Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने विभिन्न स्थानों पर किया गौशालाओं का लोकार्पण, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में हुए शामिल

0 1

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने विभिन्न स्थानों पर किया गौशालाओं का लोकार्पण, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में हुए शामिल

 सीहोर 26 फरवरी,2020

     गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील बुधवार को जिले के दौरे पर रहे। प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने सर्वप्रथम इछावर के ग्राम कांकरखेड़ा पहुंचकर आईटीसी मिशन अन्तर्गत सुनहरा कल के स्कूल स्वच्छता कार्यक्रम का लोकर्पण किया। इस मौके पर शायकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय कांकरखेड़ा की छात्राओं द्वारा नाटकीय अंदाज में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में बताया गया कि आईटीसी द्वारा शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में बाउंड्रीवॉल एवं शौचालय निर्माण, हैंडपंप, सोलर पैनल की व्यवस्था तथा कचरा प्रबंधन, पर्यावरण संरक्षण आदि के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही क्षेत्र के कृषकों को जैविक खेती, कम लागत पर अधिक उत्पादन की खेती के लिए प्रशिक्षण भी आईटीसी द्वारा दिया जा रहा है।

     इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने आईटीसी द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि शासन एवं प्रशासन द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव मदद की जाएगी। आईटीसी द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी प्रभारी मंत्री ने अवलोकन किया।  

     इसके बाद प्रभारी मंत्री ग्राम भाउखेंडी पहुंचे जहां पर गौशाला का लोकर्पण कर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रभारी मंत्री द्वारा आजीविका मिशन के तहत पात्र हितग्राहियों को चैक एवं पात्र हितग्राहियों की पेंशन स्वीकृति के प्रमाण पत्र वितरित किए। साथ ही लोगों द्वारा की गई रोड की मांग पर उन्होंने कहा कि जल्द ही रोड निर्माण की स्वीकृति एवं पेयजल के लिए पाईप लाईन डलवा दी जाएगी। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनसुनवाई करते हुए प्रभारी मंत्री श्री अकील ने लोगों की समस्याएं सुनी एवं निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

     प्रभारी मंत्री श्री अकील ग्राम लसूड़ियाकांगर पहुंचे जहां उन्होंने गौशाला का लोकार्पण किया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा गौशाला के संचालन के लिए जमा की जा रही राशि से गौशाला संचालन की बात कही जाने पर सराहनीय कार्य बताते हुए कहा कि यह गौशाला आर्दश गौशाला बननी चाहिए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गौमाता की सुरक्षा एवं सरंक्षण की जिम्मेदारी हम सबकी है जिसे सभी को निभाना चाहिए। आप लोगों की गौसेवा की भावना सराहनीय है। प्रदेश सरकार के वचन पत्र के अनुसार प्रत्येक ग्रामों में गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। वचन पत्र में किए गए अधिकांश वादे पूर्ण कर चुके हैं और शेष भी जल्दी ही पूर्ण करने की और अग्रसर हैं।

     प्रभारी मंत्री आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए और लोगों की समस्याएं सुनी। ग्रामवासियों द्वारा स्ट्रीट लाईट, खेल मैदान एवं मंगल भवन की मांग रखी गई जिस पर

प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को एक माह के भी स्ट्रीट लाईट लगवाने के निर्देश दिए तथा खेल मैदान एवं मंगल भवन भी जल्द ही बनवाने के लिए कहा।

     अंत में प्रभारी मंत्री ग्राम बरखेड़ी पहुंचे और वहां आयोजित समर्थ महिला संगठन के तृतीय महा-अधिवेशन कार्यक्रम में शामिल हुए। यह संगठन स्व-सहायता समूहों की महिलाओं का संगठन है जिसमें 50 गांव के 150 समूह शामिल हैं तथा लगभग 1600 महिलाएं इससे जुड़ी हुई हैं।

     प्रभारी मंत्री ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं अपनी इच्छा शक्ति से समाज में अकल्पीय बदलाव ला सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं आत्म निर्भर बने अपने परिवार का पालन-पोषण स्वयं करें। प्रयास करें कि हर महिलाए कम से कम हाईस्कूल तक शिक्षा अवश्य प्राप्त करे। महिलाओं द्वारा रखी गई मांग जैसे बरखेड़ी में सभाकक्ष बनवाए जाने एवं उनके द्वारा उत्पादित जैविक सामग्री को बाजार दिलवाने आदि को पूर्ण करने का आश्वासन प्रभारी मंत्री ने दिया।

     कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री अभय मेहता सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!