Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के सम्मान में कार्यकम आयोजित विभन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिले की 40 महिलाओं को किया गया सम्मानित

अमित मंकोडी

0 16

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के सम्मान में कार्यकम आयोजित

विभन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिले की 40 महिलाओं को किया गया सम्मानित

सीहोर 08 मार्च 2021

            अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा टाउन हॉल में महिलाओं के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया गया।  इस कार्यक्रम में जिले की विभन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 40 महिलाओं को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में  विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह द्वारा महिलाओं को शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । साथ ही जिले में 08 मार्च से 22 मार्च तक चलने वाले अपराजिता अभियान का शुभारंभ किया गया।

            कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि देश-प्रदेश के विकास में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। अनेक क्षेत्रों में महिलाओं ने देश का नाम रौशन किया है। उन्होने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण से समाज और देश सशक्त होगा। श्री राय ने कहा कि हमें महिलाओं का सम्मान केवल अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर ही नहीं करना चाहिए बल्कि अपने घर में दैनिक दिनचर्या में हमें महिलाओं को सम्मान देना चाहिए। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने कहा कि 08 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य कारण यह है कि इस दिन पूरी दुनिया में महिलाओं के अघिकारों के लिए संघर्ष किया गया था एवं वह सफल रहा था इसलिए पूरी दुनिया में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है । उन्होने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में कार्य करने के लिए सक्षम हैं । हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ने तथा आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

            कार्यक्रम में आरोही गुप्ता द्वारा नृत्य, राशि चतुर्वेदी द्वारा बांसुरी वादन, महक वारिया द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गई इसके साथ ही कार्यक्रम में महिलाओं को शारिरिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया गया । कार्यक्रम के शुभारंभ में महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री  प्रफुल्ल खत्री ने जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए चलाये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार में जानकारी दी।

हुनर हाट तथा स्वास्थ्य शिविर

            कार्यक्रम स्थल पर हुनर हाट के तहत महिलाओं द्वारा अनेक स्टाल लगाए गये। इन स्टालों में महिलाओं द्वारा बनाये गये विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को प्रदर्शित किया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया जिसमें महिला चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाऐं वितरित की गई। सामाजित न्याय विभाग द्वारा दिव्यांग उपकरण वितरण के लिए भी स्टॉल लगाया गया।

इन महिलाओं को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली 40 महिलाओं को सम्मानित किया गया । जिसमें श्रीमती बबली शर्मा नसरूल्लागंज ब्लॉक में 400 महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाकर आजीविका से जोड़ा । श्वेता जैन ने कला नृत्य गायन गतिविधियों के माध्यम से महिलाओ को सशक्ति करण के लिए प्रयास किये।  इसी तरह कीर्ति दुबे ने बघेली लोकगीतों के गायन एवं उनके संरक्षण में विशेष योगदान दिया।  महक वारिया राष्ट्रीय कला उत्सव में जिला एवं संभाग स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर लोकगीत में जिले का नाम रोशन करने के लिए सम्मानित किया गया । राष्ट्रीय कला उत्सव में एकल बांसुरी वादन में जिले का नाम रौशन करने वाली राशि चतुर्वेदी भी शामिल हैं।

कार्यक्रम में यह थे   उपस्थित

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, श्री रवि मालवीय, श्री रघुनाथ भाटी, श्री सीताराम यादव, श्री कमलेश कटारे, श्री प्रिंस राठौर, श्री राजेश राठौर आदि अतिथिगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!