Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर: प्रभारी मंत्री ने आष्टा विकासखंड को सौंपी एंबुलेंस जन-अधिकार कार्यक्रम के तहत सुनी आमजनों की समस्याएं

0 1

प्रभारी मंत्री ने आष्टा विकासखंड को सौंपी एंबुलेंस जन-अधिकार कार्यक्रम के तहत सुनी आमजनों की समस्याएं  

    सीहोर 06 जुलाई,2019

      शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने की। बैठक में आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा सहित अन्य सदस्य एवं समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

      बैठक में आगामी वर्ष के लिए पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने, कृषक ऋण माफी, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, बिजली विभाग की अव्यवस्थाओं सहित अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने सीहोर नगर में मैकेनिकों के लिए स्थान उपलब्ध कराने हेतु मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री अमरसत्य गुप्ता को निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने जिले में खोली जाने वाली गौशालाओं के निर्माण की धीमी रफ्तार से असंतुष्टि व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने एवं गौशालाओं की संख्या और अधिक बढ़ाने के निर्देश दिये।

      प्रभारी मंत्री को उप संचालक कृषि श्री अवनीश चतुर्वेदी ने जानकारी दी कि जिले में कृषक ऋण माफी योजना अन्तर्गत कुल 2 लाख 33 हजार 826 किसानों का ऋण माफ होना है। प्रथम चरण में 82 हजार किसानों का ऋण माफ किया जा चुका है। आने वाले समय में अन्य पात्र किसानों का भी ऋण माफ कर दिया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने सहकारी समितियों द्वारा पुराना ऋण चुकाने के बाद ही खाद-बीज देने की शिकायत पर विस्तृत चर्चा करते हुए पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्रीष्मकाल में आये पेयजल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रभारी मंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों को बेहतर योजनाएं निर्मित करने के लिए कहा है जिनसे भू-जल स्तर में सुधार लाया जा सके।

      बैठक में कलेक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित देते हुए कहा कि “संबल योजना अन्तर्गत पात्र हितग्राही यदि 100 यूनिट से कम बिजली का उपयोग करते हैं तो उन्हें मात्र 100 रुपये के बिल का भुगतान करना होगा” इस संबंध में शिविर लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार ग्रामीण अंचलों तक करना सुनिश्चित करें।

      प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने कलेक्ट्रेट परिसर में आम का पौधा रोपित किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, डीएफओ, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, उप पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव ने भी पौधे रोपित किए।

            प्रभारी मंत्री श्री अकील ने कलेक्ट्रेट पहुंचते ही रेड क्रास सोसायटी सीहोर को प्राप्त हुई नवीन एंबुलेंस जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से आष्टा विकासखंड को सौंपी। ज्ञात हो कि गत दिवस ऐसी ही सर्वसुविधायुक्त एंबुलेंस जिला चिकित्सालय सीहोर को भी प्राप्त हुई है।

      जन-अधिकारी कार्यक्रम के तहत प्रभारी मंत्री ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसामान्य की समस्याएं सुनी एवं निराकरण करने के निर्देश भी दिए। इस आयोजन के दौरान आवास योजना, राशन पात्रता पर्ची, स्वास्थ्य सुविधाएं, सामाजिक कल्याण संबंधी पेंशन आदि के प्रकरण आम लोगों ने प्रभारी मंत्री के समक्ष रखे। श्री अकील ने जल्द से जल्द समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!