Take a fresh look at your lifestyle.

#आष्टा – बच्चो में शिक्षा के साथ संस्कारों का भी समावेश करता है सरस्वती शिशु मंदिर – निखलेश माहेश्वरी

#आष्टा - बच्चो में शिक्षा के साथ संस्कारों का भी समावेश करता है सरस्वती शिशु मंदिर - निखलेश माहेश्वरी

0 4

बच्चो में शिक्षा के साथ संस्कारों का भी समावेश करता है सरस्वती शिशु मंदिर – निखलेश माहेश्वरी

आष्टा :-आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के निमित्त ग्राम भारती शिक्षा समिति जिला सीहोर द्वारा संचालित विद्यालय खजुरिया कासम में 23 दिसम्बर 2021 दिन गुरुवार को नवीन भवन लोकार्पण एवं अभिभावक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम भारती शिक्षा समिति के अध्यक्ष श्री मानसिंह ठाकुर जी ने की कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में विद्या भारती के प्रांत संगठन मंत्री श्री निखलेश माहेश्वरी जी,विशेष अतिथि श्री राजेन्द्र सोलंकी जी (सदस्य,ग्रा.भा.शि.स.),श्री दुर्गाप्रसाद जी चक्रधारी (जिला प्रमुख,ग्रा.भा.शि.स.) एवं श्री अर्पित शर्मा (प्रान्त प्रचार समिति सदस्य) उपस्थित रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री माहेश्वरी जी ने कहा कि संस्कारों के बिना शिक्षा का कोई मोल नही है,जब तक बच्चे में संस्कार ना डाले जाये तो वह देव और दानव में कोई अंतर नही समझ सकता और सरस्वरी शिशु मंदिर बच्चो को संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करता है जिसका उदाहरण है कि देश मे सेना से लेकर शासन-प्रशासन में तक मे यह बच्चे अपने दायित्वों को देश भक्ति के साथ पूर्ण कर रहे है। इसी क्रम में उन्होंने बताया कि संस्कार और शिक्षा सर्वप्रथम माँ-बाप को अपने घर से शुरू करने होंगे तब जाकर विद्यालय से पूर्ण मूर्त रूप दे सकेगा इसलिये परिवार अपने कर्तव्यों को सिर्फ विद्यालय पर ना छोड़े बल्कि पहले स्वयं पूर्ण कर्तव्य का निर्वहन करे फिर आचार्य अपना कर्तव्य निभाते हुये उन्ही संस्कारों के साथ बच्चे का ज्ञानवर्धन करे।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर भी प्रकाश डालते हुये माहेश्वरी जी ने कहा कि यह नीति आने वाली पीढ़ी को शारीरिक एवं मानशिक दोनों रूप से शसक्त बनाएगी और एक मजबूत भारत की नींव रखेगी।
इसी क्रम में कार्यक्रम कार्य्रकम में श्री लखन सिंह जी ठाकुर (तहशील प्रमुख,ग्रा.भा.शि.स.) भी उपस्थित रहे,विद्यालय में ग्राम नीलबड़ बाला खेड़ा,गुराड़िया खुर्द, गुराड़िया कला अमरपुरा,आमला मंजू उरली कर्ली खुर्द आदि जगह से अभिभावक बंधु आये एवं आष्टा तहसील के समस्त सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य जी एवं विद्यालय का आचार्य परिवार एवं भैया-बहन उपस्थित रहे इसी के साथ विद्यालय के प्राचार्य श्री राजेन्द्र सिंह ठाकुर जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!