Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : श्रेष्ठता के शिखर पर होंगे सरकारी स्कूल – स्कूल शिक्षा मंत्री

0 2

श्रेष्ठता के शिखर पर होंगे सरकारी स्कूल – स्कूल शिक्षा मंत्री

 सीहोर 19  अक्टूबर,2019

     मध्यप्रदेश सरकार की मंशानुरुप शिक्षा विभाग द्वारा 19 अक्टूबर को पूरे प्रदेश के शासकीय स्कूलों में अभिभावक-शिक्षक सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किये गए। इसी के तहत स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने इछावर एवं सीहोर के चार स्कूलों में पहुंचकर अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं से बातचीत कर उनके विचार जाने।

     सर्वप्रथम मंत्री डॉ चौधरी ने इछावर स्थित शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित होकर अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं से चर्चा की और उनके सुझाव भी सुने। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कक्षा 5 वी 8वीं में बोर्ड द्वारा परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से जहां बच्चों के मन में फैल होने का भय होने से वह ठीक से पढ़ाई करेंगे वहीं शिक्षक भी रिजल्ट सुधारने की दिशा में बच्चों को पूरी लगन और ईमानदारी से पढ़ाएंगे। पूर्व में हुई परीक्षाओं के खराब परिणामों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने उन स्कूलों को चिन्हित कर (जहां परिणाम 30 प्रतिशत से भी नीचे था) के शिक्षकों की परीक्षाएं आयोजित करवाईं। परिणाम आने पर जो शिक्षक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाये उनके लिए दौबारा परीक्षा एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। इतने पर भी यदि उनका परिणाम नहीं सुधरता है तो उन पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर इतना अधिक उन्नत करेंगे कि परिणाम देखकर लोग अपने बच्चों को निजी स्कूलों से निकालकर शासकीय स्कूलों में प्रवेश दिलाने पर मजबूर हो जाएंगे।

     मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि शिक्षा विभाग में ऐसे हजारों शिक्षक थे जो अपने गृह जिले से सैकड़ों मील दूर रहकर शिक्षा विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे थे और अपने स्थानांतरण के लिए प्रयासरत् थे, स्थानांतरण प्रक्रिया को आसान करते हुए ऑनलाईन आवेदन के आधार पर हजारों शिक्षक-शिक्षिकाओं के स्थानांतरण किए गए हैं।

     कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों ने मंत्री डॉ चौधरी को बताया कि शिक्षक-अभिभावक सम्मेलन शुरु होने से निजी स्कूलों की तरह शिक्षक-अभिभावकों का संवाद बना रहेगा एवं स्कूल की गतिविधियों की भी जानकारी अभिभावकों को मिलती रहेगी।

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इछावर, शासकीय कन्या उमावि इछावर, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीहोर एवं कस्तूरबा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्यों द्वारा नवीन भवन, बाउंड्रीवाल, अतिरिक्त कक्ष, शिक्षकों की कमी की पूर्ति किए जाने सहित अन्य मांगे मंत्रीजी के समक्ष रखीं, इस पर मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जल्द ही यह सारी सुविधाएं पूरी करने का प्रयास किया जाएगा।

इछावर में आयोजित दौनों कार्यक्रमों में श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री अभय कुमार मेहता, श्री अनारसिंह, डॉ राजाराम परमार, जिला पंचायत सदस्य श्री जफर लाला, श्री सुनील राठी, श्री भूपेन्द्र सिंह सिसोदिया, श्री राजीव गुजराती, श्री सादिक मेवाती एवं अनुविभागीय अधिकारी प्रगति वर्मा, डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में अभिभावकगण उपस्थित थे। इसी प्रकार सीहोर में आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित जनप्रतिनिधियों में श्री राकेश राय, श्री दामोदर राय, श्री ओम वर्मा, श्री भूरा यादव, डॉ अनीस खान, श्री नरेन्द्र खंगराले, श्री राजीव गुजराती, श्री कमलेश राठौर, अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अभिभावकगण उपस्थित थे।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!