Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर न्यूज़ दर्पण जनसंपर्क एक्सप्रेस।

0 25

1.दिव्यांगजनों के लिए बनाए जाएंगे यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      प्रदेश के समस्त दिव्यांगजनों को यूनिक कार्ड उपलब्ध कराने के लिए स्वावलंबन पोर्टल के माध्यम से यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड जनरेट करने के लिए व्यवस्था की गई। यह कार्ड किसी भी सरकारी लाभ में उपयोगी होगा। यूनिक कार्ड भविष्य में विभिन्न लाभों को प्राप्त करने के लिए निःशक्तजन की पहचान व सत्यापन के लिए एकल दस्तावेज होगा। इस कार्ड के पश्चात दिव्यांगजन को अलग-अलग दस्तावेज रखने की आवश्यकता नहीं होगी। भारत सरकार आगामी जनवरी 2020 से दिव्यांगजनों को शासन से मिलने वाली सभी सुविधाओं के लिए यह कार्ड अनिवार्य कर रहा है। जिस तरह आधार कार्ड के बिना कोई भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं होता है उसी प्रकार दिव्यांगजनों को इस यूनिक आईडी कार्ड की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई है।

मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह/निकाह योजना

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      राज्य शासन द्वारा मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह/निकाह योजना के तहत कन्‍या या कन्‍या के अभिभावक मध्‍यप्रदेश के मूल निवासी हो, कन्‍या के लिये 18 वर्ष तथा पुरूष के लिये 21 वर्ष की आयु पूर्ण हो गयी हो। आर्थिक सहायता प्राप्‍त करने हेतु हितग्राही कन्‍या को सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होने पर एवं विवाह करने वाले वर संयुक्‍त रूप से पंजीयन हेतु निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र संबंधित निकाय को 15 दिवस पूर्व जमा करना अनिवार्य होगा। सामूहिक विवाह के कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह एवं निकाह सहायता की राशि 51 हजार रूपये का लाभ प्राप्‍त करने के लिये आय सीमा में बंधन समाप्‍त किया गया है। कन्या के खाते में 48 हजार रूपये और आयोजन व्यय हेतु 3 हजार रूपये निर्धारित किये गये है।

दिव्यांग छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन सत्यापन

की अंतिम तिथि 15 नवम्बर

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृति scholarships.gov.in  पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति हेतु दिव्यांग विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने हेतु पंजीयन कार्य शुरू है। पोस्ट मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर निर्धारित है। योजना के अंतर्गत पात्र दिव्यांग विद्यार्थी, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कर, छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति योजनाओं की विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शिका भारत सरकार, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की वेबसाइट एवं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवाओं तथा महिलाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से 50 हजार रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही योजना लागत की स्वीकृत इकाई पर 50 प्रतिशत अधिकतम 15 हजार रूपए अनुदान प्रदान किया जाएगा।
    मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य होना चाहिए। साथ ही आवेदक को जिले का मूल निवासी होना चाहिए तथा आवेदक की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आवेदक पूर्व में किसी बैंक या शासकीय संस्था से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित  से संपर्क किया जा सकता है।  

पेंशन खाते से हितग्राहियों के आधार नम्बर जोड़ने के निर्देश

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      राज्य शासन के निर्देशानुसार विभाग द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं यथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन, मानसिक रूप से अविकसित, बहुविकलांग को आर्थिक सहायता अनुदान योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के समस्त पात्र पेंशन हितग्राहियों के आधार नम्बर उनके बैंक पोस्ट ऑफिस खाते से लिंक किया जाना है। हितग्राहियों के आधार नंबर उनके बचत खातों से लिंक किये जाने से वास्तविक हितग्राही को पेंशन का भुगतान किया जा सकेगा।

     इस हेतु समस्त पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा अनुरोध किया गया है कि वे अपना आधार नम्बर बचत खाता नम्बर से लिंक कराकर अथवा संबंधित निकाय में उपस्थित होकर यह महत्वपूर्ण कार्य अवश्य पूर्ण करवा लें।

विदेश अध्यनन छात्रवृत्ति की जानकारी उपलब्ध

                                   सीहोर 12 नवंबर,2019

      इच्छुक अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी विदेश अध्यनन छात्रवृत्ति शोध उपाधि 4 वर्ष एवं स्नातकोत्तर 2 वर्ष के संबंध में जानकारी आदिम जाति कल्याण विभाग के वेबसाइट tribal.mp.gov.in में प्राप्त कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!