Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : बोर्ड पेटर्न पर आयोजित होगी 5 वीं एवं 8 वीं की परीक्षा

0 20

बोर्ड पेटर्न पर आयोजित होगी 5 वीं एवं 8 वीं की परीक्षा

सीहोर 10 जनवरी,2020

     संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेशानुसार अकादमिक वर्ष में 2019-20 के अंत में कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं की नियमित परीक्षा होगी। यह व्यवस्था शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं, अनुदान प्राप्त, अशासकीय विद्यालयों तथा मदरसा, संस्कृत बोर्ड की परीक्षाओं  पर लागू होगा। इस जानकारी के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार शासकीय विद्यालयों में दर्ज बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति गंभीरता बढाने के उद्देश्य से यह परीक्षा बोर्ड पेटर्न में (बोर्ड परीक्षा नहीं) आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणामों की विश्वसनीयता व वैधता सुनिश्चित करने की दृष्टि से मुख्य रूप से निम्नांकित व्यवस्था लागू की जावेगी। परीक्षा केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की व्यवस्था लागू होगी। मूल्यांकन कार्य विकासखंड बदलकर किया जावेगा। मूल्यांकन केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी।

     अशासकीय तथा अनुदान प्राप्त शालाओं में दर्ज बच्चों के लिए प्रश्नपत्र शाला स्तर पर निर्मित करवाकर अपने स्तर पर परीक्षा का संचालन करेंगे। निर्धारित मापदंड के अनुसार वार्षिक परीक्षा फल तैयार कर निर्धारित प्रारूप में संकुल प्राचार्य के अनुमोदन उपंरात घोषित करेंगे।

     कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं में अनुत्तीर्ण (प्रत्येक विषय 33 प्रतिशत से कम अंक) होने वाले छात्रों के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन कर दो माह के बाद पुनःपरीक्षा आयोजन करना होगा। और इस परीक्षा में श्रेणी अनुत्तीर्ण(प्रत्येक विषय 33 प्रतिशत से कम अंक) अंक होने पर उस छात्र/छात्रा को उसी कक्षा में रोकना होगा।

     कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं की परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र में समस्त आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करते हुए एक ही भवन को कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं दोनों के लिए परीक्षा केन्द्र बनाया जा सकेगा। 5 वीं कक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र समीप की माध्यमिक शाला को बनाया जावेगा तथा 8 वीं की परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र समीप की हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री विद्यालय को बनाया जावेगा। यदि परीक्षा केन्द्र दूरस्थ क्षेत्र में है और पैदल जाना संभव न हो तो अपरिहार्य स्थिति में प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला को भी परीक्षा केन्द्र बनाया जा सकता है।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!