Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : राज्य स्तरीय “यूथ फॉर चिल्ड्रन” वर्कशॉप का आयोजन

0 1

राज्य स्तरीय यूथ फॉर चिल्ड्रन वर्कशॉप का आयोजन  

सीहोर 21  अक्टूबर,2019

     स्काई सोशल संस्था द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से युवा सोशल मीडिया इन्फ्लूअर्स के साथ दो दिवसीय “यूथ फॉर चिल्ड्रन” राज्य स्तरीय वर्कशॉप का आयोजन जिले के ग्राम जमोनिया टेंक में किया गया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य बच्चों के अधिकार एवं उनके संघर्ष की जानकारी एवं गांव के विभिन्न घटक जो उनके जीवन पर असर डालते है, जैसे आंगनवाड़ी, स्कूल पंचायत, स्वास्थ्य, खेल आदि से भ्रमण कराते हुए अवगत कराना, गांव में विजिट कराना जिससे वे गांव की कार्यप्रणाली को समझ सकें। कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों से चर्चा हेतु बच्चों को भी आमंत्रित किया गया जिससे युवा उनके साथ समय बिता सकें एवं उनके बारे में जान सकें। गांव भ्रमण के दौरान समस्त हितधारकों, सरपंच, स्कूल टीचर, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सुपरवाईजर, बच्चे, युवा प्रतिभागी एवं यूनिसेफ के अधिकारी भी उपस्थित थे। गांव भ्रमण के पश्चात प्रतिभगियों द्वारा बच्चों के सपनों का गांव की परिकल्पना एवं मॉल के माध्यम से मैदान में निर्माण, प्रतिभागियों को सोशल मीडिया में सामाजिक मुद्दों को उठाने एवं चेतना हेतु जानकारी, कार्यशाला में बच्चों के अधिकार, कुपोषण, लिंग भेदभाव आदि विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया।

     इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, बच्चों का अपने अधिकारों के प्रति पूरी तरह जागरुक रहना है। यह उम्र पढ़ने की है, मन लगाकर पढ़ाई करें और जो बनना चाहते हैं वह बनें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन स्काई सोशल संस्था एवं यूनिसेफ का आभारी है कि उन्होंने बच्चों को जागरुक करने के लिए जिले में शिविर लगाया। आगे भी यदि इस प्रकार के शिविर आयोजित किए जाएंगे तो प्रशासन द्वारा हर संभव सहयोग दिया जाएगा। आज आवश्यकता है कि बच्चों के अधिकारों के लिए एक संयुक्त योजना बनाकर उस पर कार्य किया जाए।

     कार्यशाला में मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, यूनिसेफ के राज्य प्रमुख श्री माइकल स्टीवन जुमा, राज्य संचार अधिकारी श्री अनिल गुलाटी, प्रवक्ता श्री पंकज चतुर्वेदी, श्री पवन देवलिया सहित विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!