Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : मलेरिया सप्ताह के अन्तर्गत कार्यशाला संपन्न

0 0

मलेरिया सप्ताह के अन्तर्गत कार्यशाला संपन्न

सीहोर 30 अप्रैल,2019

            मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी के निर्देशानुसार विश्व मलेरिया दिवस सह मलेरिया सप्ताह के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा विभिन्न विभागों के मलेरिया नियंत्रण में आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

      जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने कार्यशाला में वाहक जनित रोग मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया एवं जीका वायरस के वाहक (मच्छर) के उत्पत्ति, स्वभाव एवं नियंत्रण तथा उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला में स्कूल शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं जिम्मेदार कर्मचारी उपस्थित थे। जिला शिक्षा अधिकारी से आग्रह किया गया कि अधीनस्थ विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों एवं षिक्षकों को वाहक जनित रोग नियंत्रण के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएं। विद्यालयों में षिक्षक एक कालखण्ड का चयन कर छात्रों को वाहक जनित रोग मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करें तथा मच्छर के लार्वा नष्ट करने की विधियों पर बताऐं।

        लोक निर्माण विभाग, नगरीय निकाय तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया गया कि शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण स्तर पर खुली हुई नालियों के पानी की एवं एक स्थान पर रूके हुए पानी पानी के निस्तारण की व्यवस्था करें। जिससे वहां मच्छर की उत्पत्ति न हो सकें। महिला एवं बाल विकास अधिकारी को सुझाव दिया गया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को अपने स्तर पर निर्देशित करें कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से होने वाली वाहक नियंत्रण गतिविधियों में सक्रिय रूप से सहयोग प्रदान करें जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने के पूर्व वाहक जनित रोगों पर प्रभावी रूप से नियंत्रण किया जा सकें। मलेरिया विभाग द्वारा संचालित समस्त गतिविधियों में सहभागिता कर जरूरी सहयोग प्रदान करें जिससे समय रहते मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को फैलने और उत्पन्न होने से रोका जा सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!