Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर : अंतिम चरण का मतदान कराने के लिये सीहोर पुलिस ने की सभी तैयारियॉ पूर्ण 1500 पुलिस अधिकारी/कर्मचारी रहेंगे तैनात

0 1

अंतिम चरण का मतदान कराने के लिये सीहोर पुलिस ने की सभी तैयारियॉ पूर्ण
1500 पुलिस अधिकारी/कर्मचारी रहेंगे तैनात

लोकसभा निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष, निर्भिक एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु मध्यप्रदेश पुलिस प्रतिबद्ध हैं, जिले को पुलिस मुख्यालय स्तर से अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टलरेंस की नीति अपनाने, कानून एवं लोक शांति व्यवस्था स्थापित रखने के लिये लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के संबंध में विस्तार से निर्देश प्राप्त हुये हैं ।
पुलिस मुख्यालय,भोपाल के उपर्युक्त‍ निर्देशों के अनुपालन में पुलिस महानिरीक्षक, भोपाल झोन, भोपाल श्री जयदीप प्रसाद के दिशा-निर्देशन तथा उप पुलिस महानिरीक्षक, भोपाल ग्रामीण रेंज, डॉ. आशीष के कुशल मार्गदर्शन में जिला पुलिस कप्तान श्री शशीन्द्र चौहान द्वारा जिले में हो रहे अपराधों की रोकथाम एवं कानून व्यवस्था नियंत्रण , जन सामान्य में भयमुक्त वातावरण स्थापित करने के लिए अंतिम चरण के लोक सभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन के साथ पुलिस ने सभी तैयारियॉं पूर्ण कर ली हैं। सीहोर पुलिस द्वारा सुचारू रूप से सुदृढ़ चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है ताकि लोगों में सुरक्षा एवं विश्वास की भावना जागृत हो तथा आम जनता निर्भिक होकर अधिक से अधिक संख्या में अपने मत का उपयोग कर सके।
उल्लेखनीय है कि जिले में 19 मई-2019 को देवास लोकसभा क्षेत्रान्तर्गत 157-आष्टा विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना हैं । इन क्षेत्र में 71 क्रिटिकल तथा 260 सामान्य मतदान केन्द्रों पर लगभग 800 पुलिस जवान/ विशेष पुलिस अधिकारी तैनात किये गये हैं।
क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर विशेष रूप से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल, एवं जिला पुलिस बल के सशस्त्रधारी गार्डो को तैनात किया गया हैं तथा 04 क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर सीसीटीव्ही/वेव कास्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
चुनाव व्यवस्था के लिये आष्टा विधानसभा क्षेत्र में 32 सेक्टर एवं पुलिस मोबाइलें चलाई जा रही हैं, सभी मोबाइलें अपने क्षेत्र में सघन पेट्रोलिंग कर स्थिति पर नजर रखेगी एवं संबंधित पुलिस थाने/पुलिस नियंत्रण कक्ष के सतत सम्पर्क में रहेगी । निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये आष्टा विधानसभा क्षेत्र के सभी थाना क्षेत्रों में पृथक-पृथक राजपत्रित पुलिस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं तथा मोबाइल व्यवस्था को ओर भी सुदृढ़ बनाने के लिये निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को पांच सेक्टरों में पुलिस बल के साथ तैनात किया गया हैं ।
आष्टा विधानसभा क्षेत्र की सीमाओं की नाकांबदी के लिये 08 स्थाई निगरानी दल सतत रूप से कार्य कर रहे हैं, जो बाहरी वाहनों एवं अवांछनीय गतिविधियों की सघन चेकिंग करेगें । इसी तरह 03 उड़नदस्ता (एफ.एस.टी) की टीमे धरपकड़ के लिये कार्यरत हैं, इसके साथ ही इस क्षेत्र में वीडियो निगरानी दल भी मुस्तैद रहेगें, जो हर गतिविधि पर सूक्ष्म निगाह रखेगें । किसी भी आकस्मिक स्थिति में त्वरित एक्शन एवं नियंत्रण के लिये 04 क्यू.आर.टी. (क्विक रिस्पॉस टीम) केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ तैनात की गई हैं ।
आष्टा विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत आने वाले सभी 04 पुलिस थानों एवं तहसील मुख्यालय पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल रिजर्व रखा गया हैं। जिसे आवश्यकतानुसार सुरक्षा के लिहाज से निर्वाचन क्षेत्रान्तर्गत तैनात किया जायेगा ।
अंतिम चरण के मतदान हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा आई.टी.बी.पी. की 02 कम्पनी, विशेष सशस्त्र बल की 02 कम्पनी के साथ अन्य बल लगभग 200 पुलिस कर्मी चुनाव व्यवस्था हेतु उपलब्ध हुये हैं तथा जिले से जिला बल एवं होमगार्ड का 800 पुलिस कर्मियों का बल लगाया गया है। इस तरह सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 1500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
सम्पूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस द्वारा बाहरी व्यक्ति एवं वाहनों की सघन चैकिंग की जाकर हर गतिविधि पर सूक्ष्म निगाह रखी जा रही है। सीहोर पुलिस की जन सामान्य से अपील है कि बाहरी व्यक्ति अनावश्यक क्षेत्र में न रूकें, असुविधा से बचने के लिये आदर्श आचार संहिता एवं कानून का पालन कर पुलिस को सहयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!