Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर जिले में 11 फीवर क्लीनिक में 300 से अधिक मरीजों का किया उपचार “अच्छी खबर”

0 4

सीहोर जिले में 11 फीवर क्लीनिक में 300 से अधिक मरीजों का किया उपचार

अच्छी खबर

सीहोर 19 जून,2020

     कोविड-19 महामारी के समय सीहोर जिले में 11 शासकीय फीवर फ्लू क्लीनिक अलग से संचालित किये जा रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशन में जिले में कोरोना कोविड-19 के बचाव नियंत्रण कार्य व संक्रमित मरीजों के सफलतापूर्वक उपचार किया जा रहा है। मध्यप्रदेश शासन की रणनीति-रोग की जल्द पहचान, आइसोलेशन, परीक्षण एवं उपचार के सफल क्रियान्वयन हेतु शासन के निर्देशानुसार सीहोर जिले में 11 फीवर फ्लू क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है। जिसमें आज दिनांक तक 300 मरीजों का उपचार किया गया है।

     सीएमएचओ डॉ. डेहरिया ने बताया कि फीवर क्लिनिक की रिपोर्टिंग निगरानी  संचालन आई.IDSP शाखा प्रभारी जिला एपीडियोमियोलाजिस्ट डॉ रुचिरा उइके द्वारा की जा रही है। फीवर क्लीनिक का जिले में व्यापक  प्रचार प्रसार  हेतु मैदानी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा घर घर जाकर जानकारी दी जा रही हैं। साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं, शासकीय कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर फ्लैक्स, होर्डिंग्स, भी लगाये जा रहे है जिससे आम नागरिकों को फीवर फ्लू क्लीनिक के बारे में जानकारी मिल सके इसके के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी भी निर्धारित किए गए हैं

     उन्होंने बताया कि फीवर फीवर क्लीनिक में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार ,सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं से पीड़ित मरीजों के जांच एवं उपचार के लिए प्रथक से व्यवस्था की गई हैं। साथ ही कोविड-19 के संदीग्ध मरीजों का चिन्हांकन भी किया जावेगा, आवश्यकता पड़ने पर संबंधित  मरीज का कोविड-19 टेस्ट भी कराया जा रहा हैं, लक्षणों के आधार पर उपचार भी प्रदान किया जा रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपील की गर्इ है की करोना कोविड-19 से घबराए नहीं, निरंतर सोशल डिस्टेंस बनाए रखें ,बार बार हाथ धोए, मांस्क पहने तथा सर्दी -जुकाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी जैसी  समस्या होने पर नजदीकी फीवर फ्लू क्लीनिक पर जाकर जांच व उपचार का लाभ लेवे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!