Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : शुद्ध के लिए युद्ध – खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही30 नवंबर तक चलेगा “शुद्ध के लिए युद्ध” सघन अभियान

0 1

शुद्ध के लिए युद्ध – खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही30 नवंबर तक चलेगा शुद्ध के लिए युद्ध” सघन अभियान

 सीहोर 19 नवंबर,2019

     किसान कल्याण तथा कृषि विकास सीहोर के उपसंचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कृषकों को मानक स्तर का खाद बीज प्राप्त हो इसके लिए जिले में 15 से 30 नवंबर तक गुणनियंत्रण “शुद्ध के लिए युद्ध” हेतु सघन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत जिला, अनुविभाग एवं विकासखंड स्तर पर टीम का गठन कर खाद, बीज एवं काटीनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि गत दिवस जिला स्तर पर गठित गुण नियंत्रण दस्ते द्वारा गत दिवस 46 कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 16 कीटनाशक नमूने लिए गए। इसी प्रकार 43 उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए 32 उर्वरक नमूने लिए गए। बुधवार को 10 कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 5 कीटनाशक नमूनें लिए गये। इसी प्रकार 7 उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए 3 उर्वरक नमूने लिये गये। निरीक्षण के दौरान 5 कीटनाशी एवं 7 उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों के अव्यवस्थित रिकार्ड पाए जाने पर संबंधित विक्रेताओं को नोटिस जारी किए गए हैं।

      “शुद्ध के लिए युद्ध अभियाप के तहत 30 नवंबर तक लगातार सघन निरीक्षण किए जाएंगे एवं किसी भी प्रकार की अनियमित्ता पाए जाने पर कीटनाशी अधिनियम 1968 उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!