Take a fresh look at your lifestyle.

विदिशा संसदीय क्षेत्र के खातेगांव विधानसभा क्षेत्र मे मतदान कल,286 पोलिंग बूथ के लिए मतदान सामग्री का वितरण कर मतदान दलों को किया गंतव्य की ओर रवाना।

0 2

विदिशा संसदीय क्षेत्र के खातेगांव विधानसभा क्षेत्र मे मतदान आज

286 पोलिंग बूथ के लिए मतदान सामग्री का वितरण कर मतदान दलों को किया गंतव्य की ओर रवाना

अनिल उपाध्याय
खातेगांव /देवास
शनिवार को मॉडल स्कूल परिसर से 286 पोलिंग बूथ के लिए उतनी ही टेबल लगाई गई थी! एक टेबल पर मतदान दल के 4 सदस्य बैठे हुए थे !जिन्हें सारी फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद जिला कलेक्टर श्रीकांत पांडेय एवं जिला पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी की मौजूदगी में एसडीएम एस. आर. सोलंकी ने मतदान सामग्री का वितरण मतदान दलों को किया!जिन्हे लेकर मतदान दल
के सदस्य लेकर अपने अपने गंतव्य की ओर निर्धारित वाहनों से रवाना हुए !

खातेगांव‍ विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार विदिशा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत देवास जिले की खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में आज 12 मई प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 11 हजार 751 मतदाता हैं, जिनमें से 01 लाख 10 हजार 645 पुरूष तथा 01 लाख 01 हजार 101 महिला मतदाता है। इसके अलावा 5 मतदाता थर्ड जेंडर की श्रेणी के हैं।
खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की सुविधाओं के लिए 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 39 मतदान केंद्र शहरी तथा 247 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में हैं। जिले में शांतिपूर्ण, निर्विघ्न व भय मुक्त वातावरण में मतदान सम्पन्न्‍ कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा पुलिस की सेक्टर मोबाइल वाहन भी भ्रमण कर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु कार्रवाई करेंगे।
खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां कर पुर्ण कर ली गई थी, कलेक्टर श्रीकांत पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी ने अपने हाथों में पूरी निर्वाचन के कमान संभाली हुई थी,खातेगांव मुख्यलय पर पुरे समय मोजूद रहे,

11 मई को प्रात: 6 बजे से अस्थाई स्ट्रांग रूम खातेगांव से मतदान सामग्री का वितरण किया गया जिने मतदान दल जीपीएस युक्त वाहनों के माध्यम से अपने-अपने गंतव्य स्थल की ओर रवाना किये गये थे । मतदान दल मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान संबंधी व्यवस्थाओं को देखा और रात्रि विश्राम मतदान केंद्र पर ही किया आज 12 मई को प्रात: 6 बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। मॉकपोल उपरांत प्रात: 7 बजे से वास्तविक मतदान शुरू होगा

खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में रहेगा आज सामान्य अवकाश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने बताया कि राज्य शासन द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत विदिशा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दिन यानी आज 12 मई 2019 को सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत मतदान दिवस 12 मई 2019 रविवार को प्रदेश की जिन संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा, वहां पर सामान्य अवकाश रहेगा। राज्य शासन द्वारा परक्राम्य लिखित अधिनियम (निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट) 1881 के तहत यह अवकाश घोषित किया गया

घर-घर पीले चावल रखकर तथा देकर मतदाता को मतदान करने के लिए किया आमंत्रित

खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में एनआरएलएम स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर मतदाताओं को पीले चावल रखकर तथा देकर लोकसभा निर्वाचन-2019 में खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान करने के लिए आमंत्रित किया । इस दौरान मतदाताओं को समझाईश दी

गई कि लोकतंत्र में एक-एक वोट महत्वपूर्ण होता है इसलिए सभी मतदाता बिना किसी भय, दबाव या प्रलोभन के स्वविवेक से अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें और अपने जान-पहचान के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

मतदाता पर्ची के साथ मान्य पहचान पत्र दिखाने पर ही मिलेगा मतदान का मौका

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदाता को मतदाता पर्ची के साथ इन में से किसी एक पहचान पत्र को प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।
इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने बताया कि
निर्वाचन आयोग ने ईपिक के साथ-साथ मतदाता की पहचान के लिए पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक तथा डाक घर की पासबुक एवं पैन कार्ड को मान्य किया है। इनके साथ-साथ आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा के जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन कार्ड तथा आधार कार्ड को मतदाता की पहचान के लिए मान्य किया गया है। शासकीय तथा अर्द्धशासकीय संस्थानों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा सांसदों, विधायकों को जारी किये गये। शासकीय पहचान पत्र भी मान्य होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. पाण्डेय ने कहा कि मतदाता जब मतदान के लिए मतदान केंद्र पर आयें तो अपने साथ मतदाता पर्ची तथा कोई एक दस्तावेज पहचान सुनिश्चित करने के लिए आवश्य लायें। मतदाता की पहचान सुनिश्चित होने के बाद ही मतदान का अवसर मिलेगा।

धारा-144 की अवधि बढ़ाने संबंधी आदेश जारी

प्रभावशाली रहेगी धारा-144 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने दिनांक 09 मई को आदेश जारी कर जिले में दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के प्रावधानों को लागू करने संबंधी अवधि को 23 मई 2019 तक के लिए प्रभावशील किया है। विदित है कि 10 मार्च 2019 को धारा 144 को 2 माह के लिए प्रभावशील किया गया था, चूंकि वर्तमान में लोकसभा निर्वाचन-2019 का मतदान एवं दिनांक 23 मई को मतगणना संपन्न कराई जाएगी। इसके चलते धारा-144 दिनांक 23 मई को सायं 5 बजे तक प्रभावशील रहेगी।

वोटर हेल्पलाइन नम्बर 1950 कर सकते हैं शिकायत

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया गया है। वोटर हेल्पलाइन नम्बर 1950 पर फोन लगाकर मतदाता अपने एपिक की जानकारी, मतदान केंद्र, बीएलओ आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार किसी व्यक्ति को यदि अपना ईपिक नम्बर याद है तो वह 1950 नम्बर पर अपना ईपिक नम्बर एसएमएस कर जानकारी ले सकता है। भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल एनव्हीएसपी (NVSP) भी मतदाताओं के लिए अत्यन्त उपयोगी है। इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम कोई भी व्यक्ति ढूंढ सकता है।
[

कॉन्टेस्ट‘‘ में प्रतिभागी बने और जीते आकर्षक उपहार

द मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान दिवस के दिन मतदाताओं को प्रोत्साहित करने हेतु‘‘#itsmymark फोटो कॉन्टेस्ट‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये मतदान दिवस के दिन वोट डालने के बाद मतदाता तीन कैटेगरी में अपनी फोटो अपने फेसबुक और ट्विटर पर प्रतियोगिता की शर्तो का पालन करते हुये शेयर करें। यह प्रतियोगिता तीन कैटेगरी में आयोजित है। जिसमें सिंगल फोटो कैटेगरी, ग्रुप फोटो कैटेगरी एवं विशेष/विपरीत परिस्थितियों में मतदान के बाद की फोटो शेयर/पोस्ट की जा सकेगी।
कॉन्टेस्ट में भाग लेने के नियम व शर्ते
फोटो लोकसभा निर्वाचन 2019 की होनी चाहिए। फोटो उंगली पर लगा स्याही का मार्क दिखाते हुए हो। ग्रुप फोटो में कम से कम चार लोग होने अनिवार्य है। फोटो के साथ कैप्शन में अपना नाम और अपने लोकसभा क्षेत्र के नाम के साथ itsmymark इस्तेमाल करते हुए #CEOMlection को जरूर टैग करें। फोटो के बैकग्राउंड में किसी राजनीतिक पार्टी, प्रत्याशी या संगठन का कोई विज्ञापन नहीं होना चाहिए। फोटो पर किसी तरह का कोई टेक्सट या कोई कॉपीराई मार्क न हो।

खातेगांव विधानसभा
क्षेत्र पर एक नजर

खातेगांव विधानसभा क्षेत्र के 211751 कुल मतदाता है जो विदिशा लोकसभा सीट के लिए मतदान करेंगे,
पुरुष :110645
महिला : 101101
अन्य : 5
पोलिंग बूथ:286
सेक्टर 36
बस रूट 50
बांटे गए सुगम पास 3985
(सेना मे कार्यरत) जिने ईटीपीबीएस जारी किए गए 48
ईडीसी 204
कंट्रोल रूम 3
मतदान प्रतिशत सीसीटीवी वेबकास्टिंग जीपीएस ट्रैकिंग
मास्टर ट्रेनर 15 रिजर्व सहित कुल इबीएम मशीन 353
रिजर्व सहित कुल बीपीपेट 359
महिला मतदान केंद्र सभी मतदान कर्मी महिलाएं 40
100 वर्ष से ऊपर के मतदाता 19

सेक्टर प्रभारियों की गाड़ियां जीपीएस से ट्रैक

सभी 36 सेक्टर प्रभारियों की गाड़ी जीपीएस से ट्रैक की गई है मास्टर ट्रेनर सुबह से ही अलग-अलग मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे और कहीं पर किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत उसका समाधान करेंगे सभी सेक्टर प्रभारियों के पास 1-1 रिजर्व ईवीएम मशीन और बीपी पेट रहेंगे!

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!