Take a fresh look at your lifestyle.

सीहोर:प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर शासकीय स्कूलों में भी होगी पेरेंट्स टीचर मीटिंग।

0 2

शासकीय विद्यालयों के शिक्षक मिलेंगे अभिभावकों से

सीहोर 14  अक्टूबर,2019

            मध्यप्रदेश शासन शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता एवं शैक्षणिक गतिविधियों में गुणात्मक सुधार हेतु समस्त शासकीय शालाओं में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अभिभावकों के साथ शिक्षकों की नियमित बैठक आयोजन के दिशा निर्देश जारी किये गये है।

            जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस पी एस बिसेन ने जानकारी देते हुए बताया है कि बैठक का उददेश्य अभिभावकों को उनके बच्चों के साथ शैक्षणिक स्तर की जानकारी प्रदान करना तथा शाला के अकादमिक मुद्दों  से अवगत कराते हुए सुझाव प्राप्त करना तथा विद्यार्थियों को प्रेरित कर उनके शैक्षिक स्तर में सुधार हेतु अभिभावकों को जागरूक करना है।

            सीहोर जिले की समस्त शासकीय शालाओं में 19 अक्टूबर,19 को शिक्षक अभिभावक बैठक आयोजित की जावेगी। बैठक की सूचना अभिभावकों को संस्था के विद्यार्थियों के माध्यम से दी जावेगी। बैठक में अभिभावकों से चर्चा कर अकादमिक प्रगति के संबंध में निम्नानुसार बिंदुओं पर चर्चा की जावेगी।

विद्यार्थियों को त्रैमासिक परीक्षा/ दक्षता उन्नयन की उत्तर पुस्तिका अभिभावकों को दिखाई जावेगी। विद्यार्थियों की त्रैमासिक परीक्षा/दक्षता उन्नयन के परिणाम की जानकारी देकर विद्यार्थी को किन विषयों में अभ्यास की आवश्यकता अधिक है। इसके संबंध में माता-पिता को आवश्यक जानकारी दी जावेगी। विद्यार्थी की उपस्थिति से अभिभावकों को अवगत करना तथ छात्र एवं छात्राओं को नियमित उपस्थिति के लिए प्रेरित करना। अभिभावकों को निदानात्मक ( रेमेडियल) कक्षाओं की जानकारी उपलब्ध कराना। अभिभावकों को विषय शिक्षक के द्वारा किस विषय में विद्यार्थी को दक्षता सुधार की आवश्यकता है इसकी जानकारी देने के साथ सुधार के उपायों से भी अभिभावकों को अवगत कराया जावेगा। बैठक का रिकॉर्ड कक्षा शिक्षक द्वारा संधारित किया जावेगा। प्राचार्य/प्रधानाध्यापक/संस्था प्रमुख भी अभिभावकों से चर्चा हेतु उपलब्ध रहकर सामुदायिक सहभागिता से विद्यालय की मॉनीटरिंग करने के लिए प्रेरित करेंगे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!