Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करायें- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

0 0

आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करायें- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 

सीहोर 30 मार्च,2019

            मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कांता राव ने प्रशासन अकादमी, भोपाल में जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा है कि प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2019 को भी स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुगम,नैतिक, विश्वसनीय एवं समावेशी तरीके से संपन्न कराया जाना है। निर्वाचन में दिव्यांगजन एवं महिलाओं को दिक्कत नहीं हो, इसके लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन कराया जाये। संपत्ति विरूपण, वाहनों पर अवैध हूटर,नेमप्लेट के संबंध में प्रभावी कार्यवाही की जाये।

            अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग  अधिकारियों की लोकसभा निर्वाचन में भूमिका की जानकारी दी। श्री यादव ने लोक-प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 एवं 1951के विभिन्न प्रावधान से अवगत कराया। उन्होंने ई.व्ही.एम. और  व्ही.व्ही.पैट की पूर्ण अभिरक्षा एवं सुरक्षा व्यवस्था, मतदान दलों का गठन, मतदान दलों को मशीनों का वितरण, नामांकन-पत्र प्राप्ति और उसकी संवीक्षा, प्रतीक चिन्हों के आवंटन, मत पत्र मुद्रण की भी जानकारी दी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने कहा कि त्वरित निर्णय लेने में आसानी के लिये निर्वाचन संबंधी निर्देशों का अध्ययन अवश्य करें। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण एवं मीडिया मॉनीटरिंग का प्रशिक्षण दिया। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल ने आई.टी. एप्लीकेशन,  सी-विजिल,  न्यू सुविधा तथा स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी।

            प्रशिक्षण सत्र में कलेक्टर भोपाल श्री सुदाम खाड़े ने आदर्श आचरण संहिता के पालन, कलेक्टर सीहोर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने नवीन तकनीकों के उपयोग, श्री विनायक वर्मा पुलिस अधीक्षक विदिशा ने संवेदनशील मतदान केन्द्रों एवं सुरक्षा बलों की तैनाती,उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला ने ई.व्ही.एम. व व्ही.व्ही.पैट. तथा श्री राकेश कुशरे उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान दल, प्रशिक्षण,मटेरियल प्रबंधन एवं मास्टर ट्रेनर डॉक्टर समीरा नईम ने मतगणना के विषय में जानकारी दी। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!