Take a fresh look at your lifestyle.

अधोसंरचना विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से मिशन नगरोदय कार्यक्रम आयोजित

0 6

अधोसंरचना विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से मिशन नगरोदय कार्यक्रम आयोजित

 विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 199 हितग्राहियों के खातों में डाली एक करोड़ से अधिक की राशि

मिशन नगरोदय कार्यक्रम का प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी तथा विधायक श्री राय ने किया शुभारंभ

सीहोर17 मई 2022

      प्रदेश के साथ ही जिले के सभी नगरीय निकायों में अधोसंरचना विकास कार्यों को गति देते हुए विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाने के उद्देश्य से मिशन नगरोदय कार्यक्रम जिला मुख्यालय सहित सभी नगरीय निकायो में आयोजित किया गया। नगर में कार्यक्रम टाउन हॉल में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी तथा सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने किया। इस कार्यक्रम में अनेक योजना के हितग्राहियों का लाभान्वित किया गया।

      प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज मध्यप्रदेश कई योजनाओं के क्रियान्वयन और संचालन में देश में पहले पायदान पर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व के नियंत्रण पर सफलता पाई और देश के सामने जनभागीदारी का नया मॉडल प्रस्तुत किया। मिशन नगरोदय कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मिशन नगरोदय कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी जिलो को करोड़ो रूपए की सौगात दी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के 80 हजार हितग्राहियों को आवास योजना की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्त वितरित की। इसके साथ ही 25 हजार हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया तथा 30 हजार आवासों का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के पक्के मकान के सपने को साकार करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। जिले के अनेक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही नगरों के विकास के लिए दिन रात काम कर रहे है।  

      इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को 21 हजार करोड़ रूपए की सौगात दी है। उन्होंने कहा‍ कि आज कोई घर ऐसा नही है जिसे शासन की किसी न किसी योजना का लाभ नही मिला हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान का हमे आशीर्वाद प्राप्त है, जिसके चलते सीहोर नगर के विकास में किसी तरह की कोई कमी नही आएगी। आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश को बीमारू राज्य श्रेणी से निकालकर विकसित राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है। कार्यक्रम के आरंभ में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मिशन नगरोदय के अंतर्गत लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों तथा योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

 

      मिशन नगरोदय कार्यक्रम में स्थानीय कार्यक्रमों के पश्चात मिंटो हॉल भोपाल से कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से देखा व सुना गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस कार्यक्रम मे शहरी क्षेत्र के लिए अमृत योजना-2 (अटल मिशन फॉर रिज्यूविनेशन एंड अर्वन ट्रॉसफॉरमेशन) का शुभारंभ भी किया। इस योजना में नगरीय निकायो की जल प्रदायों एवं सीवेज की योजनाएं शामिल है।

इन हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

 

      नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के 199 हितग्राहियों को विभिन्न किश्तों के रूप में 1 करोड़ 16 लाख रूपये वितरण किया गया तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार, व्यक्तिगत ऋण के लिए 6 हितग्राही एवं स्वसहायता समूह के 4 बैंक लिंकेज एवं पीएम स्वनिधि योजना में विभिन्न किश्तों में 157 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर्स योजना के तहत हितग्राहियों को 10 हजार रूपए प्रति व्यक्ति ऋण राशि वितरित की गई। कार्यक्रम में छात्रों को मूंग का वितरण भी किया गया। इसके अलावा नगर पालिका के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

यह थे उपस्थित

 

     मिशन नगरोदय कार्यक्रम में श्रीमती अमिता अरोरा, पूर्व भाजपा अध्यक्ष श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री बहादुर सिंह मुकाती, श्री प्रिंस राठौर, श्री रवि नागले, एसडीएम श्री अमन मिश्रा, नगर पालिका सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं हितग्राही उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!