर 99, नसरूल्लागंज 233, लाडकुई 65, श्यामपुर 122, बिल्किसगंज 86, दोराहा 114, जिला चिकित्सालय में सर्वाधिक 396 तथा बुदनी के मधुबन अस्पताल में 26 बुजुर्गों का टीकाकरण कर प्रथम डोज लगाया गया।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि सभी विकासखण्ड के चिन्हित मतदान केन्द्रों में 45 से 59 वर्ष की आयु के तथा 60 से अधिक आयु वाले वरिष्ट नागरिकों को  आमंत्रण  पर्ची देकर 17 टीकाकरण केन्द्रों पर आमंत्रित किया गया था। आमंत्रण पर्ची में लक्षित व्यक्ति का नामआयु टीकाकरण केन्द्र की जानकारी तथा संबंधित टीकाकरण केन्द्र की जानकारी मुद्रित है। आमंत्रण पर्चिया मतदान केन्द्रवार बीएलओआशा कार्यकर्ताआंगनबाडी कार्यकर्ताएमपी डब्ल्यूएएनएम द्वारा घर-घर जाकर प्रदान की गई थी तथा टीकाकरण के लिए उन्हें आमंत्रित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!