Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर/आष्टा:खाद्य विभाग की तेल गोदाम ,मावा फैक्ट्री और नमकीन के कारखाने पर छापामार कार्यवाही।

0 51

आष्टा में खाद्य विभाग का अमला फिर हुवा सक्रिय अनेको प्रतिष्ठानों पर की गई कार्यवाही।


एक जगह मिला प्रतिबन्धित खुला तेल तो दूसरी जगह पर गन्दगी के साम्राज्य के साथ खाद्य सामग्री में फंगस,तो कहीं से लिया नमकीन का नमूना।
जैसे ही धार्मिक व बड़े त्यौहार आते है खाद्य विभाग आपूर्ति विभाग जिला स्तर से तहसील स्तर पर आते है जगह जगह ताबडतोड कार्यवाही की जाती है। कभी किसी होटल पर कार्यवाही की जाती है तो कभी किराना दुकान पर या किसी दूध डेयरी से लिया जाता है सेम्पल। उक्त कार्यवाही में जहाँ एक तरफ खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम , खाद्य प्रसंस्करन की टीम ओर साथ मे नापतोल विभाग की टीम शामिल होती है।


आज भी खाद्य आपूर्ति विभाग की कनिष्ठ खाद्य अधिकारी तृप्ति बाला मिश्रा, ए के तिवारी सहायक खाद्य अधिकारी जिला सीहोर, दीपाली कांगे एवम सारिका गुप्ता खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम आष्टा तहसील कार्यालय पहुँची वहाँ से नायब तहसीलदार अंकिता वाजपेयी , आरआई योगेश श्रीवास्तव, सहित पुलिस एस आई रामबाबू राठौर, हेडकांस्टेबल चन्दप्रकाश के साथ नगर से मिल रही

शिकायतों के आधार पर गंज स्थित आलीशान बने माकन में चल रहे खुले तेल गोदाम में की छापामार कार्यवाही जिसमे एक पालस्टिक के नीले ड्रम में खुला खाने के उपयोग में आने वाला तेल मिलने पर उसका सेम्पल लिया, उसके बाद शांति नगर के समीप। उद्योग विभाग की जमीन पर चल रही मावा बनाने की फैक्ट्री पर कार्यवाही की गई उक्त फैक्ट्री में मावा व क्रीम का सेम्पल लिया गया, उक्त फैक्ट्री में साफ सफाई का कोसो तक कोई ध्यान नही दिया जा रहा था जो कर्मचारी

वहाँ कार्य कर रहेथे वे भी बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के काम करते देखे गए, उसके पश्चात अमला बुधवारा स्थित सेव बनाने की फैक्ट्री में पहुँचा जहाँ पर नमकीन का सेम्पल तैयार कर जाँच हेतु लिया गया ।


उक्त कार्यवाही की जानकारी दीपाली कांगे ने देते हुवे बताया कि तीन अलग अलग स्थानों से अमानक स्तर की खाद्य सामग्री के सेम्पल लिए गए है जिन्हें जांच हेतु लेब में भेजा जावेगा ,उसके बाद अमानक पाए जाने पर कार्यवाही की जावेगी साथ ही फेक्ट्री मालिक को सफाई व्यवस्था ठीक नही पाए जाने पर धारा 30 के तहत नोटिस दिया जावेगा।
उक्त कार्यवाही के बारे में अनुविभागीय अधिकारी विजय मण्डलोई ने बताया कि जिलाधीश महोदय के निर्देशन में कार्यवाही की गई जो आगे भी लगातार जारी रहेगी ।

अनेको स्थानों से शिकायतें मिलने के बाद कार्यवाही की जारही है ।आम लोगों के जीवन की सुरक्षा की दृष्टि से समय समय पर मिलावटी खुली ,एवम आमनक स्तर की खाद्य सामग्री बेचे जाने की शिकायतों पर इस तरह की कार्यवाही की जाती है । आने वाले त्योहारों को द्रष्टिगत रखते हुवे आज जो कार्यवाही आष्टा में क़ि क्या इसी तरह पूरे सीहोर जिले में भी इसी तरह की कार्यवाही होगी अब ये एक बड़ा प्रश्न है.?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!