Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर/आष्टा : एसडीएम नगर पालिका प्रशासन का सराहनीय निर्णय…. बरसों के बाद लुप्त हो चुकी पुलिस चौकी अब फिर अपने नए रूप स्वरूप में नजर आएगी

0 13

आष्टा एसडीएम नगर पालिका प्रशासन का सराहनीय निर्णय…. बरसों के बाद लुप्त हो चुकी पुलिस चौकी अब फिर अपने नए रूप स्वरूप में नजर आएगी

पुराना बस स्टैंड पर पुलिस चौकी को नया रूप स्वरूप देने का कार्य हुआ ।

आष्टा । आष्टा नगर के पुराना बस स्टैंड पर बरसों पहले जो बस स्टैंड था, उस बस स्टैंड के टिकट घर-यात्री प्रतीक्षालय के अग्र भाग में यात्रियों एवं नागरिकों की सुरक्षा के लिए आष्टा थाने की एक पुलिस चौकी स्थापित थी। नगर पालिका के इस भवन में राज्य परिवहन निगम का टिकिट घर,यात्री प्रतीक्षालय के साथ पुलिस चौकी वर्षो तक कार्यरत रही।
वर्षों तक यहां स्थापित पुलिस चौकी में तैनात आष्टा थाने का पुलिस बल आष्टा की कानून और व्यवस्था बनाने,उस व्यवस्था का संचालन एवं निगरानी में कार्यरत रही।
लेकिन जब नागरिको की मांग पर पटवा सरकार में स्थानीय विधायक स्वर्गीय श्री नन्दकिशोर खत्री ने जनता की मांग पर सरकार से छोटे,आव्यवस्तिथ,एवं कई समस्याओं से ग्रस्त आष्टा के इस पुराने बस स्टैंड के स्थान पर हाट मंडी में एक नये बड़े एवं व्यवस्तिथ बस स्टेंड की मांग रखी बस स्टैंड के अग्र भाग में नगर पालिका का भवन भी इस नये बस स्टैंड के बनाये प्रस्ताव नक्से में प्रस्तावित किया,जिसे सरकार ने स्वीकृत किया ओर आज नया बस स्टैंड यहां संचालित है।
पुराना बस स्टैंड, जब से नये स्थान पर स्थानांतरित हुआ नए बस स्टैंड पर पुलिस चौकी भी बनी तब पुराने बस स्टैंड से पुलिस चौकी भी यहां से पुलिस स्टाफ नए बस स्टैंड पर बनी पुलिस चौकी पर तैनात हो गया।

तभी से पुराना बस स्टैंड,टिकिट घर,यात्री प्रतीक्षालय वीरान हो गया और यह इलाका पूरा सुनसान हो गया था,जब जब पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में कोई घटना दुर्घटना घटी तब तब यहा फिर से वीरान खाली पड़ी पुलिस चौकी पर बल तैनात करने की मांग उठी लेकिन हमेशा उस मांग को या तो दबा दिया गया था,या बल की कमी का कह कर मांग को टाल दिया।
धीरे धीरे नगरपालिका के उक्त पुराने भवन का टिकट घर,यात्री प्रतीक्षालय एवं पुलिस चौकी पर अतिक्रमणकर्ताओं की निगाह पड़ती गई कई बार अतिक्रमण हुआ,हटाया भी गया,बाद में यहा कुछ समय एक वाचनालय भी शुरू हुआ,जो बाद में पाठकों के नही आने से दम तोड़ता नजर आया,फिर लगभग खत्म सा हो गया। भला हो नगर पालिका का जो बाद में चैनल गेट लगवा दिये जिसके कारण उक्त स्थल अतिक्रमणकर्ताओं की निगाह से मुक्त है।
पर लम्बे अर्से से पुराना स्टैंड की उक्त पुलिस चौकी लावारिस अवस्था में पड़ी रही।
कई बार इन दोनों स्थानों का पुलिस और प्रशासन उपयोग करें को लेकर प्रशासन के समक्ष मांग भी पहुंची लेकिन कभी भी नागरिकों की इस मांग को गंभीरता से नहीं लिया गया ।
कुछ समय पूर्व नगर पालिका ने इसमें वाचनालय का शुभारंभ किया लेकिन ज्यादा दिन नहीं चल पाया क्योंकि आष्टा नगर में पहले से ही एक व्यवस्तिथ वाचनालय संचालित होता आ रहा है।
अधिकांश पाठक उसी वाचनालय में पहुंचते हैं ।
धीरे-धीरे यह वाचनालय खत्म हो गया हाल है।
कुछ दिनों से नगर पालिका प्रशासक श्री रवि वर्मा की देख रेख में नगर में विशेष सफाई अभियान की शुरुआत की गई है। सफाई अभियान के अंतर्गत ही श्री वर्मा का नपा की उस अचल संपत्ति पर जिसका कोई उपयोग नहीं हो रहा था पड़ी।
जब उन्होंने देखा की पुराने बस स्टैंड यहां पर पूर्व में पुलिस चौकी स्थापित थी और हाल ही में लॉकडाउन के दौरान जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में लगाई गई वे कर्मी बारिश में कोई स्थान नही होने के कारण भीगते रहे ओर ड्यूटी पर तैनात रहे।
यह दृश्य अधिकारियों के लिए पीड़ा का कारण बना।
तब गत दिवस एसडीएम रवि वर्मा ने शानदार निर्णय लिया कि जो पुरानी बरसों पहले पुराने बस स्टैंड पर चौकी थी उस चौकी को पुनः चौकी के रूप में स्थापित किया जाए तथा यहां पर जो ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी रहते हैं तथा जो टिकट घर है एवं यात्री प्रतीक्षालय उसे पुलिस कर्मियों के लिए बैठने उठने रहने खाने-पीने सोने के लिए व्यवस्थित रूप से कराया जाए।
एसडीओपी श्री मोहन सारवान,टीआई सिद्धार्थ प्रियदर्शन ने भी इस निर्णय को सराहनीय और कार्य रूप में पर्णीत करने वाला माना। एसडीएम श्री रवि वर्मा के निर्देश पर आज से नगरपालिका ने अपनी इस अंचल संपत्ति को साफ सुथरा स्वच्छ और दुरुस्त करने का कार्य शुरू किया है। आज सुबह से ही यहां पर सफाई अभियान शुरू हुआ है तथा अति शीघ्र आष्टा नगर के नागरिकों की बरसों पुरानी मांग, जो चौकी पुराना बस स्टैंड पर है उसे पुनः शुरू किया जाये अब वह नए रूप और स्वरूप में नजर आएगी वही ड्यूटी पर तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों के लिए भी यहां पर उनके ड्यूटी के दौरान बैठने, सोने रहने के लिए एक अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है ।
आज एसडीएम द्वारा लिया गया यह निर्णय निश्चित रूप से बहुत ही सराहनीय निर्णय है तथा यह एक दूरगामी निर्णय भी माना जा रहा है।
पुराना बस स्टैंड पर पुनः अस्तित्व में आने की तैयारी में तैयार हो रही पुलिस चौकी निश्चित कानून एवं व्यवस्था के कार्य मे एक अहं भूमिका निभाएंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!