Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर: “सहयोग से सुरक्षा अभियान” आज से सहयोग, सुरक्षा और संकल्प से ही होगी विजय, कोरोना समाप्ति का दृढ़ निश्चय

0 58

सहयोग से सुरक्षा अभियान” आज से

सहयोगसुरक्षा और संकल्प से ही होगी विजयकोरोना समाप्ति का दृढ़ निश्चय

सीहोर 14 अगस्त,2020

कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम का कार्य स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के सहयोग से किया जायेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये आमजन के सहयोग से वृहद् स्तर पर जन-जागरूकता के लिये 15 अगस्त से “सहयोग से सुरक्षा अभियान” प्रारंभ होगा।

प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के मद्देनजर विशेष सावधानियाँ और आम जनता के व्यवहार परिवर्तन के संबंध में ऑनलाइन मीडिया वर्कशाप में सचिव स्वास्थ्य श्री अशोक भार्गव ने ष्सहयोग से सुरक्षा अभियानष् के संबंध में विस्तृत चर्चा की। श्री भार्गव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले के साथ-साथ अन्य विभागों जैसे महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, ग्रामीण विकास, वन विभाग, पंचायती राज, उच्च शिक्षा, नगरीय विकास, जनसम्पर्क, आयुष, राजस्व, आदिम जाति कल्याण आदि विभागों के सहयोग से कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिये व्यापक-स्तर पर जन-जागरूकता के लिये अभियान चलाना होगा। इसके लिये स्थानीय कलाकारों, स्वयंसेवी संस्थाओं, धार्मिक गुरुओं तथा स्व-सहायता समूहों के सहयोग से प्रत्येक नागरिक को इस अभियान से जोड़कर कोविड से बचाव के लिये व्यवहार-परिवर्तन करना होगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ खुद को बचाते हुए जीवन जीने, सुरक्षा उपायों को जीवनशैली का अंग बनाने, परिवर्तित व्यवहारों को स्थायी बनाने, सूचना-तंत्र को सुदृढ़ कर भ्रामक जानकारियों का खंडन कर लोगों तक सही जानकारी पहुँचाने, कोरोना खत्म करने के लिये जन-प्रतिनिधियों, मीडिया और समाज की भागीदारी बढ़ाने तथा सेवा प्रदाताओं और संक्रमित लोगों  को कलंक और भेद-भाव का शिकार होने से बचाना है।

श्री भार्गव ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से वृहद् स्तर पर इस अभियान की शुरूआत शपथ के साथ शुरू होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव और आवश्यक सावधानियाँ रखने की शपथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के साथ जनप्रतिनिधि और आमजन भी लेंगे। अभियान में आमजन से अपील की जायेगी कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये जरूरी सावधानियों को अपने व्यवहार में शामिल करें। इस अपील में स्थानीय खेल प्रतिभाओं, कलाकारों एवं क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी जोड़ा जायेगा। अभी भी अनलॉक होने पर आमजन लापरवाह होकर अफरा-तफरी एवं पार्टी कर रहे हैं। लोगों में कई भ्रांतियाँ हैं जैसे एक बार कोरोना संक्रमण होने के बाद दोबारा नहीं होता, घर पर ही इलाज करके स्वयं को ठीक करने, उन्होंने कहा कि इन भ्रांतियों को दूर करने के लिये ऑडियो/वीडियो/शार्ट मैसेज के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाये। सभी कलेक्टर्स डिपार्टमेंटल नोडल ऑफिसर एवं डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर बनाकर सबकी जिम्मेदारी तय करेंगे। जिला-स्तर पर होने वाली गतिविधियाँ सार्थक लाइट एप पर अपलोड होंगी। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य ने मीडियाकर्मियों से आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये इस अभियान में सक्रिय सहभागी बनकर व्यापक प्रचार-प्रसार में सहयोग प्रदान करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!