Take a fresh look at your lifestyle.

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने सुनी आमजनों की समस्याएं,अधिकारी तीन दिवस के भीतर सभी प्रकरणों की करें जांच- प्रभारी मंत्री

0 2

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने सुनी आमजनों की समस्याएं

अधिकारी तीन दिवस के भीतर सभी प्रकरणों की करें जांच- प्रभारी मंत्री

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली

सीहोर, 14 फरवरी2019

      गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील गुरुवार को सीहोर प्रवास पर रहे। उन्होंने सर्वप्रथम जिला पंचायत सभाकक्ष में नि:शक्त जन कल्याण एवं सामाजिक न्याय विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ ले रहे हितग्राहियों अथवा ऐसे पात्र व्यक्ति जिन्हें विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगता पेंशन आदि का लाभ नहीं मिल पा रहा है कि समस्याएं सुन संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। राशन के लिए पात्रता पर्ची से संबंधित प्रकरण एवं प्रधानमंत्री शहरी व ग्रामीण आवास के प्रकरणों की सुनवाई भी प्रभारी मंत्री द्वारा की गई।

      गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सैकड़ों की तादाद में आमजन प्रभारी मंत्री को अपनी समस्याएं बताने के लिए मौजूद थे। मौजूद लोगों में भारी संख्या में महिलाएं थीं। लगभग 500 प्रकरणों की सूनवाई प्रभारी मंत्री श्री अकील ने स्वयं की। इस दौरान कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित जिले के अन्य विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

      प्रभारी मंत्री श्री अकील ने सीहोर के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास से संबंधित सभी प्रकरणों की जांच तीन दिवस के भीतर कर की जाने वाली कार्यवाही से उन्हें भी अवगत कराएं। इसी प्रकार खाद्य विभाग, चिकित्सा विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी उनके विभाग से संबंधित प्रकरण तीन दिनों के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि किसी भी मरीज को जिला चिकित्सालय से अन्य चिकित्सालय में रेफर करने से पूर्व संपूर्ण जानकारी जैसे रेफर करने वाले चिकित्सक का नाम एवं कारण लिखित में दर्ज करें।

      जय किसान ऋण माफी योजना के अन्तर्गत जिले में भरे गए 2 लाख 35 हजार आवेदन

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के संबंध में बैठक ली। बैठक में उप संचालक कृषि श्री अवनीश चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिले में कुल 2 लाख 35 हजार 19 आवेदन पत्र कृषकों द्वारा भरे गए हैं। जिनमें से 1 लाख 66 हजार 537 हरे आवेदन पत्र, 50 हजार 693 सफेद आवेदन पत्र तथा 17 हजार 789 गुलाबी आवेदन पत्र हैं। प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर एवं जिले के सभी अधिकारियों द्वारा इस योजना के लिए किये जा रहे कार्य की सराहना की। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि इस योजना के पात्र हितग्राहियों को शासन द्वारा माफ किये गए ऋण की राशि समय पर प्राप्त होगी।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!