- Advertisement -
सीहोर

सीहोर : आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बिलकिसगंज में आयोजित हुआ शिविर

आमजन की समस्याओं का समाधान करना सरकार की पहली जिम्मेदारी – प्रभारी मंत्री श्री अकील

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बिलकिसगंज में आयोजित हुआ शिविर

 सीहोर 02 अगस्त,2019

     ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा सीहोर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बिलकिसगंज में शिविर आयोजित किया गया। जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील द्वारा शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर में जनसामान्य की समस्याऐं सुनते हुए उनके निराकरण की कार्यवाही की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अर्मिला मरेठा, संभाग आयुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित सभी विभाग प्रमुख तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

समस्याओं का समाधान करना सरकार की पहली जिम्मेदारी – प्रभारी मंत्री श्री अकील

      शिविर को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने कहा कि वर्तमान सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए संकल्पित है। जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा’’आपकी सरकार आपके द्वार’’जैसी महत्वाकांक्षी योजना संचालित की जा रही है जिसके तहत् जनसामान्य को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अब विकासखण्ड, तहसील अथवा जिला मुख्यालय तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्रामीणों की समस्याओं को उनके ग्राम में ही सुनकर उसका समुचित निराकरण करना सरकार की अभिनव पहल है। प्रशासन अब शिविर के माध्यम से विभिन्न ग्रामों में जाकर लोगों की समस्याओं को सुनेगा एवं निराकरण करेगा। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे भी अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए इस महत्वपूर्णं योजना का लाभ लें। इस कार्यक्रम के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाईयों को चिन्हित किया जाकर उनका समुचित निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को समय-सीमा में दिलाना ही इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य है। ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार कार्यक्रम के प्रथम चरण के अंतर्गत जिला स्तर के अधिकारी किसी भी गांव में अचानक पहुंचकर विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानना है एवं ग्रामीणों से प्रत्यक्ष चर्चा कर उनसे फीडबैक प्राप्त करना हैं। योजना के द्वितीय चरण में निर्धारित स्थल पर शिविर का आयोजन कर जनसामान्य को विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाती है। साथ ही जनसामान्य की समस्याओं को सुनते हुए उनके यथासंभव त्वरित निराकरण की कोशिश की जाती है।

      शिविर के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा आजीविका मिशन अन्तर्गत स्वसहायता समूह को फंड की राशि का चैक, बालिका को साईकिल आदि प्रदान किये गये

लगभग 300 आवेदन शिविर के दौरान प्राप्त हुए

        ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम के तहत् ग्राम पंचायत बिलकिसगंज के मंडी प्रांगण में आयोजित इस शिविर में विभिन्न समस्याओं से संबंधित लगभग 300 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने प्रत्येक आवेदन के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगे। प्राप्त आवेदनों में से लगभग 100 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर आवेदक को अवगत् कराया गया। साथ ही शेष आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों से समय-सीमा भी मांगी गई।

ग्रामीणों को दी गई योजनाओं की जानकारी

     शिविर में शिक्षा, कृषि, खाद्य,बिजली, वन, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य हितग्राहीमूलक विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। अधिकारियों ने योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया तथा हितग्राही की पात्रता के संबंध में भी विस्तार से बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close