Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर न्यूज़ दर्पण जनसंपर्क एक्सप्रेस।

0 3

ग्राम पंचायत पचामा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

महिलाओं को दी कानूनी अधिकार संबंधी जानकारी

 सीहोर 2जुलाई,2019

     जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता की उपस्थिति में ग्राम पंचायत पचामा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के.नागोत्रा, न्यायाधीश सुश्री के.शिवानी, श्री बॉबी सहित ग्रामवासी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी उपस्थित थे।

     शिविर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता द्वारा उपस्थित महिला एवं पुरुषों को घरेलू हिंसा, पाक्सो एक्ट के संबंध में, समस्त पारिवारिक विवाद, वरिष्ठ नागरिकों के संबंध में जानकारी दी गई। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के.नागोत्रा ने विधिक सहायता, लोक अदालत, स्थाई निरंतर लोक अदालत, सालसा व नालसा, शासन की समस्त संचालित योजनाओं के बारे में व न्यायाधीश सुश्री के.शिवानी तथा श्री बॉबी ने महिलाओं के अधिकार व उनसे संबंधित अपराध के संबंध में जानकारी दी।

     शिविर में उपस्थित अधिकारियों से ग्रामवासियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर उदाहरण देकर समझाये गये। ‍िशविर में ग्राम पंचायत पचामा व थूनाकला के संरपंच व सचिव सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

–—————————————————————

-स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने के संबंध में बैठक 29 जुलाई को

 सीहोर 2जुलाई,2019

     कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार विगत वर्षों के भांति 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित एवं कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने के संबंध में 29 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा समस्त जिला प्रमुखों को अपने-अपने विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है

—————————————————–///———

जिले में अब तक 347.1मि.मी. औसत वर्षा

 सीहोर 2जुलाई,2019

     जिले में आज 27 जुलाई, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 24 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 347.1 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 625.2 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी।

     अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 51.2, श्यामपुर में 8, आष्टा में 8, जावर में 37, इछावर में 18, नसरुल्लागंज में 27, बुधनी में 33 तथा रेहटी में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 382.3, श्यामपुर में 333.2, आष्टा में 354, जावर में 212, इछावर में 356, नसरूल्लागंज में 446, बुधनी में 337 तथा रेहटी में 356.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 933.4, श्यामपुर में 575, आष्टा में 565, जावर में 467, इछावर में 668, नसरूल्लागंज में 403.2, बुधनी में 629 तथा रेहटी में 761 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी। 

———————————//—————————–

विकासखंड स्तर पर होंगे रोजगार मेले आयोजित

 सीहोर 2जुलाई,2019

     मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सीहोर के जिला परियोजना प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के प्रथम त्रैमास के लक्ष्य अनुसार रोजगार मेले आयोजित किये जाएंगे। रोजगार मेले में निजी क्षेत्र की विभिन्न कंपनियां भाग लेंगी जिनमें मौके पर बेरोजगारों को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे।

     विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 29 जुलाई को जनपद पंचायत आष्टा में, 30 जुलाई को जनपद पंचायत सीहोर में, 31 जुलाई को जनपद पंचायत बुदनी में 01 अगस्त को जनपद पंचायत नसरुल्लागंज में एवं 02 अगस्त को जनपद पंचायत इछावर में किया जाएगा।

————–

शांति समिति की बैठक 7 अगस्त को

 सीहोर 2जुलाई,2019

      आगामी त्यौहारों को लेकर शांति समिति की बैठक का आयोजन 7 अगस्त को सायं 4 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित कंट्रोल रूम में स्थित सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में 12 अगस्त को ईदुज्जुहा, 15 अगस्त को रक्षा बंधन, 23 अगस्त को जन्माष्मी आदि धार्मिक त्योहारों को शांति पूर्वक मनाए जाने की चर्चा की जाएगी। समस्त शांति समिति सदस्य बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चत करें।

————–


सीहोर जिले में भिक्षा वृत्ति में लिप्त 58 बच्चे अब जाने लगे स्कूल

 सीहोर 2जुलाई,2019

      जिन बच्चों के हाथों में पहले भिक्षा पात्र होता था आज उन हाथों में स्कूल का बस्ता है और आगे बेहतर भविष्य। यह सब संभव हुआ है अप्रैल से भोपाल संभाग में चलाए गए खुशहाल नौनिहाल अभियान से जिसके तहत शासकीय विभागों के साथ समाज के सभी वगों के सहयोग से भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को इस कुरीति से मुक्ति के साथ उन्हें बेहतर नागरिक बननें का अवसर प्राप्त हुआ। अब तक लगभग182 बच्चों का स्कूल में दाखिला हो चुका है।
        अभियान के दौरान भोपाल संभाग में सर्वाधिक 79, सीहोर में 58, रायसेन में 22विदिशा के 17  और राजगढ के 3 बच्चे इस शिक्षा सत्र से स्कूल जाने लगे हैं। इन बच्चों को जन सहयोग से पठन-पाठन सामग्री, यूनीफार्म सहित अन्य जरूरी सामान भी उपलब्ध कराया गया। यह कवायद लगातार जारी है और आज गांधी नगर के कुछ बच्चों को शाला भेजने के लिए अशासकीय संगठन के प्रतिनिधि बच्चों के परिवार को समझाइश दे रहे हैं। इस अभियान की सफलता के प्रयासों में बच्चों के परिवार का पुनर्वास भी किया जा रहा है। इन परिवारों के वैधानिक दस्तावेज बनाने के साथ ही उन्हें शासकीय योजना और कार्यक्रमों के लाभ के साथ ही रोजगार उपलब्ध कराने में मदद की जा रही है।

      इस अभियान हेतु विशेष रणनीति बनाई गई, जिसके अंतर्गत मुख्य सार्वजनिक स्थलों पर सर्वे, व्यापक प्रचार-प्रसार, सामाजिक विवेचना रिपोर्ट बनाना,व्यक्तिगत देखरेख प्लान बनाना, मॉनिटरिंग,फॉलोअप और पुनर्वास मुख्य गतिविधियां रही है। अभियान के तहत सर्वप्रथम सार्वजनिक स्थलों पर सर्वे कार्य कर संभाग में भिक्षावृत्ति में लिप्त 455 बच्चों का चिन्हांकन किया गया। इन बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत कर सामाजिक विवेचना रिपोर्ट व व्यक्तिगत देखरेख प्लान भी तैयार किए गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!