Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : छुटटी के दिन सरकारी स्कूल पहुंचे बच्चें अतिथि शिक्षक को हटाने का किया विरोध, स्कूल के सामने दिया ग्रामीणों और बच्चों ने धरना

0 6

छुटटी के दिन सरकारी स्कूल पहुंचे बच्चें
अतिथि शिक्षक को हटाने का किया विरोध
स्कूल के सामने दिया ग्रामीणों और बच्चों ने धरना
छात्र छात्राओं ने की प्रशासन से अंग्रेजी के अतिथि शिक्षक को नहीं हटाने की मांग

सीहोर। शासकीय माध्यमिक स्कूल ग्राम सिराली के छात्र छात्राओं ने समर्पित अंग्रेजी के एक मात्र अतिथि शिक्षक को हटाने के विरोध में अनौखा प्रदर्शन किया। बच्चों ने छुटटी के दिन रविवार को स्कूल पहुुंचकर मुख्य गेट के समक्ष परिजनों के साथ धरना देकर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों और बच्चों ने गांव के पटेल को मांग पत्र भी दिया। स्कूल परिसर के बाहर चल रहे घटनाक्रम की सूचना मिलते हीं लाड़कुई से मौके पर पहुंचे अतिथि शिक्षक ने हीं बच्चों और ग्रामीणों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन को बंद कराया।

नसरूल्लागंज विकासखंड के जनपद शिक्षा केंद्र चक्कदी शासकीय विधायलय संकूल केंद्र लाड़कुई के तहत आने वाले ग्राम सिराली के ग्रामीणों ने बताया की गांव में संचालित  शासकीय माध्यमिक स्कूल में कार्यरत अतिथि शिक्षक नीरज मालवीय को बिना कोई ठूस कारण के शिक्षा विभाग के द्वारा हटाया जा रहा है जबकी स्कूल में कोई भी अंग्रेजी विषय का शिक्षक नहीं है। स्कूल में बीते छ: सालों से कार्यरत अतिथि शिक्षक श्री मालवीय ने अपने वेतन को भी स्कूल के रख रखाव और व्यवस्थाओं पर हीं खर्च किया गया है। ग्रामीणों और बच्चों का कहना है की कई बार बच्चों को स्कूल बेग सहित कापी किताब पेन पेंसिल का स्पोर्ट सामग्री का इंतजाम भी अतिथि शिक्षक के द्वारा किया गया है। ग्रामीणों ने कहा की अतिथि शिक्षक से बच्चों का काफी लगाव है सहीं कारण है की जब से अतिथि शिक्षक मालवीय को हटाने की बात बच्चें को मालूम हुई है वह स्कूल आने से भी इंकार कर रहे है। समर्पित अतिथि शिक्षक ने सरकारी स्कूल को क्षेत्र के प्राईवेट स्कूलों के समकक्ष खड़ा कर दिया। एैसे अतिथि शिक्षक को मेरिट लिस्ट में नहीं आने पर शिक्षा विभाग ने स्कूल से हटाने के आदेश दिए है।

ग्राम सिराली शासकीय माध्यमिक शाला के अतिथि शिक्षक नीरज मालवीय ने सहयोगी शिक्षकों की मदद से पढ़ाई के स्तर को भी उच्च क्वावालिटी का बना दिया। ग्रामीण ने प्राईवेट स्कूलों से बच्चों को निकाल कर सरकारी स्कूल में डलवाना  शुरू कर दिया। कलेक्ट्रेट पहुंच कर स्कूल के छात्र छात्रा जितेंद्र, संदीप, अनिल, मोहित, विकलराम, भरत, चैतन, लोकेश, धमेंद्र, राहुल बारेला, मोहित देवांत, शिवानी, दीपिका, नीतू, रिंकू, प्रिंयका, देवंती, अनुरेखा, सुरेखा, अनिशा, निशा, बिनिता, अनुष्का, नीलम, सलोनी सुनिता और ग्रामीण सुनील बारेला, रेवा शंकर हरि किशन आदि ने बीते शुक्रवार को अतिथि शिक्षक को हटाने को लेकर आक्रोश जताते हुए डीईओ को ज्ञापन दिया था। 
अतिथि शिक्षक वर्ग तीन के लिये नीरज मालविय को ज्वानिग भी दी गई लेकिन  कुछ लोगों ने आपत्ति लगा दी। उन्होने संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा भी  पास की है। उन्होने इंग्लिश से एम ए किया है लेकिन अभी रिजल्ट आने में तीन माह का समय शेष है इधर मेरिट में उनको 25 अंक नही मिल पाए , जिसके कारण वह मेरिट लिस्ट में पीछे हो गये । इसी आधार पर शिक्षा विभाग स्कूल से उन्होने हटा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!