Take a fresh look at your lifestyle.

#सीहोर-शासकीय विद्यालयों में 11वीं कक्षाएं 28 मार्च से शुरू की जाएंग

अमित मंकोडी

0 41

शासकीय विद्यालयों में 11वीं कक्षाएं 28 मार्च से शुरू की जाएंग

      लोक शिक्षण संस्थान के आयुक्त श्री अभय वर्मा द्वारा आगामी शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए 11वीं की कक्षाएँ 28 मार्च से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इन कक्षाओं में 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित हो चुके विद्यार्थी शामिल होगें।

       आयुक्त श्री वर्मा के निर्देशानुसार वर्तमान में गर्मी के प्रकोप एवं आगामी समय में इसकी संभावित वृद्धि के दृष्टिगत तथा स्थानीय परीक्षाओं के संचालन को देखते हुये संबंधित विद्यालय के प्राचार्य कक्षाओं के संचालन के विषय में आवश्यक निर्णय ले सकेंगे। निर्धारित किए गए समय की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए है। कक्षा 11वीं का संचालन विद्यालयों में उपलब्ध शिक्षकों एवं अतिथि शिक्षकों की मदद से किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी विद्यालय में आवश्यक शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए वे बोर्ड, स्थानीय परीक्षाओं के मूल्यांकन में आसंजित शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण कर सकेंगे। आवश्यकतानुसार स्थानीय स्तर पर शिक्षकों को एक शाला से दूसरी शाला में अध्यापन के लिए निर्देशित कर सकेंगे। संबंधित संस्था के प्राचार्यगण कक्षा संचालन के लिए आवश्यक पुस्तकों की व्यवस्था विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों से एवं कक्षा 11वीं के जिन विषयों की परीक्षा संपन्न हो गयी है उन विषयों के विद्यार्थियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त कर करेगें।

      कक्षा 10वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा प्राप्तांको के आधार पर विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को संकाय चयन के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा। विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की सहमति से कक्षा 11वीं में संकायवार विद्यार्थियों को अस्थायी प्रवेश दिया जाये। कक्षा 11वीं की समस्त कक्षाओं के संचालन के लिए विषयवार शिक्षकों की उपलब्धता अनुसार प्राचार्य द्वारा समय सारिणी नियत की जाए तथा इससे जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया जाए। यह भी ध्यान रखा जाए कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं का मूल्यांकन समय पर पूर्ण हो जाए। शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की स्थानीय परीक्षायें पूर्ण होने के उपरांत कक्षा 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थी जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्रवेशी होंगे, उनके लिए भी विद्यालय में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षायें उक्त व्यवस्था अनुसार संचालित की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!