Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 फरवरी 20 20

0 31

उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 फरवरी 20 20

सीहोर/ स्थानीय,  उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2020- 21 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तिथि 5 फरवरी 2020 है।
जिला समन्वयक प्राचार्य रविंद्र कुमार बांगरे ने बताया की सत्र 2020 – 21 में कक्षा 9वी में दाखिले के लिए 5 फरवरी 2020 तक एमपी ऑनलाइन के माध्यम से छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।
चयन परीक्षा 23 फरवरी 2020 को होगी। उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूल में हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम में अध्यापन की सुविधा है। संस्था में कुल 240 सीटें स्वीकृत हैं, इसी प्रकार मॉडल स्कूल सीहोर के लिए 100 सीटें उपलब्ध है।
चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची स्कूल शिक्षा विभाग से जारी होगी।
कक्षा 9वी में प्रवेश के लिए मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद भोपाल के माध्यम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी 2020 को किया जावेगा । परीक्षा का समय प्रातः 9:45 बजे से 12:15 बजे तक रहेगा। अर्थात 2 घंटे का एक प्रश्न पत्र होगा। जिसमें 100 प्रश्न होंगे। यह प्रश्न पत्र राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्वीकृत पाठ्यक्रम के अनुसार कक्षा आठवीं स्तर के प्रश्नों पर आधारित होगा जिसमें सामान्य ज्ञान के 15 प्रश्न, पर्यावरण के 15 प्रश्न, हिंदी के 15 प्रश्न, अंग्रेजी के 15 प्रश्न, विज्ञान के 20 प्रश्न, एवं गणित के 20 प्रश्नों का समावेश रहेगा।
डॉक्टर देवेंद्र साहू ने बताया की प्राचार्य आरके बांगरे, ने उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक- 1, सीहोर में बेहतर सुविधाओं पर जोर देकर विद्यालय को सर्व सुविधा युक्त बनाया है। पिछले 8 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार (इनोवेशन) कर विद्यालय की पहचान प्रदेश एवम् राष्ट्रीय स्तर पर बनाई है।
जिसके चलते विद्यालय में नामांकन बढ़े हैं ,साथ ही विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं के विकास करने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित किया है। जिसके फल स्वरुप मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राचार्य रविंद्र कुमार बांगरे को शैक्षिक विदेश यात्रा दक्षिण कोरिया के लिए भेज कर, नवाचारी शिक्षा को प्रगति दी है।
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की प्रभाव कारी योजना उत्कृष्ट  स्कूल में हाईटेक प्रयोगशाला, बेहतर कक्ष, खेल के बड़े मैदान, छात्र के लिए अंग्रेजी एक बड़ी समस्या होती है, जिसके लिए उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर में अंग्रेजी के उत्कृष्ट शिक्षक एवं व्याख्याता द्वारा छात्र छात्राओं को स्पोकन और पाठ्यक्रम की संपूर्णता दी जाती है। साथ ही विशेष कक्षाएं लगाकर अध्यापन कार्य कराया जाता है।
प्राचार्य श्री बांगरे ने, शैक्षिक उन्नयन को सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया है, जिससे बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में तेजी से सुधार हुआ है ,जिसके परिणाम स्वरूप विगत सत्र में छात्र मनीष रघुवंशी ने राज्य की मेरिट लिस्ट में आठवां स्थान और आदित्य राठौर ने जिले कि प्रवीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!