Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा- मंत्री श्री कुशवाह

0 1

पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक

विकास होगा- मंत्री श्री कुशवाह

गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत पोषण उत्सव कार्यक्रम संपन्न

सीहोर 17 सितंबर,2020

     गुरुवार को जिला मुख्यालय पर शासकीय खेलकूद संस्थान आवासीय परिसर में गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत पोषण उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री के वेबकास्ट कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण सुना गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रंसस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा विकास विभाग राज्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री भारत सिंह कुशवाह उपस्थित थे। कार्यक्रम में विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, श्री रवि मालवीय, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री प्रिंस राठौर आदि उपस्थित थे।

            पोषण उत्सव कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री कुशवाह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मकान वह ही मजबूत रहता है जिसकी नींव मजबूत होती है उसी प्रकार बच्चे जो बचपन से ही पोषण युक्त भोजन लेते हैं वे ही आगे चलकर स्वस्थ्य युवा बनते। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बच्चों के लिए दूसरी मां की तरह होती हैं जो बच्चों को पोषण आहार प्रदान करती हैं। कमजोर परिवार के बच्चों को आंगनवाड़ी तक पहुंचाने का कार्य सबको करना है। कुपोषण को खत्म करने के लिए हम सबकों सामूहिक प्रयास करने होंगे। पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही इस व्यवस्था से कमजोर परिवारों से नायाब हीरे निकलकर आएंगे व प्रदेश के विकास में सहयोग करेंगे।

            शासन की सभी योजनाओं का लाभ हितग्रहियों को मिलना चाहिए। मध्यप्रदेश में उद्यानिकी क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। हमें उत्पादन के साथ-साथ प्रसंस्करण का कार्य भी करना है। सीहोर में विभागीय नर्सरी में ऐसे पौधे रौपे जाएंगे जो कृषकों द्वारा मांगे जाते हैं।

            मंत्री श्री कुशवाह द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र वितरण, जिला स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का विमोचन, ग्राम,वार्ड, नगरीय निकाय स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का विमोचन, कुपोषित बच्चों को मिल्क पाउडर का वितरण, कुपोषित बच्चों के घरों में लगाए जाने के लिए फलदार पौधों तथा दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल का वितरण भी किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!