Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : आर.टी.ई. में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 जून,प्राइवेट स्कूलों में 20 जून को ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

0 3

आर.टी.ई. में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 जून

प्राइवेट स्कूलों में 20 जून को ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

सीहोर 31 मई,2019

      शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की पहली कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 29 मई से बढ़ाकर 12 जून कर दी गयी है। वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के अधिकाधिक बच्चों, अनुसूचित जाति/जनजाति, वन भूमि पट्टा धारी, विमुक्त घुमक्ड़ जाति, नि:शक्त, एचआईवी गस्त, अनाथ बच्चों को लाभान्वित करने के लिये आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गयी है। इस वर्ष आवेदन के समय अपलोड किये गये दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही आवेदन को लाटरी के लिए उपयुक्त माने जाने पर आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में एडमिशन निरस्त होने की समस्या नहीं आयेगी।

      नये शैक्षणिक सत्र में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्रायवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया की गतिविधियों की संशोधित समय-सारिणी के तहत पालकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन तथा त्रुटि सुधार  और पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 12 जून है। जबकि आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की तिथि 13 जून है। आवेदन फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक ने आर.टी.ई. में जिस केटेगरी, निवास क्षेत्र के माध्यम से नि:शुल्क प्रवेश चाहा है, का जनशिक्षा केन्द्र द्वारा मूल प्रमाण पत्र से सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद ही आवेदन ऑनलाईन लॉटरी में शामिल किया जायेगा। आवेदक आर.टी.ई. पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय,सर्व शिक्षा अभियान के ज़िला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखण्ड स्रोत केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश के लिये पात्र स्कूलों एवं अन्य नियमों की जानकारी वेबसाइट www.educationportal.mp.gov.inएवं www.rteportal.mp.gov.in पर भी उपलब्ध कराई गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!