Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : अन्याय के विरूद्ध आवाज जरूर उठाएं –  सचिव श्री दांगी

सीहोर : अन्याय के विरूद्ध आवाज जरूर उठाएं -  सचिव श्री दांगी

0 12

अन्याय के विरूद्ध आवाज जरूर उठाएं –  सचिव श्री दांगी

ग्राम उलझावन में आयोजित हुआ जागरूकता शिविर

सीहोर 28 अक्टूबर 2021

 

          विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद निर्देश पर आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम‘‘ के तहत विधिक जागरूकता के उद्देश्य से ग्राम उलझावन के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

                  शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने शिविर में शामिल विद्यार्थियों, शिक्षकों, ग्रामीणों एवं वर्चुअल माध्यम से जुड़े 52 ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिवों तथा ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि घर-घर, गांव-गांव तक जाकर कानून की जानकारी दे रहे हैं, इसका मकसद सिर्फ एक है, कि ग्रामों में बसने वाली असंख्य आबादी जागरूक हो। न्यायाधीश ने कहा कि अगर हम कुछ गलत होते देखते हैं या होने देते हैं तो हम गलत का साथ दे रहे होते हैं, हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि गलत का विरोध करें, कहीं किसी के साथ या हमारे साथ अन्याय होता है तो उसका विरोध अवश्य करें। अन्याय का विरोध करने वाले लोग बहादुर होते हैं। महिलाओं एवं बालिकाओं के संरक्षण संबंधी कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि अगर बालिकाओं एवं महिलाओं के साथ कोई अपराध होता है तो उसे छिपाएं नहीं सामने आकर अपने माता-पिता, शिक्षक या मित्र के माध्यम से उसकी शिकायत अवश्य करें, छोटी-मोटी घटनाएं छिपाने से अपराधी प्रवृति के लोगों का मनोबल बड़ता है और वे किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं, इसलिए जागरूक रहें, क्योंकि जागरूकता ही बचाव है। शिविर में म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, मध्यस्थता योजना एवं नेशनल लोक अदालत, वृहदजन भरण पोषण योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

                  जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी कहा कि प्राधिकरण का मूल उद्देश्य एवं कार्य है कि गरीब एवं निर्धन व्यक्ति को निःशुल्क एवं सुलभ न्याय मिले, प्राधिकरण हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है और उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!