Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार हेतु निकली जनजागरूकता रैली

0 2

आयुष्मान भारत योजना के  प्रचार-प्रसार हेतु निकली जनजागरूकता रैली

सीहोर 21 सितम्बर,2019

     आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना के प्रचार-प्रसार हेतु जिला चिकित्सालय से जनजागरूकता रैली को सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा तथा नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत योजना श्रीमती क्षमा बर्वे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षु छात्राओं तथा शास.उत्कृष्ट उच्च.माध्य.विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के छात्रों ने हिस्सा लिया। रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होकर ट्रामा सेंटर पहुंची, जहां छात्रों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

     प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपालब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत निरामयम  योजना का शुभारंभ 23 सितंबर 2018 को किया गया था। योजना के अंतर्गत 1413 पैकेज चिन्हित हैं जिसमें से 472  का उपचार पंजीकृत शासकीय चिकित्सालयों में किया जा रहा है वहीं 941 पैकेज का लाभ शासकीय एवं पंजीकृत निजी चिकित्सालय दोनों ही तरह की संस्थाओं में लिया जा सकता है। जिले में जिला चिकित्सालय सीहोर सिविल अस्पताल आष्टा, सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज, सामु.स्वास्थ्य केन्द्र इछावर, सामु.स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर, सामु.स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर,सामु.स्वा.केन्द्र लाड़कुई, सामु.स्वा.केन्द्र दोराहा, सामु.स्वा.केन्द्र रेहटी एवं सामु.स्वा.केन्द्र बिल्किसगंज पैकेज के लिए पंजीकृत है।

     जिले में 3 लाख 28 हजार 356 हितग्राहियों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए  जा चुके हैं। ये कार्ड नजदीकी कामन सर्विस सेंटर्स से नाममात्र के निर्धारित शुल्क पर बनवाए जा सकते है। गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट उपरोक्त में से कोई एक जरूरी है तथा आवश्यक दस्तावेज ना होने पर हितग्राही का जन्मप्रमाण आवश्यक है। समग्र आईडी गोल्डन कार्ड बनाने हेतु अनिवार्य है।  योजना के तहत जिले के 7 हजार 431 हितग्राही लाभान्वित हुए है। जिनमें से शासकीय चिकित्सालयों में 4663 तथा निजी चिकित्सालयों में 2768 हितग्राहियों ने योजना का लाभ लिया  हैं। योजना के अंतर्गत हितग्राही कामन सर्विस सेंटर्स पर पहुंचकर गोल्डर कार्ड बनवा सकते हैं। योजना के एक वर्ष पूरे होने पर 23 सितंबर 2019 को जिला एवं ब्लाक स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया है योजना के प्रचार-प्रसार के लिए  जिला एवं ब्लाक स्तर पर  जनजागरूकता रैली भी निकाली जाएगी। आयुष्मान भारत मध्यप्रदेश की हेल्पलाइन 1800-233-2085 राष्ट्रीय हेल्प लाइन नम्बर 14555 राज्य हेल्पलाइन नंबर 104 अथवा 181 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!