Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर न्यूज़ दर्पण जनसंपर्क एक्सप्रेस।

0 0

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील आज सीहोर जिले के भ्रमण पर

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 2 जनवरी 2020 को सीहोर जिले के भ्रमण पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 2 जनवरी को प्रात: 10:30 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रात: दोपहर 12 बजे सीहोर जिले के ग्राम डोडी पहुंचकर गौशाला का लोकापर्ण करेंगे। दोपहर 1 बजे डोडी से रुपेटा के लिए प्रस्थान कर 1:15 बजे रुपेटा में सामुदायिक भवन एवं पंचायत भवन का लोकापर्ण करेंगे। दोपहर 1:45 बजे रुपेटा से सेवदा के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 2:10 बजे सेवदा पहुंचकर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री अकील अपरान्ह 3 बजे सेवदा से मोगराम के लिए प्रस्थान करेंगे। सायं 4 बजे सेवदा मोगराराम कर सामुदायिक भवन का लोकापर्ण करेंगे। प्रभारी मंत्री सायं 4:30 बजे मोगराराम से कार द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।  

युवाओं को उन्नत कृषिके निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण के

 लिए आवेदन 10 जनवरी तक

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की सहभागिता से एग्रीकल्चर विषय से हायर सेकेण्ड्री अथवा उच्च शिक्षित युवाओं हेतु 45 दिवसीय निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण सेडमैप भोपाल में 20 जनवरी से संचालित होगा। योजनांतर्गत कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पादन, एग्री क्लीनिक, कस्टम हायरिंग, पाली हाउस, पशुपालन, पोल्ट्री इत्यादि व्यवसाय स्थापना या स्टार्ट-अप पर प्रशिक्षण पश्चात अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण एवं नाबार्ड पुनर्वित्तपोषण के माध्यम से 36 से 44 प्रतिशत तक अनुदान की पात्रता रहेगी। नये दिशा निर्देशानुसार वनस्पति विज्ञान, प्राणी-विज्ञान तथा रसायन विज्ञान विषय से बी.एस.सी उत्तीर्ण युवा भी आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षण हेतु हितग्राहियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी है। अधिक जानकारी के लिए श्री शरद मिश्रा नोडल अधिकारी उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) से दूरभाष 0755-2575256 अथवा मोबाईल नं 7703020302 पर संपर्क किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना में किसान के

खाते में पहुँचेगी अंतर की राशि

सीहोर सहित 20 जिलों को मांग के अनुसार 116 करोड़ की राशि जारी

 सीहोर 01 जनवरी,2020

      राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना में वर्ष 2019-20 में प्याज उत्पादक किसानों को मंडी के क्रय मूल्य और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का भुगतान करने के लिये सीहोर सहित 20 जिलों को उनकी मांग के अनुरूप 116 करोड़ रूपये की राशि जारी कर दी है। योजना में ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत प्याज उत्पादक किसानों के बैंक खातों में प्याज विक्रय करने पर मूल्य के अंतर की राशि सीधे ट्रांसफर की जायेगी। प्रदेश की प्याज के लिये अधिसूचित मंडियों में प्याज का मॉडल विक्रय दर रबी प्याज की फसल के लिये निर्धारित अवधि में 800 रूपये प्रति क्विंटल से कम रहता है। इस स्थिति में राज्य सरकार द्वारा प्याज उत्पादक किसानों को अधिसूचित मंडियों में प्याज बेचने पर क्रय मूल्य एवं समर्थन मूल्य 800 रूपये प्रति क्विंटल के अंतर की राशि का भुगतान मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना में किया जाता है। 

     राज्य सरकार द्वारा जिला सीहोर 9 करोड़ 48 लाख 64 हजार 624, रायसेन 1 लाख 96 हजार 706 रूपये, शिवपुरी को 1 करोड़ 14 लाख 90 हजार 440 रूपये, आगर-मालवा 7 करोड़ 38 लाख 43 हजार 842 रूपये, उज्जैन 16 करोड़ 32 लाख 89 हजार 197 रूपये, झाबुआ 1 करोड़ 99 लाख 66 हजार 511 रूपये और खरगोन जिले को 3 करोड़ 26 हजार 99 रूपये आवंटित किये गये है। योजना में जिला खण्डवा को 2 करोड़ 71 लाख 97 हजार 910 रूपये, ग्वालियर 29 हजार 153 रूपये, , रतलाम 1 करोड़ 19 लाख 18 हजार 920 रूपये, नीमच 1 करोड़ 65 लाख 24 हजार 722 रूपये, इंदौर 29 करोड़ 95 लाख 92 हजार 753 रूपये, भोपाल 1 करोड़ 25 लाख 59 हजार 891 रूपये, शाजापुर 9 करोड़ 6 लाख 76 हजार 934 रूपये, मंदसौर 7 करोड़ 79 लाख 18 हजार 28 रूपये, हरदा 12 लाख 54 हजार 76 रूपये, बड़वानी 2 करोड़ 83 लाख 79 हजार 319 रूपये, धार 5 करोड़ 52 लाख 55 हजार 310 रूपये, पन्ना 2 लाख 23 हजार 144 और देवास जिले को 3 करोड़ 67 लाख 25 हजार 397 रूपये बजट आवंटित किये गये हैं। इसके अलावा प्रशासकीय व्यय के लिये 9 लाख 64 हजार रूपये जारी किये गये हैं।

ढाई लाख हेक्टेयर में होगा बिगड़े बाँस वनों का सुधार एवं संरक्षण

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     राज्य शासन ने वनवासियों की आजीविका को सुरक्षित आर्थिक आधार प्रदान करने के लिये बिगड़े बाँस वनों के सुधार एवं संरक्षण की योजना तैयार की है। वन और ग्रामीण विकास विभाग समन्वित रूप से महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रदेश में 2 लाख 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बिगड़े बाँस क्षेत्र का सुधार और संरक्षण करेंगे। इस पर लगभग 1365 करोड़ खर्च किये जाएंगे। योजना से शुरू के 4 सालों में लगभग डेढ़ हजार वनवासी परिवार लाभान्वित होंगे। अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, संयुक्त वन प्रबंधन श्री चितरंजन त्यागी ने बताया कि इस योजना से वनवासियों को स्थाई आजीविका का साधन मिलेगा। साथ ही, वन संरक्षण भी होगा। योजना में पाँचवें वर्ष से बाँस का विदोहन किया जाएगा। विदोहन से प्राप्त बाँस संयुक्त वन समिति के हितग्राहियों को दिया जाएगा। इसी प्रकार पूर्व से बाँस वनों से आच्छादित रहे क्षेत्रों के 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में भी बाँस रोपण किया जाएगा। बाँस रोपण के आठवें वर्ष में बाँस विदोहन से प्राप्त बाँस संयुक्त वन समिति के हितग्राहियों को दिया जाएगा। वनवासी समुदाय की आजीविका में वन उत्पादों का महत्वपूर्ण स्थान है। वनों के संरक्षण से न केवल उत्पादों की लगातार उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी बल्कि अच्छा वन आवरण, भू-जल और कृषि आधारित आजीविकाओं को भी बेहतर किया जा सकेगा। प्रदेश में 94 हजार 689 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र है, जो प्रदेश का 30.72 प्रतिशत भू-भाग है। वन प्रबंधन में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश में 15 हजार 608 संयुक्त वन प्रबंधन समितियाँ गठित हैं। प्रदेश के 66 हजार 874 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र का प्रबंधन करने में स्थानीय समुदायों की महत्वपूर्ण भूमिका है। समुदायों की भागीदारी से वनों की अवैध कटाई, चराई और अग्नि सुरक्षा पर कारगर नियंत्रण संभव हो सका है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी  को आयोजित किया जाएगा। समारोह के लिए स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मुख्य समारोह 25 जनवरी के पूर्व कॉलेज एवं स्कूल स्तर पर निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला, स्लोगन इत्यादि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। निबंध प्रतियोगिता हेतु तीन विषय-विषय प्रस्तावित किए गए है तदानुसार चुनाव में युवाओं की भागीदारी, नैतिक मतदान एवं मतदाता जागरूकता शामिल है। चित्रकला प्रतियोगिता मतदान दिवस का एक दृश्य, आदर्श मतदान केन्द्र एवं चुनाव प्रचार का एक दृश्य विषय पर आयोजित की जाएगी।
     स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर स्लोगन प्रतियोगिता के प्रस्तावित विषय में चुनाव में महिलाओं की भागीदारी, लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका एवं मतदाता सूची में नाम जरूरी, कोई मतदाता ना छूटे शामिल है। सभी विधाओं में उक्त प्रथम तीन स्तर पर उत्कृष्ट प्रतिभागियां का चयन किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी का नामांकन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा। प्रतियोगिताएं त्रि-स्तरीय होगी जिसमें प्रथम चरण में उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाएगी। द्वितीय चरण में जिला स्तर पर तथा तृतीय चरण में जिलो द्वारा चयनित प्रतिभागियों

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने दी नव-वर्ष की बधाई

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने नव-वर्ष पर लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सुख, समृद्धि , स्वास्थ्य और शांति की कामना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 नए संकल्पों और प्रदेश के विकास के नए प्रतिमानों का साल होगा। उन्होने लोगों से कहा कि  विकास की प्रक्रियाओं से जुड़ें और अपना योगदान देने के लिए हमेशा तैयार रहें। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने शुभकामना संदेश में कहा कि साम्प्रदायिक सद्भाव और शांत प्रदेश के रूप में मध्यप्रदेश की विशिष्ट पहचान है। इसी विरासत को और अधिक समृद्ध बनाएँ।

जिला टास्क फोर्स बैठक 8 जनवरी को

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलिया टीकारकरण अभियान 19 से 21 जनवरी 2020 तक जिले में आयोजित किया जाएगा। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान की तैयारियों को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक 8 जनवरी को दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री अजय गुप्ता करेंगे।

निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज करने आवेदन प्रस्तुत

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य चालू है, जो 15 जनवरी 2020 तक चलेगा। इस विशेष अभियान के अंतर्गत मतदाता अपनी नाम के समस्त प्रविष्टि का सत्यापन करा सकते हैं तथा नवीन मतदाता जिन्हें एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष हो चुकी है वह भी अपना निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसे मतदाता जिनके पास 16 डिजिट (नम्बर) वाले पुराने सीरीज के मतदाता परिचय पत्र हैं, ऐसे मतदाता अपनी नवीन फोटो प्रस्तुत कर नया मतदाता परिचय पत्र प्लास्टिक कार्ड वाला नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसे मतदाता जिनकी निर्वाचक नामावली में ब्लैक इन व्हाईट फोटो लगी है वह अपनी कलर फोटो प्रस्तुत कर निर्वाचक नामावली में अपना फोटो परिवर्तित करा सकते हैं।

आदमी शरीर से दिव्यांग होता है मन से नहीं खु‍शियों की दास्तां

 सीहोर 01 जनवरी,2020

     कई आशाओं को पूरा होते देखा जा सकता है। ऐसी ही कहानी दिव्यांग अजय महेश्वरी की है। जिले के आष्टा नगरीय क्षेत्र में दूसरे की दुकान में काम करने वाले अजय के साथ ऐसा हुआ है। अजय लगभग 12 घंटे तीन हजार रुपऐ महीने में काम करते थे। किसी माध्यम से अजय को नगरपालिका के द्वारा संचालित दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन स्वरोजगार की जानकारी प्राप्त हुई। दिव्यांग अजय अपने दोनों हाथों से नगरपालिका में आए तथा एनयूएलएन शाखा में पदस्थ सामुदायिक संगठक पार्वती शर्मा से संपर्क किया एवं सिटी मैनेजर मिस्बाह उल एजाज निजामी से मिलकर प्रकरण को सेन्ट्रल बैंक भेजा गया किन्तु बैंक मेनेजर द्वारा दिव्यांग होनेके उपरांत भी प्रकरण में कोई रुचि नहीं दिखाई गई और प्रकरण निकाय को वापस भेज दिया।

     निराश अजय ने पुन: निकाय से संपर्क किया। निकाय द्वारा प्रकरण को केनरा बैंक में भेजा गया। केनरा बैंक द्वारा 1 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया। अजय को केनरा बैंक के माध्यम से वर्ष 18-19 में एक लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया। अजय से इस राशि से अपनी दुकान सुसज्जित की। अजय ने किराए की दुकान लेकर अपना मोबाई फोटोग्राफी की दुकान चालू की। आज अजय लगभग 15 हजार रुपये महीना कमाते हैं, 7-8 हजार रुपऐ दुकान का किराया एवं बैंक की किश्त दुकाने के बाद लगभग 8-9 हजार रुपये की मासिक बचत अजय को होती है। दिव्यांग होने के बाद भी अजय कड़ी मेहनत करते हैं। आज वह अपने कार्य से संतुष्ट नजर आकर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए धन्यवाद देते हैं तथा मुख्यमंत्री का आभार मानते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!