Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव को लेकर दिए निर्देश

0 9

निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव को लेकर दिए निर्देश

सीहोर 20 मार्च,2019

            कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर मध्यप्रदेश अपर मुख्य सचिव निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

      उन्होंने बताया कि समस्त मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य आधारभूत सुविधा एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। दिव्यांगों के लिए सभी मतदान केन्द्र भू-तल पर स्थित होना चाहिए तथा उनमें आवश्यक मानक के रैम्प बने हों जिससे व्हील चेयर के संचालन में सुविधा हो। दिव्यांगों की मतदान केन्द्रवार पहचान एवं टैगिंग करली जाए जिससे मतदान के दिन उन्हें संबंधित मतदान केन्द्र में आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। दिव्यांगजनों के लिए संबंधित मतदान कर्मियों को उन्हें प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं के संबंध में आवश्यक रूप से अवगत कराया जाए। चिन्हित मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए परिवहन व्यवस्था भी की जाना चाहिए। निर्वाचन की प्रक्रिया में रचनात्मक एवं सहभागिता के लिए तथा Gender equality  की दृष्टि से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक मतदान ऐसा स्थापित किया जाए जिसे महिला कर्मियों द्वारा संचालित किया जाए।

      लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान दलों एवं कार्यों के लिए लगने वाली बसों/जीपों की आवश्यकता का आंकलन तत्काल कर लिया जाए और उन्हें प्राप्त करने हेतु प्रारंभिक कार्यवाही भी कर ली जाए, ताकि समय पर बस एवं जीपे उपलब्ध हो सकें साथ ही रूट चार्ट भी तैयार कर लिया जाए। फोटो वोटर स्लिप मतदान तिथि के कम से कम 5 दिन पूर्व वितरण कर दिया जाना चाहिए। आयोग के निर्देशानुसार वितरण के पश्चात शेष बची अवितरित फोटो स्लिप को संधारित करने की व्यवस्था की जाए। दिव्यांग जनों की निर्वाचन में सहभागिता को और अधिक मजबूत करने के लिए आयोग के निर्देशों के अन्तर्गत सुगम फोटो वोटर स्लिप जो ब्रेल रूप में होगी दृष्टि बाधित मतदाताओं को दी जाएगी। संस्सदीय निर्वाचन 2019 में एक वोटर गाइड प्रत्येक परिवार के मुखिया को दी जाएगी, जिसमें मतदान का समय व दिनांक, बी.एल.ओ.के संपर्क का विवरण महत्वपूर्ण वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर तथा मतदान के दिन मतदान केन्द्र पर लगने वाले आवश्यक वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची तथा Dos & Don’ts दिया जाएगा। यह वोटर गाइड बी.एल.ओ के माध्यम से फोब्टो वोटर स्लिप के साथ बांटी जाएगी।

      आयोग द्वारा जागरुक नागरिकों के लिए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए C-Vigil मोबाईल एप्प का निर्माण किया गया है, जिसके तहत जागरुक नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है, जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जा कसर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में एकीकृत आई.टी.एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। सुविधा एवं समाधान के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दलों द्वारा दिए जाएंगे जिन्हें समय सीमा में निराकृत किया जाएगा। अधिक जानकारी व अन्य नियमों के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!