Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : महाविद्यालय में कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ

0 1

महाविद्यालय में कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ 

सीहोर, 15 फरवरी2019

       चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में दो दिवसीय स्वामी विवेकानंद कॅरियर अवसर मेले का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन किया। तत्पश्चात महाविद्यालय की छात्रा शकुंतला बामनिया एवं कोमल तोमर ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की । इसके बाद महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने अतिथियो का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। तत्पश्चात कॅरियर अवसर मेले की संयोजक डॉ सुषमा तिवारी ने दो दिवसीय मेले की संक्षिप्त रूपरेखा बताते हुए कहा कि इस मेले का उद्देश्य अध्ययनरत विद्यार्थियों को रोजगार की जानकारी देना एवं बेहतर करियर के विकल्प चयन के अवसर उपलब्ध कराना है।

      इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि आज के युवा का ध्यान केवल सरकारी नौकरी प्राप्त करना ही नहीं है इसके साथ वह प्राइवेट क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसरों की संभावनाएं तलाश रहा है। आज आवश्यकता इस बात की है कि हमें रोजगार प्राप्त करने के साथ रोजगार देने वाली सोच को विकसित करना होगा तभी हमारे समाज और देश का विकास संभव है। इस संबंध में होटल मैनेजमेंट एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

      अभी हाल ही में मध्‍यप्रदेश सरकार ने युवा स्वाभिमान नाम से एक पोर्टल प्रारंभ किया है जिसका उददेश्‍य नगरीय क्षेत्र में निवासरत युवाओ को व्‍यवसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदानकरते हुये भविष्‍य हेतु क्षमता संबर्धन तथा जीवन यापन की तात्‍कालिक आवश्‍यकता हेतु एक वर्ष में सौ दिवस का अस्‍थाई रोजगार एवं समानुपातिक  जिनकी आयु 21 से 30 वर्ष के मध्‍य हो। परिवार की वार्षिक आय दो लाख रू से कम हो।

      इस योजना का पात्र अभ्‍यार्थी 12 फरवरी 2019 से युवा पोर्टल पर स्‍वयं का पंजीयन करा सकते है। पंजीयन के उपरांत विभिन्न ट्रेनिंग संस्थाओं में भेजा जाएगा। तत्पश्चात उनको रू 4000 प्रतिमाह मानदेय भी प्राप्त होगा। मेले में आई हुई कंपनियों के प्रमुखों से उन्होंने कहा कि केवल उन्हीं विद्यार्थियों को आश्वासन दें जिन्हें हम रोजगार दे सकते हैं। विद्यार्थी भटके नहीं विद्यार्थी महाविद्यालय में एवं जिला प्रशासन के माध्यम से रोजगार अधिकारी द्वारा रोजगार से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

      कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने इस अवसर पर अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि यह दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेला आज और कल प्रातः 11:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक महाविद्यालय में आयोजित किया जा रहा है । इस आयोजन में जिला प्रशासन तथा रोजगार अधिकारी द्वारा सभी विभागों से महाविद्यालय परिसर में कैरियर से संबंधित स्टॉल लगाए गए हैं इनसे विद्यार्थी रोजगार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इस दो दिवसीय मेले के आयोजन में विषय विशेषज्ञों द्वारा रोजगार पर व्याख्यान भी दिए जाएंगे जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के सृजन पर रचनात्मक और प्रयोगात्मक ज्ञान देकर विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे ।

इस आयोजन में जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थी भाग लेकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यद्यपि इस मेले में जिले के औद्योगिक समूह की प्लेसमेंट कंपनियों को भी आमंत्रित किया गया है। ये कंपनियां विद्यार्थियों के साक्षात्कार विकास एवं मानसिक दक्षता का आकलन कर रोजगार प्रदान करेंगी। मैं उम्मीद करती हूं कि महाविद्यालय के अधिक से अधिक युवा करियर अवसर का लाभ उठाएंगे और रोजगार प्राप्त करेंगे । इस अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व छात्र रवि वर्मा जिन्होंने भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त की है। इनको सम्मानित किया गया छात्र रवि वर्मा ने कहा कि सेना में कम से कम योग्यता प्राप्त करने के बाद भी अच्छा से अच्छा रोजगार प्राप्त होता है। हमारे देश के 65ः युवाओं के लिए भारतीय सेना में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

अंत में कार्यक्रम का आभार डॉक्टर सुषमा तिवारी ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का प्रतिवेदन डॉ कमलेश सिंह नेगी एवं प्रोफेसर देवेंद्र सिंह बरबड़े के द्वारा तैयार किया गया।

      इस मेले में 18 कंपनियों ने भाग लिया एवं 290 विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया। आज जिन विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया उनमें से कल रोजगार के लिए श्री एलण्पीण्कीर सहित महाविद्यालय का शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ के साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!