Take a fresh look at your lifestyle.

दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा ने जिला स्तरीय क्विज़ का आयोजन कर जिले की शोभा में लगाए चार चांद, मुख्य अतिथि श्री कैलाश विजयवर्गीय जी ने जमकर  की तारीफ़।

Amit Mankodi

0 114
दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा ने जिला स्तरीय क्विज़ का आयोजन कर जिले की शोभा में लगाए चार चांद, मुख्य अतिथि श्री कैलाश विजयवर्गीय जी ने जमकर  की तारीफ़।
दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल,आष्टा द्वारा दिनांक 27 मार्च 2022 दिन रविवार की शाम को विद्यालय प्रांगण में जिज्ञासा क्विज़ के भव्य फाइनल राउंड का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में दर्शक शामिल हुए। कार्यक्रम में जिज्ञासा क्विज़ का फाइनल राउंड, टेड्क्स शो, विद्यालय का वार्षिक विवरण और कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय जी की गरिमामयी उपस्थित रही। साथ ही सम्मानीय अतिथि के रूप में श्री रवि मालवीय जिला अध्यक्ष भाजपा, श्री रघुनाथ मालवीय विधायक आष्टा, विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री धारासिंह पटेल जिला महामंत्री भाजपा, श्री अतुल शर्मा नगर अध्यक्ष भाजपा, श्री उमेश शर्मा जिला सह कार्यालय मंत्री भाजपा, श्री भुरू खान पूर्व पार्षद भाजपा विशेष अतिथि के रूप में श्री मोहन सारवान एस.डी.ओ.पी. आष्टा, डॉ. हीरा दालोद्रिया,मेघा परमार एथलीट, श्री राकेश कुमार ठाकुर बी.ओ., श्री अजब सिंह राठौर बी.आर.सी.सी. एवं शालिनी सारसिया बी.ए.सी.  विद्यालय के अध्यक्ष सैय्यद जावेद अली विद्यालय के संचालकगण सैय्यद परवेज़ अली, श्रीमती पायल अली, श्री बहादुर सिंह सेंधव, व श्री ज्ञान सिंह ठाकुर इस भव्य आयोजन में  उपस्थित रहे।जिज्ञासा क्विज़ के निर्णायक के रूप में प्रो. श्रीमती दिव्या तंवर और  प्रो. जासिम मोहम्मद भी  उपस्थित रहे। 
सर्वप्रथम पधारे सभी अतिथियों का  विद्यालय के मुख्य द्वार पर तिलक वंदन किया गया और स्कॉट बैंड के साथ द्वारा पर स्वागत करते हुए कार्यक्रम स्थल तक लाया गया। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं की मंत्र उच्चारण की पवित्र ध्वनि के बीच अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। फिर मंच पर उपस्थित मुख्य अतिथि श्री कैलाश विजयवर्गीय जी का विद्यालय के अध्यक्ष सैय्यद जावेद अली, सैय्यद अमन अली और सैय्यद आदिल अली द्वारा पुष्पगुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया गया। साथ ही पधारे अन्य अतिथियों को  भी पुष्पगुच्छ स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में पधारे मुख्य अतिथि श्री कैलाश विजयवर्गीय जी ने उद्बोधन दिया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम और विद्यालय की भव्यता की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि यह युग कंप्यूटर का युग है। जिसमें बच्चे ज्यादातर समय कंप्यूटर पर बिताते हैं, जिससे बच्चों के सर्वांगीण विकास में बाधा आ रही है इसलिए ऐसे आयोजन और खेल गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहिए।फिर उन्होंने अपने बचपन की चर्चा करते हुए बताया कि मैंने बचपन में रोज मैदान पर खेल जरूर खेलता था  जिसमें हार और जीत दोनों मिलती थी इससे मैं कभी बचपन में डिप्रेशन का शिकार नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि हमें वीर शिवाजी, महाराणा प्रताप और भारत की महान विभूतियों के व्यक्तित्व का अनुसरण करना चाहिए एवं उन्हें अपने जीवन में उतारना चाहिए। साथ ही उन्होंने सफलता के बारे में चर्चा की और उपस्थित सुश्री मेघा परमार के संघर्ष के बारे में बताते हुए बच्चों को उनसे प्रेरणा लेने को कहा। अंत में उन्होंने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को शुभकामना दी और कहा कि मुझे इस आयोजन में आकर बहुत प्रसन्नता हुई। मुख्यातिथि जी के उद्बोधन के बाद छात्र-छात्राओं द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। फिर विद्यालय की संचालक श्रीमती पायल अली द्वारा विद्यालय का वार्षिक विवरण प्रस्तुत किया गया। वार्षिक विवरण में विद्यालय की वार्षिक गतिविधियों एवं विद्यालय द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए बताया गया कि, दसवीं बोर्ड परीक्षा में हमारे विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए एवं कोपल ताम्रकार और कनिष्का रणकौशल  ने 100% अंक प्राप्त किए। साथ ही  उन्होंने बताया कि हमारे विद्यालय में कई खेल गतिविधियां आयोजित की जाती है। हमारे बच्चे नेशनल-इंटरनेशनल स्तर तक की खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं, जैसे कि अभी वर्तमान में विद्यालय की छात्रा  मीनल पठारिया इंटरनेशनल कराटे चैंपियनशिप नेपाल में अपनी मार्शल आर्ट्स कला का प्रदर्शन करेगी। साथ ही उन्होंने कहा विद्यालय में विदेशी भाषा के अध्ययन के अंतर्गत जर्मन भाषा को जोड़ा गया है, जिससे बच्चे एक विदेशी भाषा को सीख आगे उन्नति करेंगे। विद्यालय मैं बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है और हम इसी पथ पर अग्रसर हैं। साथ ही विद्यालय के शौर्यवीर सिंह ठाकुर और मीनल पठारिया  को उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के लिए  सम्मानित किया गया। फिर छात्र – छात्राओं द्वारा  मार्शल आर्ट्स शो की प्रस्तुति दी गई। जिसमें उन्होंने अपनी खतरनाक और अचंभित कर देने वाली कलाबाज़ी दिखाई।
फिर सम्मानीय अतिथि श्री रघुनाथ मालवीय जी द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। उन्होंने सभी का अभिवादन करते हुए कहा कि, यह अद्भुत कार्यक्रम है। विद्यालय के द्वारा लगातार ऐसे प्रयास किए जाते हैं जिससे बच्चे कई बुलंदियों को छू रहे हैं। आगे इसी क्रम में धारा सिंह पटेल जी ने संबोधन दिया उन्होंने कहा कि यह विद्यालय आष्टा के लिए एक सौगात है। जिससे यहां के बच्चों को कम से कम खर्चे में भोपाल- इंदौर के विद्यालय जैसी शिक्षा और सुविधा दी जा रही है। फिर श्री अतुल शर्मा,श्री उमेश शर्मा, प्रोफ़ेसर जासिम मोहम्मद और डॉ दिव्या तंवर जी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इसी क्रम में भ्रूण हत्या के प्रति जागरूकता के लिए  विद्यालय की छात्रा वानिया अली द्वारा अपने विचार व्यक्त किए और छात्राओं ने ओ री चिरैया गीत पर एक मनमोहक  नृत्य प्रस्तुति दी। 
फिर जिला स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता जिज्ञासा’ का फाइनल मुकाबले का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के विद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।जिज्ञासा क्विज प्रतियोगिता के अंतर्गत सर्वप्रथम दिनाँक 13 मार्च 2022 और 17 मार्च 2022 को दो चरणों में प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन किया गया था। प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल हुए 1016 प्रतिभागियों में प्रथम समूह में 32 एवं द्वितीय समूह में 32 कुल 64 प्रतिभागियों ने प्रीलिम्स परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर सेमीफाइनल राउंड के लिए प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त किया था। दिनाँक 23 मार्च 2022 दिन बुधवार को जिज्ञासा क्विज़ के कड़े सेमीफाइनल मुकाबले का आयोजन किया गया था। जिसमें सभी प्रतिभागियों के बीच काँटे की टक्कर देखने को मिली। सेमीफाइनल मुकाबले में दोनों समूहों के प्रतिभागियों के बीच मुकबला हुआ। दोनों समूहों के 32-32 प्रतिभागियों के उत्साह और तैयारी को देखते हुए 16-16 प्रतिभागियों की जगह 20-20 प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता के अंतिम राउंड फाइनल में जगह बनाई। दोनों समूह के कुल 40 प्रतिभागियों ने जिज्ञासा क्विज़ के फाइनल राउंड में प्रवेश किया था।
रविवार को जिज्ञासा क्विज के फाइनल राउंड का आयोजन किया गया।जिसमें अतिथियों के माध्यम से लकी ड्रॉ द्वारा दोनों समूह के प्रतिभागियों को बीटा,गामा, डेल्टा एवं अल्फा इन चार टीमों में विभाजित किया गया। जिसमें सर्वप्रथम प्रथम समूह की क्विज प्रतियोगिता का कड़ा मुकाबला आयोजित किया गया। कड़े मुकाबले में कांटे की टक्कर देते हुए प्रथम पुरस्कार 51 हजार नगद और 100% ट्यूशन फीस में छूट के साथ टीम अल्फा ने, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार नगद और  ट्यूशन फीस में 40% की छूटके साथ टीम बीटा  ने एवं तृतीय पुरस्कार 11 हजार नगद और  ट्यूशन फीस में 30%छूट के साथ टीम गामा ने जीता। इसी क्रम में द्वितीय समूह का  कड़ा मुकाबला आयोजित किया गया। जिसमें प्रथम पुरस्कार 1लाख 51 हज़ार  रुपए नगद और ट्यूशन फीस में 100% की छूट के साथ टीम डेल्टा  ने , द्वितीय पुरस्कार 51 हजार रुपए नगद और  ट्यूशन फीस में 40% की छूट के साथ टीम बीटा  ने  एवं तृतीय पुरस्कार 21 हजार नगद और ट्यूशन फीस में 30% की छूट के साथ टीम अल्फा  ने जीता।
साथ ही विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा टेडक्स शो का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों द्वारा उपस्थित  श्री मोहन सारवान एस.डी.ओ.पी. आष्टा, डॉ. हीरा दलोद्रिया एवं मेघा परमार एथलीट का साक्षात्कार किया गया। इसी क्रम में आगे देशभक्ति से पूर्ण भारतीय सेना पर एक शैडो डांस की प्रस्तुति दी गई और उसके बाद जीते हुए प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किया गया। अंत में विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सुनैना शर्मा ने संबोधन दिया। उन्होंने पधारे सभी अतिथियों का हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विजयी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।
प्रथम समूह के विजयी प्रतिभागियों के नाम हैं-“
प्रथम पुरस्कार 51 हजार नगद और 100% ट्यूशन फीस में छूट के साथ  विजेता हैं – आर्या गुप्ता, अनुराग शर्मा, कार्तिक खत्री,सूर्यांश शर्मा एवं पर्व मुंदडा(टीम गामा)
द्वितीय पुरस्कार 21 हजार नगद और  ट्यूशन फीस में 40% की छूट के साथ विजेता हैं- ओजस मेवाड़ा,आराध्या रांका,अनमोल जैन,यश ठाकुर एवं रुद्र (टीम बीटा)
तृतीय पुरस्कार 11 हजार नगद और  ट्यूशन फीस में 30%छूट के साथ विजेता हैं- यशराज सिंह ठाकुर,आयुषी उईके,सोम्या ठाकुर,राशि ठाकुर एवं अनिकेत जैन (टीम अल्फा)
द्वितीय समूह के विजयी प्रतिभागियों के नाम हैं -“
प्रथम पुरस्कार 1 लाख 51 हजार नगद और 100% ट्यूशन फीस में छूट के साथ  विजेता हैं – कनिष्का रणकौशल,आरव देशलहरा,सार्थक सारसिया,रोहित सिंह एवं दिव्यांश रेकवाल (टीम डेल्टा)।
द्वितीय पुरस्कार 51 हजार रुपए नगद और  ट्यूशन फीस में 40% की छूट के साथ विजेता हैं – माही अली, प्रियंका चावरा,हुमैद अली, आयुष दंगोलिया एवं प्रतीक बघेल (टीम बीटा)।
तृतीय पुरस्कार 21 हजार नगद और ट्यूशन फीस में 30% की छूट के साथ विजेता हैं – कोपल ताम्रकार,शौर्य श्रीमोड़,दक्ष चौहान,विशाल परमार,भाविक सेन (टीम अल्फा)।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!