Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : जिले में अनुमान से अधिक बच्‍चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

0 1

जिले में अनुमान से अधिक बच्‍चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

  सीहोर 15 अप्रैल,2019

    जिले में 7 अप्रैल से प्रांरभ राष्‍ट्रीय पल्‍स पोलियो अभियान के तहत 197245 अनुमानित शिशुओं के विरूद्व 200829 शिशुओं को टीकाकृत कर दिया गया है जो लक्ष्‍य का 102 प्रतिशत है। राज्‍यस्‍तर से जारी आंकडों के अनुसार सीहोर उन कुछ जिलो में शामिल है जहां लक्ष्‍य से अधिक उपलब्धि हासिल की गई है। शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने हेतु कार्यक्रम  के प्रांरभ के पूर्व से ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा योजनाबद्व तरीके से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई थी जिससे यह उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल की जा सकी।

      कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा हेतु 26. मार्च को कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में अंतविभार्गीय जिला टास्‍क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी जिसमें सभी विभागों के व्‍यापक समन्‍वय की योजना को अंतिम रूप दिया गया था उसके परिपेक्ष्‍य में विभिन्‍न विकासखण्‍डों में विकासखण्‍ड स्‍तरीय टास्‍क फोर्स की बैठकें आयोजित की गयी तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

      पल्‍स पोलिया के इस चरण में 3650 कर्मचारियों द्वारा पोलियो की दवा पिलाई गई। इस वर्ष जहां उच्‍च जोखिम वाले 103 स्‍थानों जैसे ईट भट्टे, निर्माण स्‍थल,क्रेशर इत्‍यादि पर विशेष ध्‍यान दिया गया था वही अधिक आवागमन वाले स्‍थानों जैसे – बस स्‍टेण्‍ड, रेल्‍वे स्‍टेशन,टोल नाको तथा हाट बाजारों में विशेष व्‍यवस्‍था की गई थी। नव दुर्गा त्‍यौहार के मद्देनजर सलकनपुर मंदिर व स्‍थानीय गणेश मंदिर पर भी पोलियो की दवा पिलाने की विशेष व्‍यवस्‍था थी। अभियान की सफलता हेतु स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा सभी विभाग प्रमुखों का आभार व्‍यक्‍त किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!