Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : जिले में अभी तक 5 कोरोना पॉजिटिव जिले के बिलकिसगंज से मिला पांचवा कोरोना पॉजिटिव मरीज

0 6

जिले में अभी तक 5 कोरोना पॉजिटिव

जिले के बिलकिसगंज से मिला पांचवा कोरोना पॉजिटिव मरीज

सीहोर 14 मई,2020

     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को 81 सेंपल जांच के लिए भेजे गए तथा अब तक कुल 535 सेंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिनमें से 387 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव तथा 5 सेंपलों पॉजिटिव पाएं गए हैं। 376 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है।

     जिले के अंतर्गत कोविड-19 के संक्रमण के संदिग्ध प्रकरणों में सेम्पल एकत्र कर जांच हेतु भोपाल भेजे जा रहे है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 27 सेम्पल लिए गए जिसमें बिल्किसगंज के 21, सीहोर का 01 तथा बुदनी के 04 सेम्पल शामिल है। आज प्राप्त निगेटिव रिपोर्ट 12 है तथा आज दिनांक को रिजेक्ट सेम्पल की संख्या 06 है।

     जिले के फ्रीगंज कंटेंमेंट एरिया में गुरुवार को एक 45 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। उक्त महिला का कोरोना सेंपल 12 मई को जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट आज प्राप्त हुई है। जिला स्तर से जिला स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला क्वांरेंटाईन सेंटर प्रभारी श्री जोगेश्वर दयाल कोरी तथा जिला एपीडियोमिलॉजिस्ट डॉ रुचिरा उईके द्वारा कंटेंमेंट तथा बफर क्षेत्र में पहुंचकर निरीक्षण एवं स्थानीय स्तर पर की गई कार्यवाही का सत्यापन एवं परीक्षण किया गया। जिले में अब तक 05 पाजीटिव मरीज पाए गए है जिसमें से भोपाल के हमिदिया चिकित्सालय में भर्ती एक महिला की उपचार के दौरान 09 मई को मृत्यु हो गई।

आज अन्य जिलों/राज्यों से आए हुए 807 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है तथा अन्य राज्यों/जिलों से आए अब तक कुल 37293 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिले में आज दिनांक को अन्य राज्यों/जिलों से आए हुए 210 व्यक्ति होम क्वारंटाइन की अवधि पूर्ण कर चुके है तथा अन्य राज्यों/जिलों से आए हुए अब तक कुल 31198 व्यक्ति होम क्वारंटाइन की अवधि पूर्ण कर चुके है।  जिले में विदेष से पहुंचे सभी 184 व्यक्ति होम क्वारंटाइन की अवधि पूर्ण कर चुके है।

सीहोर के इंदिरा नगर को तथा बिल्सिकगंज के फ्रीगंज को पूर्व में ही कंटेंनमेंट एरिया घोषित किया जा चुका है। जिले में अब तक  02 कंटेंमेंट एरिया है। बिल्किसगंज के फ्रीगंज का दायरा बड़ाकर सघन निरीक्षण किया जा रहा है।

जिला चिकित्सालय सीहोर 20 बिस्तरीय आईसोलेषन वार्ड (डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेंटर ) तैयार किया गया है।  इसके अतिरिक्त सिविल हास्पिटल आष्टा में 10 बिस्तर,इछावर में 03 बिस्तर,नसरूल्‘लागंज में 05 बिस्तर,बुदनी में 04 बिस्तर तथा श्यामपुर में 06 बिस्तर  का आईसोलेषन वार्ड तैयार किया गया है।  आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर के छात्रावास में 80 बिस्तर का  जिला स्तरीय कोविड केयर संेटर बनाया गया है जहां 03 व्यक्ति उपचार के लिए भर्ती है जिसमें से एक महिला सहित 03 पाजीटिव व्यक्ति शामिल है। कोविड केयर सेंटर सीहोर में भर्ती एक युवक की सैम्पल जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है  उसे  क्वारंटाइन सेंटर सीहोर में रखा गया है।  शासकीय बालक छात्रावास वैषाली नगर सीहोर में 50 बिस्तरीय क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया जिसमें आज दिनांक तक कुल 05 व्यक्ति उपचार के लिए भर्ती है।

     स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीहोर जिले में कुल 38 मोबाइल मेडिकल यूनिट स्क्रीनिंग में लगी हुई है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काॅल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई-परामर्ष सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेªट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काॅल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है।

     जिला प्रशासन द्वारा जनता से अपील की जाती है कि लाकडाउन को  सफल बनाए तथा सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करें। कोरोना वायरस के संक्रमण के विरूद्ध लडाई में अपना सहयोग प्रदान करें अफवाहों से दूर रहें। बैंकों में भीड़-भाड़ न होने दे एवं बैंकों में लेन-देन करते समय सामाजिक दूरियों के नियमों का पालन अवष्य करें। घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य पहने।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!