Take a fresh look at your lifestyle.

प्रदेश में किसी पोल्ट्री फार्म/बर्ड्स में बर्ड फ्लू के संक्रमण की सूचना नहीं ,स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में

अमित मंकोडी

0 1

प्रदेश में किसी पोल्ट्री फार्म/बर्ड्स में बर्ड फ्लू के संक्रमण की सूचना नहीं

स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में

सीहोर 07 जनवरी 2021

प्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म/बर्ड्स में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के संक्रमण की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है।

उक्त जानकारी गुरुवार को आयोजित कुक्कुट-पालकों, व्यवसाइयों तथा इससे संबंधित अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों की विशेष बैठक में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दी गई। बैठक में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण तथा इससे हो रही कौओं की मृत्यु और जिलेवार पाए गए पॉजिटिव सेम्पलों की जानकारी दी। उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स को आश्वस्त किया कि घबराने की आवश्यकता नहीं है। जरूरत केवल एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण को रोकने के लिये ऐहतियात के तौर पर मास्क, हैण्ड-ग्लब्स तथा कुक्कुट के अवशेषों का वैज्ञानिक तरीके से डिस्पोजल किया जाये तथा जैव सुरक्षा का पालन सुनिश्चित किया जाये।

बैठक में पोल्ट्री एसोसिएशन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष श्री पीयूष ज्योतिषी ने अवगत कराया कि सभी कुक्कुट-पालक अपने फार्म पर बॉयो-सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखते हैं। एसोसिएशन के सदस्यों तथा अन्य कुक्कुट-पालकों ने राजस्थान तथा हरियाणा से एवियन इन्फ्लूएंजा का संक्रमण लेयर बर्ड से फैलने की आशंका को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इन राज्यों से लगी हुई प्रदेश के सीमावर्ती जिलों की सीमाओं पर मुर्गियों के परिवहन पर रोक लगाई जाये। बैठक में कुक्कुट-पालक, संबंधित व्यवसाई तथा अन्य संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!