Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : फर्जी नामों से चल रहीं है मछुआ सहकारी समितियां ,जिले के मत्स्य विभाग में जारी है बढा फर्जीबाड़ा ,ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत जांच की मांग

0 1

फर्जी नामों से चल रहीं है मछुआ सहकारी समितियां
जिले के मत्स्य विभाग में जारी है बढा फर्जीबाड़ा 
ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत जांच की मांग 

सीहोर। उप पंजीयक सहकारी संस्था और मत्स्य विभाग पर ग्राम धनाना तहसील आष्टा के ग्रामीणों ने फर्जीनामों से कई मछुआ सहकारी समितियों का नियम कायदों को तांक पर रखकर चलाने और गरीब मछुआरों के लाखों रूपए ठेकेदारों के द्वारा डकार ने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने नवीन मछुआ सहकारी समिति मर्यांदित आष्टा की जांच कराने की मांग भी की है। इस मामले में ग्रामीणों ने कलेक्टे्रट पहुंचकर ज्ञापन दिया है। 

जनसुनवाई में पहुंचे शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को बताया कि दशहरा मैदान आष्टा निवासी अतिक बारी मतस्य विभाग के अधिकारियों की सांठगांठ से नियम विरूध कई तालाबों का अकेला ठेकेदार बन गया है। उक्त जालसाज ने तालाब समिति बनाने विभाग से लाभ दिलाने के नाम पर कुछ साल पहले फोटो और पहचान पत्र लिए थे। जिस के बाद इस संबंध में कभी कोई चर्चा नहीं की। कोई मत्स्य विभाग का अधिकारी कर्मचारी भी हमारे पास नहीं आया। सूचना के अधिकार कानून के तहत मांगी गई जानकारी में नवीन मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों की सूची जारी हुई तो मालूम हुआ की उक्त समिति के हम सदस्य है और हमारे नाम पर हीं तालाब में मछली पालन की ठेकेदारी चल रहीं है जबकी हम गरीब मजदूर है। लाखों रूपए हमारे पास नहीं है। अशिक्षित है मजदूरी कर बच्चों का पालन पौषण करते है। उक्त व्यक्ति के द्वारा हमारे नाम से बैक से ऋण भी लिया जा सकता है। ग्रामीण प्रहलादसिंह,चंदरसिंह, बनसिंह, मांगीलाल दिलीपसिंह मदनसिंह ने शिकायती पत्र में कहा कि नवीन मछुआ सहकारी समिति का बागैर जलाशय है जो हमें पहली बार जानकारी मिली है। ग्रामीणों ने जालसाज पर सख्त कार्रवाहीं करने और समिति को स्थाई रखकर ठेकेदार का हम देने की मांग प्रशासन से की है। ग्रामीणों ने जिला पंचायत सीईओ,जनपद पंचायत आष्टा सीओ, मत्स्याद्योग संचालक,मत्स्योद्योग भोपाल सहित अन्य अधिकारियों को भी मामले से अवगत कराते हुए निष्पक्ष जांच की की है। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!