Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : 12 वीं की कक्षा में औसत अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर

0 19

12 वीं की कक्षा में औसत अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर  

सीहोर 01 जून,2019

      मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल द्वारा सीहोर टूरिज्म काउंसिल के साथ जिले में 11 जून को कैरियर गाइडेंस द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आवासीय खेलकूद संस्थान में प्रात: 10 बजे किया जाएगा।

      कैरियर काउंसिलिंग माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित एम.पी.आई.एच.टी.टी.एस भोपाल द्वारा ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को कैरियर संबंध में उचित मार्गदशर्न प्रदान किया जाएगा तथा प्रदेश के विभिन्न संस्थानों डिप्लोमा/डिग्री कोर्सेस एवं सर्टिफिकेट कोर्सेस में प्रवेश दिलाकर पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराने में सहयोग प्रदान किया जाएगा। 12 वीं की कक्षा में परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अपने केरियर के चुनाव में कठिनाई उत्पन्न होती है तथा विद्यार्थी अपने केरियर से भटक कर दिशाहीन कोर्सेस में दाखिला लेकर पछतावा कर अनुभव करते हैं।

      यह रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश का माध्यम है, परन्तु औसत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इसकी जानकारी न होने के कारण वे इसके व्यापक लाभ से वंचित रह जाते हैं एवं अनावश्यक कॉलेज/संस्थानों में दिशाहीन कोर्सेस में दाखिला लेकर अपना भविष्य अंधकार मय बना लेते हैं। म.प्र शासन द्वारा इस कार्याशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि कार्यशाला में आने वाले विद्यार्थियों का काउंसिलिंग कर रुचि एवं योग्यतानुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जाएगा। मप्र पर्यटन विभाग द्वारा संचालित संस्थानों जैसे एफसीआई, एसआईएचएम, एमपीआईएचटीटीएस आदि में उपलब्ध कोर्सेस एवं पर्यटन के क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर की संभावनाओं के अवसर की जानकारी अधिक से अधिक विद्यर्थियों तक पहुंचाकर उन्हें लाभांवित करना है। कोर्सेस से संबंधित जानकारी प्राप्त किये जाने के लिए जिला पर्यटन संवर्धन परिषद सीहोर कार्यालय कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 125 एवं प्राचार्य आवासीय खेलकूद संस्थानीय सीहोर, प्राचार्य उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 से संपर्क कर सकते हैं।

      इस कार्यशाला में जिला प्रशासन के सहयोग से विद्यार्थियों के लिए इवेन्ट ले-आउट काउंसिलिंग प्रपत्र, काउंसिलिंग स्टॉल एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई है। जहां से छात्रों को रजिस्ट्रेशन फार्म प्रदाय किया जाएगा तथा उनका पंजीयन कराया जाएगा। इसके उपरांत उनकी काउंसिलिंग की जाकर उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

      जिले के 12 वीं उत्तीर्ण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी जिनकों 12 वीं में औसतन कम मार्कस मिले हैं उन्हें गुमराह या अवसाद होने की आवश्यकता नहीं है। जिले के ऐसे सभी विद्यार्थियों के अभिभावक 11 जून को प्रात: 10 बजे शासकीय आवासीय खेलकूद संस्‍थान में अपने बच्चों को उचित कैरयिर मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए भिजवाएं। जिससे विद्यार्थियों द्वारा अपने भविष्य की नई राह का चुनाव किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!