Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न ,जनसंख्या स्थिरता माह, कुष्ठ रोगी खोज अभियान तथा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर हुई चर्चा

0 12

जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न ,जनसंख्या स्थिरता माह, कुष्ठ रोगी खोज अभियान तथा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर हुई चर्चा

    सीहोर 08 जुलाई,2019

      कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसंख्या स्थिरता माह 11 जुलाई से 11 अगस्त, कुष्ठ खोज अभियान 01 अगस्त से 20 अगस्त तथा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 08 अगस्त की सूक्ष्म कार्ययोजना तथा तीनों ही अभियान की शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला परिवार कल्याण एवं कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी डॉ. आनंद शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल, डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव सहित महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी, नर्सिंग होम संघ के अध्यक्ष एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

     कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने निर्देशित किया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के लिए जिले के सभी प्रायवेट स्कूलों के प्राचार्य अथवा संस्था के संचालकों की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें कृमि मुक्ति दिवस की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही साथ निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए समझाईश दी जाए। ज्ञात हो कि कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 1 से 19 वर्ष के 5 लाख 55 हजार 17 बच्वों को एल्बेंडाजॉल की टेबलेट सभी स्कूलों, मदरसों में तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलाई जाएगी।

     जिले में 11 जुलाई 11 अगस्त तक जनसंख्या स्थितरता माह का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत परिवार कल्याण कार्यक्रम का लक्ष्य पूरा करने के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर परिवार विकास मेलों का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले में संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत क्रियाशील महिला समूहों को लक्षित करते हुए उनके माध्यम से भी परिवार कल्याण कार्यक्रम से संबंधित जनजागरूकता अभियान संचालित करते हुए उन्हें जागरूक किया जाए। इसके लिए एएनएम तथा आशा कार्यकर्ताओं को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित किए जाने के निर्देश दिए गए।

     01 अगस्त से 20 अगस्त तक जिले में कुष्ठ रोग खोज अभियान संचालित किया जाएगा जिसके संबंध में कलेक्टर के समक्ष जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी डॉ.आनंद शर्मा ने अभियान की जानकारी प्रस्तुत करते हुए कहा कि मरीजों की शत प्रतिशत स्क्रीनिंग, खोजे गए समस्त संभावित रोगियों का परीक्षण कर कुष्ठ रोग पाए जाने पर उपचार प्रदाय किया जाएगा। अभियान में मोबाइल दल,सहयोगी विभागों के माध्यम से जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!