Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : 258 स्व-सहायता समूह की महिलाओं को 29 लाख की चक्रीय राशि के चैक वितरित की 198 समूह को 2 करोड 20 लाख का बैंक ऋण (बैंक लिंकेज) के लिए 2.35 राशि के चेक वितरित स्व-सहायता समूहों के सशक्तिकरण हेतु ऋण वितरण शिविर में शामिल हुए मंत्री श्री सखलेचा

0 15

258 स्व-सहायता समूह की महिलाओं को 29 लाख की चक्रीय राशि के चैक वितरित की

198 समूह को 2 करोड 20 लाख का बैंक ऋण (बैंक लिंकेज) के लिए 2.35 राशि के चेक वितरित

स्व-सहायता समूहों के सशक्तिकरण हेतु ऋण वितरण शिविर में शामिल हुए मंत्री श्री सखलेचा

सीहोर 20 सितंबर,2020

P

     मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला सीहोर एवं जिला प्रशासन के सहयोग से गरीब कल्‍याण सप्ताह अन्तर्गत राज्य स्तरीय स्व-सहायता समूह के सशक्तिकरण एवं ऋण वितरण शिविर का आयोजन रविवार को शासकीय खेलकूद संस्थान में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्राद्योगिकी विभाग मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री ओमप्रकाश सखलेचा उपस्थित थे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने की। विशेष अतिथि के रूप में विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, श्री रवि मालवीय मौजूद थे। साथ ही कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम श्री दिनेश बरफा के सहयोग से संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम जिला पंचायत सीईओ द्वारा जिले में स्व-सहायता समूह की जिले की प्रगति से अतिथियों को अवगत कराया गया। तत्पश्चात विधायक श्री सुदेश राय द्वारा मप्र शासन एवं मुख्यमंत्री द्वारा जिले में दी गई इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में की स्थापना पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि वर्तामान में औद्योगिक क्षेत्र की 60 प्रतिशत भूमि विभिन्न कंपनियों को प्रदाय की जा चुकी है। जिससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके बाद कार्यक्रम के अध्यक्ष इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा द्वारा महिला स्व-सहायता समूह के सशक्तिकरण पर खुशी जाहिर करते हुए महिलाओं को और मदद का भरोसा दिलाया। इसके रवि मालवीय द्वारा मप्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा द्वारा उपस्थित समूह की दीदीयो को कहा कि सीहोर में विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग सेंटर खुलवाए जायँगे जहां से महिलाएं ट्रेनिंग लेकर अपनी रुचि के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर पाएंगी। परिवार में महिला द्वारा कमाया गया धन बच्चों की पढ़ाई व घर को आर्थिक मज़बूती देने के काम आता है। आप सभी समूहों के माध्यम से लेन-देन के अलावा अब लघु उद्योगों की ओर बड़े इसके लिए मप्र सरकार आपकी हर संभव मदद करेगी। कार्यक्रम में 258 स्व- सहायता समूह की महिलाओं को 29 लाख की चक्रीय राशि 198 समूह को 2 करोड 20 लाख का बैंक ऋण (बैंक लिंकेज) तथा नाबार्ड के सहयोग से रूरल मार्ट की स्थापना के लिए 2.35 राशि के चेक वितरित किए गए। कार्यक्रम में लगभग 300 स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।

कार्यक्रम में ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का लाईव प्रसारण भी महिलाओं को दिखाया गया। जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा स्व-सहायता समूह की दीदीयो की आजीविका गतिविधियों के अलावा सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली दीदीयों की सफलता की कहानी भी बताई। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से, श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर, श्री राजकुमार गुप्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम श्री दिनेश बरफा ने आभार व्यक्ति किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!