Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : इछावर में आयोजित हुआ किसान सम्मेलन

0 30

हर किसान और गरीब के दुख हरेगी सरकार- मंत्री श्री आरिफ अकील

श्री अकील ने किसान सम्मेलन में वितरित किए किसान सम्मान ताम्रपत्र

एवं फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र

इछावर में आयोजित हुआ किसान सम्मेलन

सीहोर02 मार्च2019

       शनिवार 2 मार्च को जिले के इछावर विकासखंड के मंडी प्रांगण में जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील द्वारा ऋण माफी योजना से लाभांवित किसानों को प्रतीकात्मक रूप से सम्मेलन के दौरान किसान सम्मान ताम्रपत्र एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इछावर विकास खण्ड के कुल 27 हजार 889 कृषकों ने ऋण माफी के लिए  आवेदन पत्र भरे हे, 2 मार्च तक 11 हजार 238 किसानों की 39 करोड़ 65 लाख रूपये की राशि ऋण माफी के लिए  स्वीकृत हुई है। ऐसे समस्त किसान जिनके कालातीत खाते हैं उनका भी 2 लाख रुपए तक का ऋण माफ कर दिया गया है। इछावर के शेष किसानों के खाते में भी शीघ्र ही राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।     

        प्रभारी मंत्री ने किसान सम्मेलन में उपस्थित कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है। कृषक देश की रीड़ की हडडी है, शासन द्वारा कृषकों को आर्थिक रूप से मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जा रही है जिसमें से जय किसान फसल ऋण माफी योजना एक महत्वपूर्ण कदम है।     मध्यप्रदेश सरकार किसानों के साथ-साथ गरीब लोगों की भी सरकार है,अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चालू की है। विधवा पेंशन की राशि 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दी गई है। प्रदेश के युवा बेरोजगारों को स्वाभिमान योजना के अन्तर्गत सशक्त बनाया जाएगा। इसी प्रकार नए बिजली कनेक्शन मात्र 100 रुपये में प्रदान किए जा रहे हैं

—2

//3//

और कृषकों के बिजली बिल की राशि भी आधी कर दी गई है। मप्र सरकार किसानों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों, महिलाओं एवं बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत है।

          किसान सम्मेलन में श्री शेलेन्द्र पटेल,श्री रमेश सक्सेना,श्री अभय मेहता,श्री अनारसिंह ठाकूर,श्री रामनारायण परमार, श्री सुनील राठी, श्री अहमद खॉ आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री अकील ने सुनी आमजन की समस्याऐ

     प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने किसान सम्मेलन के तुरंत बाद आमलोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरानप्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील के समक्ष लोगों ने दिव्यांग पेंशन, पेयजल के लिए बोरवेल की आवश्यकता आदि मांगे रखीं। राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आवास की मांग लेकर भी कुछ लोग प्रभारी मंत्री के पास पहुंचे। प्रभारी मंत्री श्री अकील ने जल्द ही सारी समस्याओं का निराकरण करवाने की बात की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!