Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर/आष्टा : 10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्र ऑनलाइन भेजे जाएंगे, कॉवोइड 19 के चलते किये गए बदलाव।

0 7
10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्र ऑनलाइन भेजेंगे
आष्टा।10वीं एवं 12वीं के प्रश्न-पत्र परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन भेजे जाएंगे। ऐसा पहली बार होगा। कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्रों के चयन की जिम्मेदारी कलेक्टर को सौंपी है। जिला समिति के माध्यम से परीक्षा केंद्रों का चयन कर जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजेंगे।
      विकास खंड शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ठाकुर ने बताया कि कोविड-19 के चलते 2020-21 में 10 वीं व 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं में बड़ा बदलाव हो गया। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी शुरू कर निर्देश जारी कर दिए हैं। सबसे बड़ा निर्णय प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजने का लिया है। केंद्र पर पेपर का प्रिंट निकालकर विद्यार्थियों को वितरित किए जाएंगे। परीक्षा शुरू होने के पहले पेपर आउट होने की संभावना भी नहीं रहेगी। परीक्षा भी दो पालियों में होगी।
2020-21 में बोर्ड परीक्षा के लिए कलेक्टर को गाइडलाइन जारी कर मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ये निर्णय लिए हैं। पहले प्रश्न-पत्रों का वितरण परीक्षा केंद्रों पर किया जाता था। इससे परिवहन व्यवस्था में मंडल के लाखों रुपए खर्च होते हैं। परीक्षा केंद्रों से कई बार पेपर आउट होने संभावना रहती थी। इस कारण मंडल ने यह निर्णय लिया है।
    250 से कम परीक्षार्थी होने पर नहीं बनेगा  परीक्षा केंद्र
सूत्रों ने बताया कि गाइडलाइन में कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों में शामिल स्कूलों की दूरी शहरी क्षेत्र में पांच किमी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 10 किमी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परीक्षा केंद्र के लिए ऐसे स्कूलों का चयन किया जाए, जहां फर्नीचर, पेयजल, प्रसाधन व सुरक्षा की व्यवस्था हो। एक केंद्र में 250 से कम परीक्षार्थी होने की स्थिति में ऐसे स्कूल को केंद्र के लिए प्रस्तावित नहीं किया जाए। एक परीक्षा केंद्र पर तीन स्कूल के विद्यार्थियों को शामिल किया जाए।
       क्या कहना है अधिकारी का
कोविड-19 के चलते बदलाव की व्यवस्था की है
,10 वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियों के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निर्देश आए हैं। कोविड-19 के चलते बदलाव के साथ व्यवस्था की जाना है। इसमें केंद्रों के निर्धारण व परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर सबकुछ तय होगा।
     राकेश सिंह ठाकुर विकास खंड शिक्षा अधिकारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!